Uttarakhand

पत्रकारों की असमय मृत्यु पर कल्याण कोष से 5 की जगह 10 लाख दे सरकार

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के सम्मेलन में उठाई गई मांग, पत्रकारों की भूमिका पर भी चर्चा

Round The Watch: श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तराखंड के सम्मेलन में पत्रकार कल्याण कोष से प्राप्त होने वाली राशि में बढ़ोतरी का मुद्दा प्रमुखता से उठाया गया। सम्मेलन में मांग उठाई गई कि किसी पत्रकार की असमय मृत्यु पर परिजनों को कल्याण कोष से दी जाने वाली राशि को पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाए। साथ ही सरकार से मांग की गई की पत्रकारों के हित में विभिन्न स्तर पर ठोस निर्णय लिए जाएं। इन तमाम मुद्दों को यूनियन के प्रदेश पदाधिकारी शीघ्र मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के समक्ष रखेंगे।
चमोली जिले के कर्णप्रयाग स्थित होटल कृष्णा पैलेस में आयोजित सम्मेलन में मुख्य अतिथि शंकराचार्य के प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुए स्वामी मुकुंदानंद ने कहा कि पत्रकार समाज का दर्पण है। आज देश-दुनिया में आमजनों की समस्या पत्रकार प्रमुखता से उठाते हैं। इस दौरान उन्होंने चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता को जो सम्मान मिला, उसको बरकरार रखना सभी की जिम्मेदारी है। इससे पहले श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश शास्त्री, महामंत्री विश्वजीत नेगी, ज़िलाध्यक्ष पुष्कर चौधरी, संरक्षक महिपाल गुसाईं, वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाड़ी, महामंत्री कमल नयन सिलोड़ी ने दीप प्रज्जवलित कर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के सम्मलेन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों को सम्मानित करते मुख्य अतिथि शंकराचार्य के प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुए स्वामी मुकुंदानंद।

पत्रकारों को किया गया सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों से आए पत्रकारों को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर रमेश पहाड़ी, ललिता प्रसाद लखेड़ा, दिनेश थपलियाल, दिगपाल गुसाईं, शेखर रावत, जगदीश पोखरियाल, हरेंद्र बिष्ट को सॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

जिला कार्यकारिणी का विस्तार, रणजीत को बनाया सचिव
सम्मेलन के दौरान महामंत्री विश्वजीत नेगी ने जिला कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए रणजीत नेगी को सचिव, जबकि गिरीश चंदोला, लक्ष्मी कुमेड़ी व हर्षवर्धन को जिला उपाध्यक्ष बनाया गया। इसी तरह सोनिया मिश्रा को कोषाध्यक्ष बनाते हुए संप्रेक्षक पद पर जगदीश पोखरियाल को जिम्मेदारी दी गई। कार्यकारिणी सदस्यों के रूप में उमाशंकर बिष्ट, प्रकाश रावत, जितेंद्र पंवार, हरिप्रसाद पुरोहित, संदीप कुमार, राकेश डोभाल, मोहन गिरी, खुशहाल असवाल, कालिका प्रसाद, यशवंत राणा, ईश्वर राणा, गोवर्धन प्रसाद डिमरी को शामिल किया गया। इसी दौरान वरिष्ठ पत्रकार दिनेश थपलियाल और हरेंद्र बिष्ट को प्रदेश कार्यकारिणी और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के लिए अरुण मैठानी का नाम प्रस्तावित किया गया। कार्यक्रम का संचालन अरुण मैठाणी ने किया। इस अवसर पर प्रदीप भंडारी, महादीप पंवार, मनोज बिष्ट, दीपक साहा सहित कई पत्रकार मौजूद रहे।

हंस फाउंडेशन ने बांटे छाते और सॉल
पत्रकारों के हित सदैव तत्पर रहने वाले हंस फाउंडेशन ने यूनियन के सम्मलेन के दौरान भी पत्रकार हित में छाते और सॉल बंटवाए। यह भेंट हंस फाउंडेशन के संस्थापक माता मंगला व भोले जी महाराज की ओर से प्रदान की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button