crimeDehradunUttarakhandराजनीति

भाजपा प्रत्याशी को नकल माफिया हाकम से जोड़ा, बॉबी पंवार समर्थकों पर एफआईआर

हिंदुस्तान अखबार की न्यूज कटिंग से छेड़छाड़ कर फर्जी खबर तैयार करने का मामला, बॉबी समर्थकों पर फर्जी खबर को वायरल करने का आरोप

Amit Bhatt, Dehradun: चुनाव में सुचिता, सभ्यता और पारदर्शिता ही सबकुछ है। यहां छल-कपट और प्रपंच के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। फिर भी चुनावी बयार आते ही एक-दूसरे को नीचे दिखाने के लिए सभी हथकंडे अपनाए जाते हैं। कई बार चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी और उनके समर्थक जाने-अनजाने भी ऐसे हथकंडों का खूब इस्तेमाल करते हैं। इस लोकसभा चुनाव में अभी तक बात आरोप-प्रत्यारोप तक सिमटी थी, लेकिन तभी अचानक एक न्यूज कटिंग वायरल कर दी जाती है। जिसमें टिहरी सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह का नाम नकल माफिया/नकल कांड के मुख्य आरोपी हाकम सिंह से जोड़ दिया जाता है। इस न्यूज कटिंग को हिंदुस्तान अखबार की किसी न्यूज से छेड़छाड़ कर तैयार किया गया है। जानने-समझने वाले भी खबर की सच्चाई से वाकिफ होते हैं, फिर भी खबर सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म पर शेयर कर दी जाती है। प्रकरण में पुलिस ने एक यूट्यूब चैनल संचालक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। साथ ही खबर को शेयर करने वाले कई अन्य चिह्नित किए गए हैं। इसमें एक नाम टिहरी सीट से ही निर्दलीय प्रत्याशी बॉबी पंवार के नाम का अकाउंट भी है।

अजय सिंह, एसएसपी देहरादून।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह के मुताबिक जिस फर्जी खबर को वायरल किया गया, वह व्हाटस्एप ग्रुप ’’बॉबी पंवार मिशन लोकसभा 2024’’ से प्राप्त की गई थी। इस मामले में टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह ने शहर कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें उन्होंने अज्ञात व्यक्तियो द्वारा फर्जी कथन/पेपर कटिंग तैयार कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करते हुए उनकी छवि धूमिल करने का आरोप लगाया। साथ ही कहा कि इस पेपर कटिंग को लेकर राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र ने भी ऐसी कोई खबर प्रकाशित करने से इन्कार किया है। लिहाजा, देहरादून शहर कोतवाली में मु.अ.सं.161/24, धारा 469, 501 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया था।

द कृष्णा क्लासेस नाम के यूट्यूब चैनल का आया नाम, बढ़ाई गई धाराएं
अभियोग की विवेचना के दौरान प्रकाश में आया कि ‘The Krishna Classes’ नाम के यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक फेक वीडियो/न्यूज प्रकाशित की जा रही थी, जिसमें लोकसभा प्रत्याशी टिहरी गढ़वाल के संबंध में एक फर्जी खबर को एडिट करने के बाद यू-ट्यूब चैनल तथा फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया था। जिस पर उक्त यू-टयूब चैनल के संचालक के संबंध में जानकारी की गई, तो उक्त यू-ट्यूब चैनल कृष्णा प्रसाद पुत्र केसरी चंद्र निवासी ग्राम अणु (प्लास) पो.ओ. अणु, तहसील त्यूणी देहरादून, उम्र 25 वर्ष, वर्तमान पता लक्ष्मी निवास रायपुर देहरादून के नाम पर होना ज्ञात हुआ।

इसके बाद आरोपी कृष्णा प्रसाद से कोतवाली में पूछताछ की गई। उसने बताया कि पेपर एक व्हॉटस्एप ग्रुप ’’बॉबी पंवार मिशन लोकसभा 2024’’ के माध्यम से प्राप्त हुई थी। इस ग्रुप में चार एडमिन सूरज सिंह, मनेंद्र सिंह, सनी और साकेंद्र सिंह हैं। इसके अतिरिक्त पूछताछ में यह बात भी सामने आई कि कृष्णा प्रसाद ने फर्जी न्यूज की पेपर कटिंग पर एक वीडियो एडिट कर अपने यू- टयूब चैनल पर पोस्ट किया था। पुलिस ने अभियुक्त कृष्णा प्रसाद के मोबाइल को कब्जे में लेते हुए अभियोग में धारा 465, 468, 471, 505(1), 201, 120(बी) भादवि की बढोतरी की और अभियुक्त को 41 सीआरपीसी का नोटिस देकर अग्रिम विधिक कार्यवाही भी शुरू की।

अभियुक्त कृष्णा प्रसाद से पूछताछ तथा अब तक की विवेचना में विभिन्न स्रोतो से संकलित साक्ष्यों से उक्त पेपर कटिंग तथा आपत्तिजनक पोस्टों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पेज पर उपरोक्त नामों से (महेंद्र रावत, राजू रावत उत्तराखंडी, बॉबी पवांर टिहरी लोकसभा फेसबुक पेज, चिरंजी भट्ट) तथा भूपेंद्र रावत व पीयूष जोशी ने अपने नंबरों से व्हट्सएप ग्रुपों में प्रसारित/प्रचारित किया जाना प्रकाश में आया है। इसके अतिरिक्त ऐसे सभी अन्य व्यक्तियों, जिनके द्वारा उक्त भ्रामक खबर को सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया है, को चिह्नित किया जा रहा है। उक्त सभी व्यक्तियो के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button