DehradunForest And WildlifeUttarakhand

112 आइएफएस अधिकारी दून में सीखेंगे जंगल का क, ख, ग

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी में वर्ष 2023-25 बैच का प्रशिक्षण शुरू, दो प्रशिक्षु अधिकारी रॉयल भूटान वन सेवा के भी शामिल

Amit Bhatt, Dehradun: भारतीय वन सेवा (आइएफएस) के प्रशिक्षु अधिकारियों को वन, पर्यावरण और वन्यजीवों के संरक्षण और प्रबंधन के पेशेवर गुर सिखाने के लिए समर्पित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आइजीएनएफए) में वर्ष 2023-25 का नया बैच शुरू हो गया है। इस बैच में शामिल 112 आइएफएस और 02 रॉयल भूटान वन सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों का स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही इस पेशेवर पाठ्यक्रम का उद्घाटन भी किया गया। प्रशिक्षु अधिकारी भारत के 20 विभिन्न राज्यों से हैं। जिनमें 13 राजस्थान, 12-12 कर्नाटक और मध्य प्रदेश, 11-11 बिहार और उत्तर प्रदेश, 10 महाराष्ट्र, 07 तमिलनाडु से, 5-5 हरियाणा और केरल से और बाकी अन्य राज्यों से शामिल हैं।

आइजीएनएफए के वर्ष 2023-25 के बैच के प्रशिक्षु आइएफएस अधिकारी।

प्रशिक्षु अधिकारियों के स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए आइजीएनएफए के निदेशक जगमोहन शर्मा ने बदलते वैश्विक पारिस्थितिक परिदृश्य में भारतीय वन सेवा अधिकारियों की भूमिका और उनसे अपेक्षित कार्यों की जानकारी प्रदान की। निदेशक ने भरोसा दिलाया कि अकादमी में प्रशिक्षण के दौरान नए अधिकारियों को एक बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा और उनके आशाजनक करियर को आकार देने का पूरा प्रायस किया जाएगा। यह अच्छी बात है कि नए बैच में इंजीनियरिंग, विज्ञान और कृषि विज्ञान की पृष्ठभूमि के अधिकारियों की विविधता शामिल है। उल्लेखनीय है कि 65 अधिकारी सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों से अनुभव लेकर आए हैं।

कार्यक्रम में अपर निदेशक सुशील कुमार अवस्थी ने प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए उनकी आगामी यात्रा के लिए ज्ञान और प्रोत्साहन की बातें कहीं। वहीं, अर्चना शर्मा ने पेशेवर जीवन में जीवनसाथी की सहायक भूमिका पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रोफेसर राज कुमार बाजपेयी, एसोसिएट प्रोफेसर अमित कुमार व संकाय के विभिन्न सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button