DehradunUttarakhand

मोबाइल एप से होंगी छुट्टियां पास, एसीआर का मूल्यांकन भी चुटकियों में

वित्त विभाग ने तैयार की है एंड्रॉइड मोबाइल एप, सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली होगी सुगम

Amit Bhatt, Dehradun: सरकारी कर्मचारियों को अपनी मासिक या वार्षिक वेतन पर्ची के लिए अब साइट पर जाकर लॉगिन करने की जरूरत नहीं है। उन्हें यह सुविधा एंड्रॉइड मोबाइल एप आइएफएमएस के माध्यम से आसानी से उपलब्ध होगी। इसके साथ ही छुट्टियों के आवेदन, एसीआर का मूल्यांकन, विभिन्न तरह के भुगतान आदि जैसे तमाम कार्य भी अधिकारी व कर्मचारी एप के माध्यम से ऑनलाइन कर पाएंगे। पेंशनरों और रिटायर होने जा रहे कार्मिकों के तमाम काम भी अब इसी एप के माध्यम से किए जा सकेंगे। सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली को सुगम बनाने के लिए इस एप को निदेशक कोषागार, पेंशन एवं हकदारी ने वित्तीय डाटा सेंटर के कार्मिकों के अथक प्रयास से तैयार किया है। यह एक एंड्राइड मोबाइल एप है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाल किया जा सकता है। एप को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सेवक सदन से लांच कर दिया है।
मुख्य सेवक सदन से एप को लॉन्च करते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

इस एप की सहायता से आहरण वितरण अधिकारी मोबाइल से ही समस्त प्रकार के देयकों के भुगतान को स्वीकृत या अस्वीकृत कर सकते हैं। इसी प्रकार सभी कार्मिकों के अवकाश की ऑनलाइन ही स्वीकृत या अस्वीकृत किया जा सकता है। एप की यह भी खास बात है कि कार्मिकों के एसीआर (एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट) का मूल्यांकन भी किया जा सकता है। दूसरी तरफ कार्मिकों के विभिन्न दावों जैसे-यात्रा भत्ता, जीपीएफ, एलटीसी, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, टीटीए जैसे आवेदन भी एप के माध्यम से किए जा सकते हैं। कार्मिकों के एप के माध्यम से वेतन पर्ची, एनपीएस पर्ची, जीपीएफ पर्ची आदि का विवरण देखने की व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी।

सेवानिवृत्ति के लाभ को एप से कर सकेंगे आवेदन
मोबाइल एप में ई-पेंशन मॉड्यूल के तहत अब कार्मिक सेवानिवृत्ति से पूर्व ही अपनी सेवानिवृत्ति के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे एप के लागू हो जाने के बाद सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों के पेंशन प्रकरण त्वरित गति से निस्तारित किए जा सकेंगे।
यह कर पाएंगे मोबाइल एप का प्रयोग
कर्मचारी, पेंशनभोगी, वेंडर, डीडीओ, एचओडी, सचिव।
इस काम आएगी एप
मासिक वेतन पर्ची देखें, वार्षिक वेतन, जीपीएफ/एनपीएस अंशदान पर्ची, सेवा पुस्तिका, बिल की स्थिति, कर्मचारी दावे, कर्मचारी अग्रिम के लिए आवेदन, कर्मचारी छुट्टियों के लिए आवेदन, ई-चालान की स्थिति।
डीडीओ के लिए यह लाभ
बिल स्थिति रिपोर्ट, प्रमुख शीर्षवार सीटीआर रिपोर्ट, 11सी रजिस्टर रिपोर्ट, BM04 रिपोर्ट, बजट रजिस्टर रिपोर्ट।
एचओडी के लिए सुविधा
BM08 रिपोर्ट, प्रमुख शीर्षवार सीटीआर रिपोर्ट।
सचिव स्तर के अधिकारियों के लिए
ऑनलाइन बिल रिपोर्ट, सार्वजनिक खाता रिपोर्ट, बाह्य सहायता प्राप्त योजना रिपोर्ट, व्यय सारांश रिपोर्ट, जिला योजना रिपोर्ट।
पेंशनभोगी कार्मिकों के लिए सुविधा
मासिक पेंशन पर्ची, वार्षिक पेंशन पर्ची, जीवन प्रमाणपत्र की स्थिति, ई-चालान की स्थिति।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button