crimeUttarakhand

ब्लाइंड मर्डर केस में पति निकला कातिल, पत्नी का मिला था अर्द्धनग्न शव 

मर्डर की गुत्थी सुलझाने को पुलिस ने 300 से अधिक सीसीटीवी फुटेज, 500 से अधिक व्यक्तियों से पूछताछ और 400 संदिग्धों मोबाइल नंबरों की खंगाली कॉल डिटेल

Amit Bhatt, Dehradun: हरिद्वार पुलिस को ऐसे ब्लाइंड मर्डर केस की गुत्थी हल करने में सफलता मिली, जिसमें देश के किसी भी थाने हत्या का मुकदमा दर्ज नहीं था। इस कारण जिस महिला का शव अर्द्धनग्न अवस्था में जंगल में मिला था, उसकी शिनाख्त तक नहीं हो पा रही थी। हालांकि, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल की कप्तानी में हरिद्वार पुलिस ने न सिर्फ इस हत्या की गुत्थी को सुलझाया, बल्कि हत्या के आरोप में महिला के पति को भी गिरफ्तार कर लिया। इसके लिए पुलिस ने 300 सीसीटीवी फुटजे खंगाले, 500 से अधिक लोगों से पूछताछ की और 400 के करीब संदिग्ध मोबाइल नंबरों की कॉल डिटेल निकाली।
महिला की हत्या की गुत्थी हल करने की जनकारी देते हरिद्वार के एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल, साथ में अन्य अधिकारी।

सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने बताया कि 29 सितंबर को हिल बाईपास रोड रबर फैक्ट्री के सामने जंगल में एक महिला का शव अर्धनग्न अवस्था में मिला था। प्रथम दृष्ट्या महिला को उसी के पहने कपड़े व नाड़े से गला घोंट कर हत्या किया जाना प्रतीत हो रहा था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी गला दबाकर हत्या की बात सामने आ जाने पर पुलिस की ओर से अज्ञात के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था। लेकिन, इस केस में सबसे बड़ी उलझन यह थी कि ऐसी किसी महिला की हत्या या गुमशुदा होने की रिपोर्ट देश के किसी भी थाने में दर्ज नहीं थी। लिहाज, ब्लाइंड मर्डर की चुनौती को स्वीकार करते हुए 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक की गई। करीब 500 से अधिक लोगों से पूछताछ करते हुए 400 से अधिक संदिग्ध मोबाइल नंबरों  की कॉल डिटेल निकालकर गहनतापूर्वक अवलोकन किया।

आखिरकार मृतक महिला के हुलिए से मिलती-जुलती एक महिला एक कैमरे में हरकी पैड़ी क्षेत्र में एक पुरुष के साथ दिखाई दी। इस दिशा में जांच को आगे बढ़ाते हुए पुलिस टीम ने करन उर्फ सागर निवासी बांदा उत्तर प्रदेश को रोड़ीबेलवाला के पास से गिरफ्तार लिया। पुलिस की पूछताछ में करन उर्फ सागर ने बताया कि महिला से उसकी दूसरी शादी थी। जबकि महिला उससे पहले तीन और शादियां कर चुकी थी। हर एक शादी के दौरान उसका एक-एक बच्चा भी था। पत्नी के चाल-चलन को लेकर वह उस पर संदेह भी करता था। उसने कई बार पत्नी को सुधारने व समझाने की कोशिश भी की, लेकिन उसके बाज न आने पर हत्या करने का प्लान बनाया।

हत्या के लिए सुनियोजित तरीके से पत्नी को ले गया जंगल

सागर ने पुलिस को बताया कि 27 सितंबर को वह पत्नी को भरोसे पर जंगल में लकड़ी लेने के बहाने पैदल-पैदल हरकी पैड़ी से इंडस्ट्रियल एरिया के नजदीक वाले जंगल तक लाया। फिर पहले पत्नी का गला दबाया और उसके सलवार के नाडे से उसका गला घोंट दिया। मृतका के पहने कुर्ते से ही उसका मुंह बांध कर निर्मम हत्या कर दी। इसके बाद वापस हरकी पैड़ी गया और आस-पड़ोस वालों को पत्नी के चोरी कर भागने की झूठी जानकारी देकर बच्चों सहित घटना के दिन अपने गांव के लिए निकल गया।

प्रमेंद्र डोबाल, एसएसपी हरिद्वार।

किसी को शक ना हो इसलिए सोमवार को वापस हरिद्वार आ गया। लेकिन, इससे पहले ही पुलिस सारे सुराग जुटाकर घात लगाए बैठे थी। एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि आरोपी मूल रूप से बांदा उत्तर प्रदेश का निवासी है और काफी दिन से सुभाष घाट पर रह रहा था। इस तरह के ब्लाइंड मर्डर केस को खोलने पर एसएसपी ने पुलिस टीम को ढाई हजार रुपये का इनाम भी दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button