उत्तराखंडशहीदों को नमन

टिहरी रियासत के क्रांतिकारी श्रीदेव सुमन पुण्य तिथि पर को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

Listen to this article

देहरादून। सुमन दिवस पर जिले भर में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर अमर शहीद श्रीदेव सुमन का भावपूर्ण स्मरण करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।
श्रीदेव सुमन दिवस की 79वीं पुण्य तिथि पर जिला मुख्यालय में विभिन्न विद्यालयों की छात्र-छात्राओं सहित श्रीदेव सुमन साहित्य कला स्मृति मंच के सदस्यों और नागरिकों ने शहर के मुख्यमार्गों पर प्रभातफेरी निकाली। प्रातः 8.00 बजे हनुमान चौक पर अमर शहीद श्री देव सुमन की मूर्ति पर विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल, उप जिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान सहित नगर के प्रबुद्धजनों एवं आम लोगों ने माल्यार्पण कर सुमन जी के जीवन-दर्शन तथा जन-क्रांति के दौर के उनके अद्वितीय संघर्ष और बलिदान का विनम्रतापूर्वक स्मरण करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में पूर्व पालिकाध्यक्ष सुधा गुप्ता, हरि सिंह राणा, नागेन्द्र थपलियाल, पालिका सभासद सविता भट्ट, सुमन स्मृति मंच के सचिव शैलेन्द्र नौटियाल, होटल एसोशियेसन के अध्यक्ष शैलेन्द्र मटूड़ा, शैलेन्द्र गोदियाल, प्रताप बिष्ट संघर्ष, विष्णुपाल सिंह रावत, नत्थी सिंह रावत, उमेश बहुगुणा, प्रेम सिंह पंवार, प्रताप पोख्रियाल ‘पर्यावरणप्रेमी‘ आदि ने भी भाग लिया।
प्रातः 8.30 बजे सभी विद्यालयों एवं कार्यालयों में सुमन जी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए श्रीदेव सुमन के बलिदान को कृतज्ञतापूर्वक याद किया गया। कलक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री देव सुमन की फोटो पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला कहा कि श्रीदेव सुमन ने जिस प्रकार जनक्रांति का नेतृत्व किया वह अत्यंत प्रेरणास्पद है। उन्होंने कहा कि अमर शहीद सुमन जी हमारे दिलों में एक महानायक के रूप में विराजमान हैं, सामाजिक क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों के लिये उनका बहुमूल्य योगदान हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने सभी लोगों से अपने परिवार-समाज और देश के प्रति कर्तव्यों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करने की अपील करते हुए कहा कि छोटे-छोटे प्रयासों से भी समाज में हम बड़ा एवं अनुकूल बदलाव ला सकते हैं।
श्री देव सुमन की स्मृति में सुमन वन उजेली सहित जनपद के विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण भी किया गया। सुमन दिवस के उपलक्ष्य में कलक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में जिले के प्रतिभाशाली एवं मेधावी 34 छात्रों तथा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पांच व्यक्तियों को सम्मानित किया जा रहा है।
समाचार भेजे जाने तक कार्यक्रम जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button