Health

प्लेटलेट्स की जरूरत है या बेड की, इस 18001802525 पर करें कॉल

डेंगू पीड़ितों की मदद को कॉल सेंटर शुरू, कॉल पर ओ-निगेटिव प्लेटलेट्स की हुई व्यवस्था

Amit Bhatt, Dehradun: डेंगू के मरीजों की मदद के लिए स्थापित कंट्रोल रूम (18001802525) ने पहले ही दिन अपनी उपयोगिता साबित कर दी है। मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण

प्लेटलेट्स की मांग कई गुना हो गई है। ऐसे में तीमारदारों को प्लेटलेट्स का इंतजाम करने में खासी दिक्कत उठानी पड़ रही है। निगेटिव ब्लड ग्रुप वाले डोनर मिलना तो और भी मुश्किल है। कंट्रोल रूम के स्टाफ ने ऐसे ही एक जरूरतमंद की मदद की और ओ-निगेटिव ब्लड ग्रुप का डोनर उपलब्ध कराया।
दरअसल, एक व्यक्ति ने कंट्रोल रूम में फोन कर ओ-निगेटिव प्लेटलेट्स की आवश्यकता बताई। ओ-निगेटिव की उपलब्धता आसानी से नहीं हो पाती है। टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए प्लेटलेट्स की उपलब्धता कि जांच की। ओ-निगेटिव प्लेटलेट्स की उपलब्धता ना होने पर टीम ने डोनर खोज निकाला।

डेंगू पीड़ितों की मदद को स्थापित कॉल सेंटर

प्लेटलेट्स के लिए डोनर उपलब्ध करवाया गया। बता दें, जिलाधिकारी सोनिका के निर्देश पर आइटीडीए में कंट्रोलरूम स्थापित किया गया है। जिसमें चिकित्सक व अन्य कार्मिक फरियादियों की समस्या सुन रहे हैैं। इस पर कार्रवाई के लिए संबंधित तक जानकारी पहुंचा रहे हैैं। वहीं, चिकित्सक डेंगू से बचाव एवं उपचार को लेकर सलाह भी दे रहे हैैं। गुरुवार शाम तक करीब 50 लोगों ने काल कर इस सेवा का लाभ लिया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय जैन ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में नगर निगम, युसैक, आयुष, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से चिकित्सक एवं स्टाफ तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर जनमानस को 24 घंटे यह सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। जिलाधिकारी स्वयं कंट्रोल रूम में प्राप्त हो रही शिकायतों एवं कार्रवाई का फीडबैक ले रहे हैं। कंट्रोल रूम में प्लेटलेट्स, फागिंग, ब्लड आदि से संबंधित शिकायत प्राप्त हुई हैं, जिनका निस्तारण किया जा रहा है। इसके अलावा पीड़ितों की काउंसलिंग/ परामर्श के लिए भी काल प्राप्त हो रही हैं। चिकित्सक डेंगू प्रभावितों को परामर्श दे रहे हैैं।

डेंगू से संबंधित किसी भी शिकायत, जांच, बेड, प्लेटलेट्स आदि के लिए काल करें
18001802525

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button