EducationUttarakhand

सतत विकास की अवधारणा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बूते होगी फलीभूत: प्रो. अनीता

Round The Watch: उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा राज्य के विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह का आईसीटी ओरिएंटेशन कार्यक्रम संपन्न हो गया।
इस अवसर पर यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अनीता रावत ने अपने संबोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा विद्यार्थियों के लिए डिजिटल लर्निंग प्लेटफार्म के माध्यम से आईसीटी की विभिन्न विधाओं एवं उपयोग आदि को तकनीकी के द्वारा प्रदान किया जा रहा है। इस एक सप्ताह के आईसीटी ओरिएंटेशन कार्यक्रम में आईसीटी विशेषज्ञों के द्वारा टेक्नोलॉजी के बहुत से दैनिक उपयोगी ज्ञान और विज्ञान को उपलब्ध कराया गया है। प्रोफेसर रावत ने कहा कि आज के तकनीकी युग में सतत विकास की अवधारणा को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सहयोग से फलीभूत किया जा सकता है जिसमें हमारे विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

आईसीटी ओरिएंटेशन कार्यक्रम में ऑनलाइन प्रतिभाग करते छात्र-छात्राएं

वहीं, वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि आईसीटी के ज्ञान की जरूरत आज हर प्रकार के क्षेत्र में है। आईसीटी विशेषज्ञ उमेश जोशी, ओम जोशी, राजदीप जंग द्वारा इस साप्ताहिक कार्यक्रम में ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न लेक्चर्स एवं हैंड्स ऑन ज्ञान प्रदान किया गया।
साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में स्थापित यूसर्क के विज्ञान चेतना केंद्रों के विभिन्न विद्यालयों के 300 छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने विद्यालयों के माध्यम से सामूहिक रूप से प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में यूसर्क वैज्ञानिक डॉ मंजू सुंदरियाल, डॉ भवतोष शर्मा, डॉ राजेंद्र सिंह राणा, ओम जोशी, राजदीप जंग सहित विभिन्न विज्ञान चेतना केंद्रों के प्रभारी शिक्षक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button