crimepoliceUttarakhand

वीडियो: बच्चे की छाती पर बैठी महिला का सच, पति को सबक सिखाने के लिए क्यों दिखाई क्रूरता?

महिला ने बच्चे की पिटाई का वीडियो अपने दूसरे बेटे से बनवाया, महिला और बच्चे की काउंसलिंग शुरू

Amit Bhatt, Dehradun: हरिद्वार की झबरेड़ा की महिला की क्रूरता का वीडियो विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म पर न सिर्फ तेजी से वायरल हो रहा है, बल्कि इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को भी मिल रही हैं। वीडियो में दिख रहा है कि वह अपने बेटे की छाती पर चढ़ी है और उसे बुरी तरह पीट रही है, उसका सिर पटक रही है, घूसे बरसा रही है और गला भी दबा रही है। बच्चा खुद को बचने के लिए गिड़गिड़ा रहा है, छटपटा रहा है। वायरल वीडियो का सच तलाशने जब हरिद्वार पुलिस महिला तक पहुंची तो सच्चाई जानकर अधिकारी सन्न रह गए। उन्हें यह समझने में मुश्किल आई कि इस हकीकत पर सख्त कार्रवाई करें या महिला को पीड़ित मानकर उसकी मदद भी की जाए।

लिहाजा, हरिद्वार पुलिस ने घटना पर से पर्दा उठाते हुए यह भी साफ किया है कि महिला ने इस तरह के कृत्य को क्यों अंजाम दिया। हरिद्वार के एएसपी स्वप्न किशोर के मुताबिक बच्चे को पीटने का यह वीडियो लगभग 2 माह पुराना है, जो आजकल तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें झबरेड़ा निवासी एक महिला ने अपने 11 वर्षीय बेटे की पिटाई का वीडियो अपने 12 वर्षीय दूसरे बेटे से ही बनवाया। जिसके बाद उसने यह वीडियो अपने पति मनोज निवासी देवबंद सहारनपुर उत्तर प्रदेश को भेज दिया था। मनोज कपड़े की दुकान में काम करता है और महिला के पति ने ही बच्चे की पिटाई के वीडियो को सोशल मीडिया में वायरल किया।

एएसपी स्वप्न किशोर ने बताया कि प्रकरण की जानकारी मिलते ही हरिद्वार पुलिस ने चाइल्ड केयर हेल्पलाइन में सूचना दी व महिला को नियमानुसार बुलाया गया और CWC (चाइल्ड वेलफेयर कमेटी) रोशनाबाद, हरिद्वार के समक्ष पेश किया गया। जहां कई चरणों में महिला की काउंसलिंग शुरू की गई है। आज पहले चरण की ‘कई घंटे की’ महिला एवं उसके बच्चों की काउंसलिंग की गई। सीडब्ल्यूसी ने पूरे मामले को विस्तारपूर्वक सुना और समझा। जिसके पीछे का पहलू न सिर्फ चौंकाने वाला है, बल्कि समाज की जटिलताओं को भी उजागर करता है।

महिला ने बताया कि उसका अपने पति से पिछले लगभग 10 वर्षों से विवाद चल रहा है और पति घर चलाने के लिए कोई खर्चा नहीं देता है। न ही पिछले काफी समय से घर आया है व नशा भी करता है। महिला स्थानीय स्तर पर किसी दुकान में काम करते हुए बमुश्किल घर-खर्च चला रही है। उसने बताया कि अपने पति को डराने व घर की जिम्मेदारियों के प्रति आभास कराने के उद्देश्य से उसने लगभग 02 महीने पहले अपने बड़े बेटे से वीडियो बनवाकर पति को भेजा था, जो उसने अब सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। महिला ने बताया गया कि पिटाई के दौरान उसने केवल बच्चे के सीने के ऊपर नाटक करने के लिए अपना अपने पैर रखे। लेकिन, बच्चे को किसी भी प्रकार से काटा नहीं था।

थाना झबरेड़ा पुलिस के आसपास मोहल्लेवासियों से जानकारी करने पर लोगों से कम मिलने जुलने की बात तो प्रकाश में आई है, मगर उसका अपने बच्चों के प्रति व्यवहार ठीक बताया गया। प्रकरण CWC के समक्ष है, जहां महिला की काउंसलिंग की जा रही है। समिति ने महिला का मोबाइल नंबर भी लिया है, जिस पर समय-समय पर बच्चों से बात की जाएगी एवं किसी भी दिन महिला के घर आकर भौतिक निरीक्षण किया जाएगा। दूसरी तरफ थाना झबरेड़ा पुलिस भी मामले पर नजर बनाए रखते हुए महिला के पति की भूमिका की भी जांच करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button