crimeDehradunUttarakhand

खोल डाली नकली शराब की फैक्ट्री, एसटीएफ ने किया भंडाफोड़, उत्तराखंड सरकार के होलोग्राम मिले

नकली शराब बनाने की फैक्ट्री से 25 पेटी बरामद, 32 साल के अमनदीप को किया गिरफ्तार, इसी जिले में मई में भी पकड़ी गई थी नकली शराब फैक्ट्री

Amit Bhatt, Dehradun: शराब तस्करों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह नकली शराब बनाने की फैक्ट्री खोलने से भी परहेज नहीं कर रहे। एसटीएफ उत्तराखंड (कुमाऊं यूनिट) ने ऊधमसिंह नगर में एक घर में छापा मारकर नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। मौके से एसटीएफ की टीम को नकली शराब की 25 पेटी, हजारों की संख्या में उत्तराखंड सरकार लिखे होलोग्राम और शराब बनाने के उपकरण आदि भी बरामद किए। शराब तस्करी और नकली शराब बनाने के आरोप में एसटीएफ ने ऊधमसिंह नगर के काशीपुर निवासी अमनदीप को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा एसटीएफ की एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स ने देहरादून में डोईवाला क्षेत्र से एक व्यक्ति को 78 लाख रुपये की 263 ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार किया।

शनिवार को पत्रकारों से रूबरू एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) आयुष अग्रवाल ने बताया कि उत्तराखंड राज्य में नशे की बढ़ती प्रवृति की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री के ‘ड्रग्स-फ्री देवभूमि अभियान के अंतर्गत निरंतर कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में सीओ एसटीएफ आरबी चमोला के निर्देंशन में कुमाऊं एसटीएफ की टीम ने कल रात्रि थाना आईटीआई जनपद ऊधमसिंह नगर क्षेत्र में एक मकान में छापा मारा। घर के भीतर संचालित हो रही नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए 01 अभियुक्त अमनदीप सिंह निवासी काशीपुर जनपद ऊधमसिंह नगर को गिरफ्तार किया गया।

मौके से भारी मात्रा में नकली शराब व नकली शराब बनाने का रॉ मटेरियल समेत विभिन्न उपकरण बरामद किए गए। अभियुक्तगणों के विरुद्ध थाना आईटीआई में एफआईआर संख्या 260/2024 धारा 60,60(2),72 आबकारी अधि. व 274,275,336(1),338,340(1) बीएनएस अभियोग पंजीकृत कराया गया है। एसएसपी अग्रवाल ने बताया गया कि टीम को पिछले काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि जनपद ऊधमसिंह नगर के काशीपुर क्षेत्र में कहीं किसी मकान में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही है। जिस पर एसटीएफ की टीम लगातार कार्य कर रही थी और कल टीम को एक गोपनीय सूचना के माध्यम से उस मकान का पता लगा लिया गया।


नकली शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ करने बाद एसटीएफ ने तस्करी के आरोपी अमनदीप सिंह को भी गिरफ्तार किया।

जिस पर टीम ने तत्काल आबकारी विभाग व थाना आईटीआई की टीम को साथ लेकर संबंधित मकान को घेरकर रेड की। टीम को देखकर एक व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा, जबकि अमनदीप को दबोच लिया गया। मौके से भारी मात्रा में गुलाब मार्का की तैयार नकली शराब व केमिकल, कच्चा माल व नकली शराब बनाने के उपकरण बरामद करने के साथ ही उत्तराखंड सरकार के कूटरचित हजारों की संख्या में होलोग्राम भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि दोनों युवकों ने किराये पर मकान लेकर पिछले 01 महीने से उसमें नकली शराब की फैक्ट्री चलायी जा रही थी।

यह एक रिहायशी इलाका था, लेकिन आसपास के लोगों को इसकी भनक तक नही थी। तैयार शराब को उत्तराखंड के कई जनपदों में सप्लाई किया जा रहा था। नकली शराब को बनाने के लिए रॉ मटेरियल व उपकरण उत्तर प्रदेश से जिस व्यक्ति द्वारा सप्लाई कराये जा रहे थे, उसका भी ठोस सुराग एसटीएफ को मिला है। जिस पर आगे एक्शन लिया जाएगा। आरोपी के विरुद्ध आबकारी विभाग में भी विभिन्न अभियोग पंजीकृत हैं। जिससे पता चलता है कि आरोपी आदतन अपराधी है। इससे पहले एसटीएफ ने ऊधमसिंह नगर के ही दिनेशपुर क्षेत्र में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी थी। उस घटना में आरोपी विशाल मंडल पर भी आबकारी विभाग में 06 मुकदमे दर्ज पाए गए थे।

गिरफ्तार अभियुक्त
1.अमनदीप सिंह पुत्र त्रिलोक सिंह निवासी काशीपुर थाना काशीपुर , जनपद ऊधमसिंह नगर उम्र 32 वर्ष।

छापे में की गई बरामदगी
1. नकली शराब की 25 पेटियां।
2. 02 मोहर 01 स्टांप पैड।
3. 01 अल्कोमीटर, 01 टीडीएस मीटर।
4. उत्तराखंड सरकार के हजारों होलोग्राम।
5. कैमिकल/स्प्रिट की बोतलें।
6. गुलाब मार्का के रैपर।
7. नकली शराब बनाने के अन्य उपकरण।
8. 01 स्विफ्ट कार रंग सफेद संख्या uk06al4365

आरोपी का आपराधिक इतिहास
1.मुकदमा अपराध संख्या-
Fir no 145/23 ps gadarpur dhara 60,60(2)’72 Exe act,272,273,120b,34ipc

उत्तराखण्ड एसटीएफ टीम
एमपी सिंह निरीक्षक, कुमाऊं एसटीएफ
1.उ.नि. केजी मठपाल
2.उ.नि. बृजभूषण गुरुरानी
3.अ.उ.नि. प्रकाश भगत
4.मुख्य आरक्षी जगपाल सिंह
5.मुख्य आरक्षी रविंद्र सिंह बिष्ट
6.मुख्य आरक्षी गोविंद सिंह बिष्ट
7.आरक्षी मोहित वर्मा
8.आरक्षी गुरवंत सिंह
9.आरक्षी दीपक भट्ट
10. मु.आ. चालक संजय कुमार

आबकारी काशीपुर टीम
1. निरीक्षक सोनू सिंह
2. मु.आ. कैलाश भट्ट

थाना आईटीआई टीम
1. उ.नि. प्रकाश बिष्ट
2. अ.उ.नि. पुष्कर भट्ट

दून में 78 लाख की स्मैक के साथ तस्कर संजय को दबोचा, पहले था बिक्रम चालक
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आज उत्तराखंड एसटीएफ की एंटी नार्कोटिक्स टास्क फोर्स (ANTF) ने थाना डोईवाला क्षेत्र में स्थानीय पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए हरिद्वार रोड के पास से एक व्यक्ति संजय आहूजा निवासी मंगलू वाला तपोवन रोड थाना रायपुर (उम्र 55 वर्ष) को गिरफ्तार किया। उसके पास से 78 लाख रुपये की कीमत की 263 ग्राम स्मैक बरमाद की गई। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि पूर्व में वह बिक्रम चलाता था, परंतु अधिक रुपए कमाने के लालच में वह अपने भांजे के साथ रायपुर देहरादून में एजेंटों के माध्यम से आसपास के छात्रों को टारगेट कर नशा विक्रय करता था। एसटीएफ की पूछताछ में अन्य कई ड्रग्स तस्करों के नाम की जानकारी भी प्राप्त हुई है, जिन पर अलग से कार्रवाई की जाएगी।


स्मैक तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया संजय आहूजा।

कार्रवाई करने वाली टीम
1. निरीक्षक नीरज कुमार चौधरी 2. उप निरीक्षक विकास रावत 3. उप निरीक्षक सत्येन्द्र सिंह 4. मुख्य आरक्षी नरेन्द्र पुरी 5. मुख्य आरक्षी मनमोहन 6. मुख्य आरक्षी सुधीर केसला 7. आरक्षी रामचन्द्र, 8. आरक्षी दीपक नेगी

थाना डोईवाला पुलिस टीम–1. Si रमन बिष्ट चौकी प्रभारी हर्रावाला थाना डोईवाला , 2. कां. 1658 दिनेश रावत थाना डोईवाला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button