DehradunUttarakhandराजनीति

माला राज्य लक्ष्मी को 31 लाख मिले पार्टी से, गुनसोला ने चंदे से बटोरे 25 लाख

लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के खर्चों का पूरा विवरण आया सामने, निर्दलीय बॉबी पंवार भी चंदा लेने से आगे

Amit Bhatt, Dehradun: उत्तराखंड में पहले और देश में चौथे नंबर की सबसे अमीर प्रत्याशी रही माला राज्य लक्ष्मी शाह (अब निर्वाचित लोकसभा सदस्य) को चुनाव खर्च के रूप में पार्टी से 31 लाख रुपए से अधिक की रकम मिली। टिहरी सीट से ही कांग्रेस प्रत्याशी इस मामले में माला की तरह भाग्यशाली नहीं रहे। उन्हें पार्टी से एक फूटी कौड़ी नहीं मिली, लेकिन उन्होंने चंदे से जरूर 25 लाख रुपए से अधिक की रकम बटोर ली। दूसरी तरफ चुनावी चंदा लेने में टिहरी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी रहे बॉबी पंवार भी आगे रहे। उन्हें चुनावी चंदे में 21 लाख रुपये से अधिक की राशि प्राप्त हुई। यह जानकारी लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के चुनाव खर्च के अंतिम विवरण में सामने आई है।

टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह न सिर्फ 81.86 लाख रुपए के खर्च के साथ सबसे आगे रही, बल्कि उन्होंने पार्टी से भी अच्छी खासी धनराशि प्राप्त की। भाजपा के टिकट पर चुनाव जीती माला ने जहां अपने पल्ले से 50 लाख रुपए से अधिक धनराशि खर्च की, वहीं उन्होंने पार्टी से भी 31 लाख रुपए से अधिक की धनराशि प्राप्त की। दूसरी तरफ कांग्रेस प्रत्याशी जोत सिंह गुनसोला को पार्टी की तरफ से एक पाई भी नहीं मिली। हालांकि, उन्होंने अपने कुल चुनाव खर्च 39.30 लाख रुपए में से 25 लाख रुपए से अधिक की रकम चंदे के माध्यम से बटोरी, जबकि भाजपा प्रत्याशी ने एक भी रुपए चंदे के रूप में प्राप्त न किया जाना दिखाया है।

टिहरी लोकसभा सीट से निर्वाचित माला राज्य लक्ष्मी शाह और दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस प्रत्याशी जोत सिंह गुनसोला। (फाइल फोटो)

चुनाव में चंदा प्राप्त करने में निर्दलीय प्रत्याशी बाबी पंवार भी आगे रहे। उन्होंने पूरे चुनाव में 23 लाख रुपए से अधिक खर्च किए और 21 लाख रुपए से अधिक की रकम चंदे के माध्यम से एकत्रित की। राष्ट्रीय दल में शामिल बसपा के प्रत्याशी नेम चंद ने चुनाव में साढ़े चार लाख रुपए से अधिक खर्च किए और इस पूरी राशि का व्यय उन्होंने अपने माध्यम से ही किया जाना दर्शाया है।

माला राज्य लक्ष्मी ने प्रचार सामग्री पर खर्च किए 18 लाख
भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने प्रचार सामग्री में सर्वाधिक 18.47 लाख रुपए खर्च किए। वाहन मद में भी उन्होंने 13 लाख रुपए से अधिक की धनराशि का व्यय किया। उन्होंने चाय, नाश्ते आदि में 1.94 लाख रुपए का खर्च दिखाया, जबकि टोपी पहनाने में उन्होंने 43 हजार रुपए से अधिक का व्यय किया।

टिहरी सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े बॉबी पंवार। (फाइल फोटो)

गुनसोला ने पल्ले से सिर्फ 14 लाख और बाबी ने 3 लाख किए खर्च
चुनावी चंदे की बदौलत कांग्रेस प्रत्याशी जोत सिंह गुनसोला और निर्दलीय प्रत्याशी बाबी पंवार को अपने पल्ले से कुल खर्च के मुकाबले ना के बराबर धनराशि खर्च करनी पड़ी। गुनसोला ने अपनी जेब से 14 लाख रुपए खर्च किए, जबकि बाबी पंवार पर निजी भार बह 2.17 लाख रुपए का पड़ा। जनसभा, रैली जैसे कार्यक्रमों में कांग्रेस प्रत्याशी का खर्च 3.6 लाख रुपए रहा और बाबी ने इस तरह के कार्यक्रमों में कहीं अधिक 6.24 लाख रुपए खर्च किए।

टिहरी सीट के प्रत्याशियों का कुल खर्च (रु.में)
प्रत्याशी             पार्टी             खर्च
माला राज्य लक्ष्मी, भाजपा, 81.86 लाख
जोत सिंह गुनसोला, कांग्रेस, 39.30 लाख
बाबी पंवार, निर्दलीय, 23.73 लाख
नेम चंद, बहुजन समाज पार्टी, 4.62 लाख
रामपाल सिंह, पीपीआइ, 3.22 लाख
बृज भूषण, भा.रा.एकता दल, 2.57 लाख
नवनीत गुसाईं, रा. उ. पार्टी, 2.15 लाख
प्रेम दत्त सेमवाल, निर्दलीय, 87.41 हजार
विपिन कुमार, निर्दलीय, 62.49 हजार
सरदार खान पप्पू, निर्दलीय, 51.83 हजार
सुदेश तोमर, निर्दलीय, 32.1 हजार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button