DehradunUttarakhand

बिल लाओ इनाम पाओ स्कीम से उपभोक्ता उत्साहित, खुली पक्का बिल लेने की राह

इनाम पाने वाले उपभोक्ताओं ने साझा किए अपने विचार, राज्य कर विभाग की स्कीम को बताया जीएसटी बिल लेने के लिए प्रेरणादायक

Usha Gairola, Dehradun: बिल लाओ इनाम पाओ योजना उपभोक्ताओं के बीच खासी लोकप्रिय साबित हो रही है। उपभोक्ता स्कीम में स्मार्ट फोन, स्मार्ट वॉच तथा इयर बड्स जैसे आकर्षक उपहार पाकर उत्साहित हैं, जबकि राज्य कर विभाग अपलोड किए गए लाखों बिल की जानकारी प्राप्त कर राजस्व बढ़ोत्तरी के लिए प्रयास तेज कर रहा है। इससे टैक्स चोरी की प्रवृत्ति पर भी अंकुश लग रहा है। अच्छी बात यह भी है कि इनाम पाने वाले विभिन्न जिलों के उपभोक्ताओं ने विभाग को अपनी प्रतिक्रिया भेजकर योजना की प्रशंसा की है और खरीद पर बिल प्राप्त करने की आदत को बरकरार रखने पर बल दिया है।
नवीन लिंगवाल, देहरादून।

स्कीम में स्मार्ट वॉच जीत चुके देहरादून के नवीन लिंगवाल का कहना है कि राज्य कर विभाग द्वारा की गई यह पहल बहुत अच्छी है। इससे सभी लोगों में पक्का बिल लेने की आदत बनेगी। उनका कहना है कि इससे प्रदेश और देश के विकास में योगदान देने का मौका भी मिलेगा।

धीरज नेगी, देहरादून।

देहरादून के ही धीरज नेगी ने कहा कि सरकार की  यह योजना बहुत अच्छी है, जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता जीएसटी बिल लेने के लिए जागरुक होंगे। जब उपभोक्ताओं में पक्का बिल लेने की आदत बनेगी तो कोई भी कारोबारी टैक्स चोरी करने की जुर्रत नहीं कर पाएगा।क्योंकि, इसे अंदेशा होगा कि यह बिल राज्य कर विभाग के हाथ लग सकते हैं।

सुजाता राणा, जोशमठ (चमोली)

स्कीम के तहत स्मार्ट मोबाइल जीतने वाली जोशीमठ चमोली की सुजाता राणा ने उत्तराखंड जीएसटी विभाग को धन्यवाद करते हुए कहा कि इतनी अच्छी स्कीम राज्य कर विभाग ने निकाली है कि उपभोक्ता जीएसटी बिल लेकर इनाम जीत रहे हैं। साथ ही प्रदेश के राजस्व में सहयोग के भागीदारी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो मोबाइल मुझे इस योजना के तहत मिला है उससे मुझे आगे की पढ़ाई में मदद मिलेगी और मेरी कोशिश रहेगी की आगे जो भी खरीदारी करूं, उस पर अवश्य ही जीएसटी बिल प्राप्त करूं।

दीपक नेगी, देहरादून।

बिल लाओ इनाम पाओ योजना के तहत मोबाइल फोन जीतने वाले देहरादून के दीपक सिंह नेगी कहते हैं कि यह योजना उत्तराखंड सरकार का बेहतर कदम है। इनाम पाकर खुश हूं ।आगे भी जीएसटी बिल से ही खरीदारी करूंगा ताकि प्रदेश के राजस्व में  अपना छोटा सा योगदान दे सकूं।

सुप्रिया जोशी, देहरादून।

स्कीम के तहत स्मार्ट वॉच जीतने वाली सुप्रिया जोशी कहती हैं कि राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही यह स्कीम बहुत अच्छी है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऐसे कार्यकर्मों से ग्राहकों में जागरूकता आई है। प्रदेश के सभी लोगों को इस स्कीम में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करना चाहिए

डॉ प्रेमचंद अग्रवाल, वित्त मंत्री (उत्तराखंड सरकार)

वित्त मंत्री के मार्गदर्शन में सफल हो रही योजना

कर विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को बिल लेने के संबंध में जागरुक करने के उद्देश्य से प्रदेश के वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल के मार्गदर्शन और नेतृत्व में संचालित की जा रही “बिल लाओ ईनाम पाओ” योजना  के तहत  अब तक 11 मासिक लकी ड्रॉ आयोजित किए गए हैं। इस योजना के तहत लकी ड्रॉ कार्यक्रम में विजेताओं को स्मार्ट फोन, स्मार्ट वॉच तथा इयर बड्स वितरित किए जा रहे हैं । लकी ड्रॉ के विजेता इन पुरस्कारों को अपने निकट के राज्य कर विभाग के जीएसटी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।
मासिक पुरस्कार के साथ रिवार्ड प्रोग्राम और मेगा ड्रा हैं आकर्षक फीचर 
राज्य सरकार ने पूर्व में 01 सितंबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक लागू बिल लाओ ईनाम पाओ योजना को 30 नवंबर तक विस्तारित किया है। 30 नवंबर 2023 तक BLIP एप पर बिल अपलोड करने वाले ग्राहकों को मासिक पुरस्कारों के अंतर्गत 1500 पुरस्कार दिए जा रहे हैं तथा  01 सितंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक अपलोड किए गए बिलों पर ग्राहकों को 30 नवंबर के बाद मेगा पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इसके अलावा अपलोड किए गए प्रत्येक बिल पर कस्टमर रिवॉर्ड प्रोग्राम लागू करते हुए प्रत्येक अपलोडेड बिल पर पॉइंट्स दिए जाने की व्यवस्था है, जो पुरस्कार/कैश बैक/डिस्काउंट कूपन के रूप में दिए जाएंगे।
डॉ अहमद इकबाल, आयुक्त राज्य कर, उत्तराखंड।

10 नवंबर को ऋषिकेश में वितरित किए जाएंगे इनाम

आयुक्त राज्य कर विभाग डॉ अहमद इकबाल ने बताया कि राज्य कर विभाग की ओर से प्रदेश में संचालित बिल लाओ इनाम पाओ योजना के तहत अब तक 11 लकी ड्रा निकाले जा चुके हैं, जिसके तहत राज्य कर विभाग के जनपदों के कार्यालय से विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए जा रहे हैं। इसी के तहत 10 नवंबर को ऋषिकेश में राज्य कर विभाग के कार्यालय में वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल के हाथों विजेताओं को पुरस्कार वितरण किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button