Dehradun

30 सूत्रीय कार्यक्रम पर रिपोर्ट कार्ड तैयार करेंगे संख्याधिकारी: डीएम

जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में 30 सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु रोड मैप तैयार करने एवं योजनाओं के वार्षिक लक्ष्य प्राप्ति हेतु किए जाने वाले कार्यों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने रेखीय विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभाग संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन आपसी समन्वय से करें। साथ ही निर्देशित किया कि 30 सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन में प्रगति बढ़ाते के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने रेखीय विभागों के अधिकारियों से विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी लेते हुए सभी विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिए कि जिन योजनाओं में निमार्ण कार्य किए जाने है। उन योजनाओं में और जो भी संभावनाएं हो सकती है उनको भी प्रस्तावित किया जाए। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली कठिनाईयों को दृष्टिगत रखते हुए योजना तैयार की जाए और उस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु रणनीति तैयार की जाए। उन्होंने पर्यटन स्थलों को विकसित करने तथा पर्यटन स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं बनाने तथा इको टूरिज्म के विविध योजनाओं की परिकल्पना एवं क्रियान्वयन के भी निर्देश दिए। उन्होने नगर निगम को शहरी क्षेत्र में कूड़ा संग्रहण, डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन, सफाई व्यवस्था, सरकारी परिसम्पतियों पर अवैध अतिक्रमण/अनाधिकृत कब्जा हटाने अद्यतन सूचना संकलित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला विकास विभाग, लोनिवि, पीएमजीएसवाई, युवा कल्याण, राजस्व आदि संबंधित विभागों को 30 सूत्रीय कार्यक्रम के अर्न्तगत लक्ष्य प्राप्त करने हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देशित किया कि विभागों को कार्य एवं योजनाओं के बारे में विस्तृत जानाकरी उपलब्ध कराते हुए कार्य प्रगति की सूचना संकलित करना सुनिश्चित करेंगे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 एस.के बरनवाल, नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश राहुल गोयल, अपर नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून जगदीश लाल, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी शशि कांत गिरी, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, सहायक अर्थ एवं संख्याधिकारी पी.एस भण्डारी सहित रेखीय विभागों के अधिकारी/कार्मिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button