crimeDehradunUttarakhand

ऋषिकेश में विदेशी युवती होटल के कमरे में एसी की केबल से लटकी मिली

सवाल: बुक कराया था होटल हॉलिडे होम, शव लटका मिला राज रिसॉर्ट में, 02 दिन से थी लापता

Amit Bhatt, Dehradun: मेडिटेशन के लिए विदेशी पर्यटकों के ग्रुप के साथ ऋषिकेश आई किर्गिस्तान गणराज्य की युवती तपोवन क्षेत्र के राज रिसॉर्ट में फंदे से लटकी हुई पाई गई। उसका शव एसी की केबल से लटका हुआ पाया गया। सवाल यह है कि युवती ने तपोवन क्षेत्र के ही होटल हॉलिडे होम में चेक-इन किया था और उसका सामान भी वहीं था, जबकि उसका शव क्षेत्र के ही राज रिसॉर्ट में बरामद किया गया। विदेशी युवती कैसे और किन परिस्थितियों में राज रिसॉर्ट पहुंची, इसका पता मुनिकीरेती पुलिस लगा रही है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर युवती के परिजनों को दूतावास के माध्यम से सूचित कर दिया है। विदेशी युवती तीन जनवरी को अपने ग्रुप से अलग हो गई थी और जिसके बाद ग्रुप के सदस्य पुलिस की मदद से उसकी तलाश में जुटे थे।

मृतक विदेशी महिला एसुल्लयू करमानालिवा।

मुनिकीरेती थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रितेश शाह ने बताया कि शुक्रवार को किर्गिस्तान गणराज्य निवासी एन्यूरा एब्येशेवा ने सत्य साधना संस्थान तपोवन की महिला नव्या के माध्यम से थाना मुनाकीरेती को सूचना दी कि 12 दिसंबर को दिल्ली से 10 विदेशियों का दल तपोवन आया था। जहां वह लोग सत्य साधना संस्थान में मेडिटेशन के लिए रुके थे। बताया कि 02 जनवरी को मेडिटेशन कोर्स खत्म होने के उपरांत वह लोग होटल आयुष्मन रिट्रीट में रुके थे। उन्होंने बताया कि 03 जनवरी को उनके साथ की एक युवती एसुल्लयू करमानालिवा (32 वर्ष) निवासी किर्गिस्तान ने एक अन्य होटल हॉलिडे होम में 03 जनवरी को चेक इन किया। उसने होटल में अपना सामान रखा और बाहर चली गई। इसके बाद वह वापस नहीं लौटी। उसका मोबाइल भी 03 जनवरी की सुबह सात बजे से स्विच आफ आ रहा है। पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर छानबीन शुरू की।

इसी दौरान तपोवन में होटल राज रिजार्ट के स्वामी राजेश बहुगुणा ने चौकी तपोवन को सूचना दी कि उनके होटल के कमरा नंबर 102 में एक विदेशी महिला ने फांसी लगा दी है। जिसके बाद वरिष्ठ उप निरीक्षक योगेश पांडेय, चौकी प्रभारी तपोवन दीपिका तिवारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने पाया कि एक विदेशी महिला एसी की केबल वायर पर फंदा लगाकर लटकी थी। जानकारी जुटाने पर पुलिस ने पाया कि फांसी पर लटकी महिला कोई और नहीं बल्कि 03 जनवरी से लापाता एसुल्लयू करमानालिवा ही है। पुलिस ने मौके पर फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी कराकर शव का पंचायतनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया। प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि महिला के परिजनों को दूतावास के माध्यम से सूचना भेजी जा रही है। परिजनों के आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। जांच के दृष्टिगत होटल के संबंधित कमरे को भी सील किया गया है।

विदेशी महिला ने राज रिसॉर्ट में नहीं लिया था कमरा
जिस होटल के कमरे में विदेशी युवती का शव बरामद हुआ, उस होटल में युवती ने कमरा ही नहीं लिया था। वह होटल में कब आई, इस बात की जानकारी पुलिस जुटाने की कोशिश कर रही है। वरिष्ठ उप निरीक्षक योगेश पांडेय ने बताया कि विदेशी युवती का सामान तपोवन के होटल होलीडे होम में रखा है, जहां उसने 03 जनवरी को विधिवत कमरा बुक कराया था। उन्होंने बताया कि जिस होटल राज रिजार्ट के कमरे में युवती का शव फांसी पर लटका मिला, वहां उसने कोई कमरा ही बुक नहीं कराया था। वह इस होटल में कब और कहां से आई, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। प्राथमिक जांच में यह बात सामने आई कि इस होटल में एंट्री के लिए दो दरवाजे हैं। इन दिनों होटल भी खाली है, जिससे होटलकर्मी कमरों की नियमित चेकिंग नहीं करते हैं। फिलहाल पुलिस सीसीटीवी कैमरों की मदद से जांच में जुटी है।

प्रतीकात्मक चित्र।

14 साल पहले भी राज रिसॉर्ट में मृत मिली थी महिला, आज तक केस नहीं खुला
राज रिसॉर्ट में विदेशी युवती का शव पाए जाने के बाद इसी होटल की करीब 14 वर्ष पुरानी वह घटना भी याद की, जा रही है, जब यहां एक महिला का शव पाया गया था। उस समय इस होटल में संबंधित महिला के साथ एक युवक भी ठहरा था। होटल के रजिस्टर में उन्होंने अपना पता सोनीपत दर्ज कराया था। सुबह युवक गायब मिला, जबकि महिला होटल के बेड पर मृत पाई गई। युवती की मौत की जांच और साथ ठहरे युवक की पड़ताल के लिए पुलिस ने देशभर के 100 से अधिक थानों में पता लगाया था, लेकिन कहीं भी उस महिला की गुमशुदगी दर्ज नहीं पाई गई। इस ब्लाइंड केस को लेकर आज भी चर्चा की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button