DehradunReligious CeremonyUttarakhand

लाख टके का सवाल: महंत देवेंद्र दास के स्वामित्व में सैकड़ों हेक्टेयर, 3 बिस्वे के लिए क्यों डोलेगा ईमान

श्री दरबार साहिब प्रबंध कमेटी ने श्रीमहंत पर दर्ज मुकदमे को बताया साजिश, बदनाम करने वालों पर 5 करोड़ रुपये की मानहानि का करेंगे दावा

Amit Bhatt, Dehradun: श्री गुरु राम राय दरबार साहिब के महंत देवेंद्र दास पर हरिद्वार के कनखल थाने में दर्ज मुकदमे पर श्री दरबार साहिब प्रबंध कमेटी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। कमेटी ने कहा कि दरबार साहिब और महंत देवेंद्र दास के स्वामित्व में देहरादून समेत देश-विदेश में सैकड़ों हेक्टेयर भूमि दर्ज है। इन भूमि पर स्कूल, अस्पताल और अन्य सामाजिक गतिविधियां संचालित होती हैं। लेकिन, साजिशकर्ताओं ने षड्यंत्र के तहत कनखल हरिद्वार में एक 3 बिस्वे के छोटे से भूखंड में श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज का नाम जोड़कर हास्यास्पद और तुच्छ काम किया है। श्री दरबार साहिब प्रबंध समिति के मुताबिक साजिशकर्ताओं ने शिकायतकर्ता शिवदत्त जोशी, पुलिस और कोर्ट के सामने गलत और भ्रामक तथ्य रखकर मुकदमे की भूमिका तैयार की है।

श्री गुरु राम राय के सज्जादानशीन महंत देवेंद्र दास महाराज। फाइल फोटो

मंगलवार को जारी प्रेस बयान में श्री दरबार साहिब प्रबंध कमेटी ने कहा कि कनखल की इस तीन बिस्वा के छोटे से भू खंड पर वर्ष 2004 से विवाद बताया जा रहा है। वर्ष 2023 में अचानक इस मामले से जुड़े तथ्यों के साथ छेड़छाड़ कर इसे सनसनीखेज बनाया गया है। साथ ही कहा कि उत्तराखंड में श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज और श्री दरबार साहिब की छवि को खराब करने वाले भू-माफियाओं और साजिशकर्ताओं पर जल्द शिकंजा कसेगा। श्री दरबार साहिब प्रबंधन ने कोर्ट और पुलिस को गुमराह करने वालों के खिलाफ 5 करोड़ का मानहानि का दावा करने का निर्णय लिया है। जल्द साजिश करने वालों को भी बेनकाब किया जाएगा।

श्री दरबार से जुड़ी लाखों करोड़ों संगतों में भारी रोष
प्रबंध कमेटी के मुताबिक इस घटनाक्रम से श्री दरबार से जुड़ी लाखों-करोड़ों संगतों में भारी रोष व्याप्त है। श्री दरबार साहिब की विधि विशेषज्ञों की टीम मामले में कड़ी कार्रवाई की तैयारी में जुट गई है। जल्द इस साजिश से जुड़े लोगों के खिलाफ 5 करोड़ के मानहानि का मुकदमा दायर करने का निर्णय लिया गया है। श्री दरबार साहिब के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र रतूड़ी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि साजिश के तहत मामले में दरबार साहिब का नाम शामिल कर नुकसान पहुंचाने का कुचक्र रचा गया। जल्द पूरे मामले की हकीकत सभी के सामने होगी।

मामला गंभीर और निष्पक्ष जांच से जुड़ा
दरबार साहिब कमेटी इस पूरे प्रकरण को बेहद गंभीर, संवेदनशील मानते हुए निष्पक्ष की पैरवी कर रही है। कमेटी ने कहा कि जांच पूरी हो जाने के बाद सच्चाई सबके सामने होगी। इसके बाद साजिशकर्ता मीडिया के सामने माफी मांगेंगे। श्री दरबार साहिब प्रबंध समिति ने भी यह दावा किया है कि शीघ्र ही साजिशकर्ताओं के नाम सार्वजनिक किए जाएंगे। ताकि साजिशकर्ताओं को सलाखों के पीछे पहुंचाया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button