crimeDehradunUttarakhandउत्तराखंड

थाईलैंड में घर-रेस्टोरेंट दिलाने के नाम पर चूना लगाने वाले पति-पत्नी को दून पुलिस ने दबोचा

हरियाणा से गिरोह के सरगना दंपती को किया गिरफ्तार, पत्नी है थाईलैंड की नागरिक

Amit Bhatt, Dehradun: थाईलैंड में घर-रेस्टोरेंट समेत अन्य प्रापर्टी दिलाने और व्यवसाय में निवेश कराने के नाम पर आमजन को लूटने वाले पति-पत्नी को दून पुलिस ने गिरफ्तार कर दिया है। पति गिरोह का सरगना है और पत्नी थाईलैंड की नागरिक है। दोनों ने करोड़ों की धोखाधड़ी की है और उनके विरुद्ध कई थानों में मुकदमे दर्ज हैं। दून पुलिस ने पति-पत्नी को हरियाणा से गिरफ्तार किया।
पुलिस के अनुसार बीते 24 अगस्त को थाना डालनवाला पर नई दिल्ली निवासी रमेश मनोचा ने शिकायत दी थी। बताया कि उनके परिचित इंद्रजीत सिंह कोहली के जरिये उनकी जान-पहचान अनिल उपाध्याय व विजय उपाध्याय निवासी आर्यनगर देहरादून से हुई। उपाध्याय बंधुओ ने उन्हें बताया कि वे बहुत बड़े बिजनेसमैन हैं और अपने सहयोगी राजीव कुमार उसकी पत्नी सोनिया, भांजे अक्षय रतूड़ी के साथ मैसर्स बीआर इंटरनेशनल थाई कंपनी लिमिटेड नाम की फर्म के माध्यम से होटल, टूर एंड ट्रैवल्स, प्रापर्टी डीलिंग व कंस्ट्रक्शन का कार्य करते हैं। साथ ही थाईलैंड में टूरिस्ट प्लेस पर रेस्टोरेंट का व्यवसाय करते हैं।
विजय उपाध्याय ने अपनी पत्नी के थाई नागरिक होने की बात बताते हुए खुद बैंकाक में रहने का झांसा दिया। आरोपितों ने उन्हें झांसे में लेकर पहले मेलजोल बढ़ाया और फिर उन्हें व उनके परिजनों को अपने थाईलैंड स्थित घर बुलाया। पूरी तरह विश्वास में लेने के बाद आरोपितों ने होटल व्यवसाय व अन्य ट्यूरिस्ट एक्टिविटीज में निवेश के नाम पर करीब तीन करोड़ पैंतीस लाख रुपये पीड़ित से लिए और फिर गायब हो गए। न तो आरोपितों से फोन पर संपर्क हुआ और न ही पूर्व में बताए गए पते पर मिले।
दून पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि आरोपितों ने नारायणगढ़ अंबाला हरियाणा में लोगों को विदेश भेजने के नाम पर ग्लोबल वीजा के नाम से एक कार्यालय खोल रखा था, जहां पर वह स्थानीय लोगों से विदेश भेजने के नाम पर लाखों रुपये ले चुके थे। आरोपितों के विरुद्ध थाना नारायणगढ़ में धोखाधड़ी से संबंधित कुल पांच मुकदमे पहले से ही दर्ज हैं। आरोपित विजय उपाध्याय को हरियाणा पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है और वह अंबाला जेल में बंद है। डालनवाला पुलिस ने बीते चार अक्टूबर को न्यायालय से विजय उपाध्याय का वारंटी-बी प्राप्त किया।
इस दौरान जांच पड़ताल में दून पुलिसको जानकारी मिली की आरोपित राजीव कुमार और उसकी पत्नी सोनिया नाम बदलकर रह रहे हैं। उनकी तलाश को पुलिस उनके गांव नहोनी अंबाला हरियाणा गई और उसे दबोच लिया। जबकि, आरोपित सोनिया को उसके मायके बीसी बाजार बाल्मिकी बस्ती अंबाला कैंट से गिरफ्तार कर लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button