ScienceUttarakhandआपदा प्रबंधन

वीडियो: सुरंग के भीतर कैसे रहे श्रमिक, आप भी देखिए

सिलक्यारा में सुरंग में फंसे होने के दौरान के श्रमिकों के दो वीडियो आए सामने, एक वीडियो समाचार एजेंसी पीटीआई ने किया जारी

Amit Bhatt, Dehradun: सिलक्यारा सुरंग में 17 दिन फंसे रहे श्रमिकों ने अब जिंदगी की जंग जीत ली है। लेकिन, 17 दिन सुरंग के भीतर पल-पल लड़ी गई जिंदगी की जंग आसान नहीं थी। 41 दिन सुरंग के भीतर श्रमिक कैसे रहे और कैसे सोए, इसके वीडियो भी सामने आए हैं। एक वीडियो में दिख रहा है कि श्रमिक किस तरह जमीन में कुछ कपड़ो से बनाए गए अस्थाई बिस्तर पर सो रहे हैं। यह वीडियो सुरंग में फंसे एक श्रमिक ने आठवें या नवें दिन में बनाया है।

वह वीडियो में बता रहे हैं कि किस पाइप के माध्यम से उन तक खाना पहुंचाया जा रहा है। इस वीडियो में कुछ वाहन भी सुरंग के भीतर दिख रहे हैं। साथ ही वह हिस्सा भी दिख रहा है कि जहां सुरंग धंस गई थी और मलबे से वह पूरी तरह बंद हो गई। उत्तरकाशी जिले में चारधाम महामार्ग के तहत यह सुरंग परियोजना करीब साढ़े चार किलोमीटर की है, जिसके दोनों छोर से काम चल रहा था। लेकिन, ब्रेकथ्रू (आरपार होने) के लिए अभी भी 460 मीटर से अधिक का भाग बाकी था। तभी सुरंग के मुख्य द्वार (सिलक्यारा छोर) से 203 से 260 मीटर के बीच का भाग 12 नवंबर की सुबह साढ़े 05 बजे धंस गया और मलबे से बाधित हो गया।

श्रमिकों ने बढ़ाया एक दूसरे का हौसला
दूसरा वीडियो समाचार एजेंसी पीटीआई ने जारी किया है। जिसमें एक श्रमिक अन्य श्रमिकों का हालचाल पूछते दिख रहे हैं। वह एक-एक कर सभी के स्वास्थ्य का अपडेट ले रहे हैं। इसमें दिख रहा है कि कैसे सुरंग में श्रमिक एक दूसरे का हौसला बढ़ा रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि श्रमिक हार नहीं मान रहे हैं और जिंदगी की जंग पूरे हौसले के साथ लड़ रहे हैं। इस दौरान श्रमिकों में परिजनों से पाइप के माध्यम से बात हो जाने का संतोष भी दिख रहा है। वह यह कहते हुए भी पाए जा रहे हैं कि काजू-बादाम खा लिया है। सुरंग के भीतर के दोनों वीडियो में दिखाया गया है कि भीतर 02 किलोमीटर से अधिक का भाग खुला है और जरूरत पड़ने पर श्रमिक सुरंग के भीतर काफी दूरी तक विचरण कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button