DehradunUncategorizedUttarakhand

फार्मा कंपनियों ने फर्जी खरीद से की 6.40 करोड़ की जीएसटी चोरी

Round The Watch: कर चोरी की दिशा में राज्य कर (स्टेट जीएसटी) विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने देहरादून, हरिद्वार व रुड़की की नौ फार्मा कंपनियों पर छापेमारी कर 6.40 करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी। इनमें निर्माण कंपनियों समेत ट्रेडिंग इकाइयां भी शामिल हैं, जो फर्जी खरीद दिखाकर आइटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) का फर्जीवाड़ा कर रही थीं।
वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल के कर चोरी रोकने के निर्देशों के क्रम में विभागीय जांच में पाया गया कि फार्मा सेक्टर में काम कर रहीं कई कंपनियां कर चोरी में लिप्त हैं। इन कंपनियों ने फार्मा पैकिंग मटीरियल व अन्य वस्तुओं की खरीद दिल्ली, गुजरात व मध्य प्रदेश की विभिन्न फर्मों से दर्शाई, जबकि गोपनीय जांच में पाया गया कि इकाइयों ने कोई माल मंगाया ही नहीं है। क्योंकि, माल परिवहन के कोई प्रमाण नहीं पाए गए। सिर्फ फर्जी खरीद के बिलों के आधार पर आइटीसी क्लेम किया जा रहा है। छापेमारी में भी इस बात की पुष्टि हो गई और कुल कर चोरी 6.40 करोड़ रुपये की पाई गई।

2.43 करोड़ रुपये का आइटीसी रोका
फार्मा कंपनियों का फर्जीवाड़ा पकड़ में आने के बाद इनका करीब 2.43 करोड़ रुपये का आइटीसी क्लेम रोक दिया गया है। साथ ही बैंक अकाउंट फ्रीज करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

30 लाख रुपये कराए जमा
स्टेट जीएसटी की कार्रवाई के बाद कुछ फर्मों ने कर चोरी को स्वीकार करते हुए तत्काल प्रभाव से 30 लाख रुपये जमा करा दिए। वहीं, अवशेष राशि शीघ्र जमा कराए जाने की बात कही गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button