crimeDehradun

दून में महिला, किशोरी और नवजात के शव की गुत्थी सुलझी, प्रेमी ने पीछा छुड़ाने को गला घोंट कर की हत्या

नहटौर से अचानक दून पहुंची महिला को देख सकते में आए प्रेमी ने बनाई हत्या की योजना, एक-एक कर घोंटा प्रेमिका और उसकी दो बच्चियों का गला

Amit Bhatt, Dehradun: समाज में हमारे इर्द-गिर्द तमाम ऐसे चेहरे घूमते नजर आते हैं, जिनके भीतर हैवान छिपा होता है। देखने में सामान्य इन्सान नजर आने वाले ऐसे हैवानों के हाथ किसी व्यक्ति या बच्चे की हत्या करने करने से भी नहीं कांपते हैं। शिमला बाईपास रोड पर बड़ोवाला के पास सूखे नाले में मिले महिला, किशोरी और एक नवजात बच्ची के शव के पीछे ऐसी ही हैवानियत की कहानी सामने आई है। दून पुलिस ने तीसरे दिन इस पूरे वाकये की गुत्थी सुलझाते हुए यह बता दिया कि सूखे नाले में कूड़े में मिले शवों का आत्महत्या से कोई संबंध नहीं है, बल्कि इनकी हत्या कर शव यहां फेंके गए हैं। हत्या करने वाला भी और कोई नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश की महिला का ही प्रेमी निकला। उसने पहले महिला देहरादून बुलाया और फिर एक-एक कर तीनों का गला घोंटकर शव सूखे नाले में फेंक दिए। लगभग ब्लाइंड से नजर आने वाले इस केस को शीघ्र सुलझाने पर पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने पुलिस टीम को 25 हजार रुपये नकद इनाम देने की घोषणा की है।

गुरुवार को पत्रकारों से रूबरू वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के मुताबिक 25-06-2024 की शाम को थाना पटेलनगर को बड़ोवाला क्षेत्र में पेट्रोल पंप से आगे सूखे नाले से बदबू आने की सूचना प्राप्त हुई थी। मौके पर सूखे नाले में 02 शव (किशोरी और नवजात बच्ची) कूड़े के ढेर में पड़े हुए थे, जिनसे दुर्गन्ध आ रही थी। पुलिस ने शवो को कब्जे में लिया और जांच शुरू की। घटना के संबंध में देर सांय पता चलने तथा घटनास्थल के आसपास जंगल होने के कारण जंगली जानवरों का खतरा होने के दृष्टिगत तत्समय घटना स्थल के आस-पास सर्च अभियान नही चलाया जा सका, ल;लेकिन 01 पुलिस टीम को निगरानी हेतु घटना स्थल पर नियुक्त किया गया। अगले दिन प्रातः वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा स्वंय घटना स्थल पर पहुंचकर अपनी निगरानी में घटना स्थल व उसके आस-पास के जंगल में कांबिंग/सर्च अभियान चलाया गया। सर्च अभियान के दौरान पूर्व में शव बरामद होने के स्थान से कुछ दूरी पर 01 अन्य महिला का सड़ा-गला शव कूड़े के ढेर के नीचे दबा हुआ मिला। घटना स्थल से एक अन्य महिला का शव मिलने से साफ हुआ कि उक्त सभी शव एक ही परिवार के सदस्यों के हैं।

घटना की सवेंदनशीलता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह ने खुलासे के लिए तत्काल अलग-अलग टीमों का गठन किया और पुलिस अधीक्षक नगर के साथ लगातार टीमों की मॉनिटरिंग की गई। गठित टीमों ने जनपद के सभी थानों व आसपास के जनपदों मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर आदि स्थानो पर विगत कुछ दिनों में किसी महिला व उसकी बच्चियों की गुमशुदगी के संबंध में जानकारी की गई, लेकिन किसी थाने में ऐसे किसी गुमशुदगी दर्ज न होने से मामला और पेचीदा हो गया। हालांकि, बिजनौर में एक दो थाना क्षेत्रों में महिला व उसकी बच्चीयों की गुमशुदगी दर्ज होने की जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई, जिस पर तत्काल एक टीम को बिजनौर रवाना कर जानकारी प्राप्त की गई। बाद में मिले महिला के शव के पास के बैग से मुंबई के एक ज्वेलर का पता मिलने पर जांच की दिशा को उस तरफ भी मोड़ा गया।

बड़ोवाला में महिला और बच्चे का शव मिलने वाले स्थल की जांच पड़ताल करते वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह।

सघन सर्च ऑपरेशन में मिले बैग और नहटौर के बस टिकट से हत्यारे तक पहुंची पुलिस
घटनास्थल के आसपास सर्च अभियान के दौरान कुछ दूरी पर पुलिस को ब्लू डार्ट कंपनी का एक नीले रंग का बैग मिला, जिसमें महिला व बच्चों के कपड़े व अन्य सामग्री रखी हुई थी, जो उक्त शवों के ही प्रतीत हो रहे थे। पास ही एक पर्पल कलर का बैग भी पुलिस टीम को प्राप्त हुआ तथा घटना स्थल के पास मौजूद टिंबर लाइन फैक्ट्री के आसपास एक रोडवेज बस का टिक्ट नेहटौर से देहरादून का बरामद हुआ, जो एक बालिग व 01 नाबालिग का था। पुलिस ने फैक्ट्री के अंदर चेक किया तो ब्लू डार्ट कंपनी के वैसे ही नीले रंग के थैले बरामद हुए, जिस पर फैक्ट्री में कार्यरत कर्मियों से जानकारी जुताई गई। पुलिस टीम को मौके पर नहटौर का ही रहने वाला एक फैक्ट्री कर्मी मिला, शक होने पर पुलिस टीम द्वारा उक्त व्यक्ति हसीन पुत्र नसीम को पूछताछ के लिए चौकी ले आई। सख्ती से पूछताछ करने पर उसने बताय कि अवैध संबंध के चलते महिला व उसके बच्चों की हत्या उसी ने की है। अभियुक्त को पुलिस टीम ने मौके से गिरफ्तार कर लिया।

शादी का दबाव बना रही थी रेश्मा, अचानक दून पहुंची तो कर दी हत्या
पूछताछ में अभियुक्त हसीन ने बताया गया कि वह बिजनौर का रहने वाला है तथा बड़ोवाला में टिंबर लाइन फर्नीचर फैक्ट्री में कार्य करता है। वह तलाकशुदा है और मृतका रेश्मा से पिछले 02 वर्षो से उसका प्रेमप्रसंग चल रहा था तथा रेश्मा द्वारा अभियुक्त पर लगातार शादी करने तथा साथ रहने का दबाव बनाया जा रहा था। रेश्मा समय-समय पर उससे खर्चों के लिए पैसों की मांग करती रहती थी। जिस पर परेशान होकर अभियुक्त ने उससे पीछा छुडाने का प्रयास किया गया। इस बीच वह लगातार उसे फोन तथा मैसेज के माध्यम से अपने साथ रखने की जिद कर रही थी। आरोपी हसीन ने उसे देहरादून में कमरा ढूंढने तथा उसके बाद बुलाने की बात कहकर लगातार टालने की कोशिश की।

दिनांक 23-06-2024 की शाम मृतका अपनी पुत्री आयत (उम्र 15 वर्ष) तथा आयशा (उम्र- 08 माह) के साथ आईएसबीटी देहरादून आ गई और हसीन को फोन कर अपने देहरादून आने की जानकारी दी। इस बात से परेशान होकर हसीन ने उससे पीछा छुड़ाने के लिए मार डालने की योजना बनाई। वह अपनी मोटरसाइकिल संख्या यूपी020 बीई 9915 (गलैमर) से उसे लेने आईएसबीटी पहुंचा और रेशमा व उसके दोनों बच्चों को लेकर सीधे टिंबर लाइन फैक्ट्री में गया। उन्हें रात्री मे सुलाने के पश्चात अभियुक्त ने पहले मृतका रेश्मा का गला दबाकर उसकी हत्या की तथा उसके बाद दोनों बच्चियों की मुंह व नाक दबाकर मौत के घाट उतार दिया। उसके पश्चात अभियुक्त ने तीनो के शव को फैक्ट्री के पीछे कूड़े के ढेर में फेंक दिया। कोई इन्हें आसानी सड़े खोज न पाए, इसके लिए शवों को कूड़े के ढेर के नीचे छिपा दिया। उसने मृतकों के कपड़े ब्लू डार्ट कंपनी के नीले थैले में डालकर पास ही फेंक दिया। मृतका का बैग भी कूड़े के ढेर से कुछ दूरी पर फेंक दिया गया और मृतका का मोबाइल व उसके घर की चाभी अपने पास रख ली। छुपा दी थी। आरोपी हसीन ने हत्या के बाद शवों को फॉम के गद्दों आदि से लपेटकर रखा था, जिस कारण मृतकों के शव फूल गए थे।

नाम पता अभियुक्त-
1- हसीन पुत्र नसीम निवासी फरीदपुर थाना व पोस्ट नेहटोर जिला बिजनौर उत्तर प्रदेश हाल निवासी ब्रहमपुरी पटेलनगर जनपद देहरादून उम्र 36 वर्ष ।

अभियुक्त से बरामदगी का विवरण
1-एक मोटर साईकिल सं0- यूपी020 बीई 9915 गलैमर
2- एक नीला थैला ब्लू डार्ट कम्पनी
3- एक पर्पल कलर का बैग
4- मृतको के कपडे, बच्चे के निप्पल वाली दूध की बोतल
5- मृतका का मोबाइल व घर की चाबी,
6- आर्टीफिशियल ज्वैलरी आदि

शवों की गुत्थी सुलझाने वाली पुलिस टीम
1- निरीक्षक कमल कुमार लुन्ठी, प्रभारी कोतवाली पटेलनगर
2-व0उ0नि0 मनमोहन सिह नेगी, कोतवाली पटेलनगर
3- निरीक्षक चन्द्रभान सिंह अधिकारी, प्रभारी एसओजी सिटी
4-उ0नि0 दीपक धारीवाल, थानाध्यक्ष क्लेमनटाउन
4-उ0नि0 विजय प्रताप राही, चौकी प्रभारी आईएसबीटी
5-उ0नि0 दीनदयाल सिह
6-उ0नि0 धनीराम पुरोहित
7-हेड कानि0 अनूप मिश्रा
8-हेड कानि0 मनोज कुमार
9-हेड कानि0 सुनीत कुमार
10-कानि0 पंकज मलासी
11-कानि0 हितेश कुमार
12-कानि0 विनोद बचकोटी
13-कानि0 सूर्यप्रकाश
14-कानि0 आबिद अली
15-कानि0 रवि शंकर झा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button