crimeDehradunUttarakhand

अब तक 52: सालों से मौज काट रहे अपराधियों का एसटीएफ कटा रहा जेल का टिकट

इनामी घोषित अपराधियों की तलाश में तकनीक के साथ मैनुअल नेटवर्क भी झोंक रही उत्तराखंड एसटीएफ, दरगाह शरीफ पिरान कलियर से 1.25 करोड़ रुपये का गबन कर फरार चल रहा लेखाकार 17 साल बाद चढ़ा हत्थे

Amit Bhatt, Dehradun: अपराध करने के बाद मौज काट रहे फरार अपराधियों का जेल का टिकट कटाने में उत्तराखंड एसटीएफ अहम भूमिका निभा रही है। जो अपराधी पुलिस को चकमा देकर सालों से फरार चल रहे हैं, उन्हें पकड़ने के लिए एसटीएफ की टीम तकनीक के साथ ही मैनुअल नेटवर्क का प्रयोग भी बखूबी कर रही है। लिहाजा, जिन शातिर अपराधियों को पकड़ने के लिए इनाम तक घोषित करना पड़ रहा है, वह सटीक रणनीति के चलते एसटीएफ के फंदे में फंसने लगे हैं। एसटीएफ की टीम ने ऐसे ही एक जटिल मामले में 17 साल बाद 25 हजार रुपये के इनामी अपराधी जमाल खान को उत्तर प्रदेश से दबोच लिया। यह मामला वर्ष 2007 में दरगाह शरीफ पिरान कलियर (रुड़की) में 1.25 करोड़ रुपये के गबन से जुड़ा है। जिसमें लेखाकार जमाल खान गबन कर फरार हो गया था। वह उत्तर प्रदेश में पुलिस की निगाह से दूर गबन की राशि से मौज काट रहा था। अब तक एसटीएफ ऐसे ही 52 अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) एसटीएफ आयुष अग्रवाल के मुताबिक कोतवाली रुड़की (जनपद हरिद्वार) से विगत 17 वर्ष से फरार चल रहे शातिर 25 हजार के ईनामी अपराधी को थाना गंज क्षेत्र जिला रामपुर यूपी से गिरफ्तार किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने पकड़े गए इनामी अपराधी के मामले में जानकारी देते हुए बताया कि अभियुक्त जमाल खान नि. बजोड़ी टोली थाना गंज जिला रामपुर यूपी ने वर्ष 2007 व उससे पूर्व दरगाह शरीफ पिरान कलियर के दस्तावेजों मे हेराफेरी कर सवा करोड़ रुपये का गबन कर कलियर दरगाह शरीफ की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था।

आयुष अग्रवाल, एसएसपी, एसटीएफ उत्तराखंड

इस मामले में 17 अक्टूबर 2007 को थाना रुड़की में एफआईआर दर्ज की गई थी। आरोपी जमाल खान तभी से फरार चल रहा था। जिसकी गिरफ्तारी के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार ने 25000 रु. का इनाम भी घोषित किया। यह अभियुक्त विगत 17 वर्षों से अपनी पहचान छुपा कर पुलिस की पकड़ से दूर भाग रहा था। जिसको पकड़ने के लिए उत्तराखंड एसटीएफ देहरादून ने मैनुअल नेटवर्क से भी जानकारी एकत्रित की और 15-07-2024 को बेजोड़ी टोला थाना गंज क्षेत्र जिला रामपुर यूपी से गिरफ्तार किया। एसएसपी अग्रवाल के मुताबिक उत्तराखंड एसटीएफ इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी के साथ ही ड्रग्स और साइबर फ्रॉड में लिप्त अपराधियों की कमर तोड़ने की दिशा में भी निरंतर आगे बढ़ रही है।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम:-
1. जमाल खान पुत्र अफजल खान नि. बजोड़ी टोली थाना गंज जिला रामपुर यूपी

कार्रवाई करने वाली एसटीएफ टीमः-
1. इंस्पेक्टर अबुल कलाम
2. उ.नि. यादवेंद्र बाजवा
3. उ.नि. विद्या दत्त जोशी
4. अ.उ.नि. संजय मल्होत्रा
5. हे.कानि. संजय कुमार
6. हे. कानि. महेंद्र नेगी
7. हे.कानि. बृजेंद्र चैहान
8. कानि. मोहन असवाल
9. कानि. अर्जुन सिंह

कोतवाली रुड़की टीम
1. उ.नि. अकरम अहमद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button