Dehradunland fraudUttarakhandउत्तराखंड

नगर निगम की जमीनों पर अब ड्रोन से नजर, अतिक्रमण होगा चिह्नित

नगर निगम की ओर से सरकारी भूमि से कब्जे हटाने को तेज की गई कार्रवाई

देहरादून: नगर निगम की जमीनों पर धड़ल्ले से हो रहे कब्जों को लेकर निगम की नींद टूट गई है। कई क्षेत्रों में चिहि्नित अतिक्रमण पर निगम ने कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही निगम में शामिल हुए 40 नए वार्डों में सरकारी भूमि पर अतिक्रमण चिहि्नत करने को भी कसरत तेज हो गई है। निगम ने ड्रोन से नए वार्डों में अतिक्रमण चिहि्नत करने की योजना बनाई है। साथ ही अपनी जमीनों के रिकार्ड तैयार करने, पैमाइश और सीमांकन के लिए विशेष टीम गठित की है। दो सेवानिवृत्त तहसीलदार समेत छह नए कार्मिकों को नियुक्त कर दिया गया है।

वैसे तो भूमाफिया सालों से नगर निगम की जमीनों को खुर्दबुर्द कर रहे हैं, लेकिन करीब पांच वर्ष पूर्व निगम में शामिल 40 नए वार्डों में लावारिस पड़ी भूमि को कब्जाने का खेल खूब चल रहा है। निगम की सुस्ती के चलते अभी तक नए वार्डों की सरकारी भूमि हस्तांतरित नहीं हो सकी है। ऐसे में खुलेआम कब्जे और अवैध निर्माण चल रहे हैं। निगम की जमीनों को 10 रुपये 100 रुपये तक के स्टांप पेपर पर बेचा जा रहा है। इस पर अब नगर निगम ने कुछ सख्ती दिखाई है।

बीते कुछ दिनों से निगम की ओर से कार्रवाई की जा रही है। खासकर मोथरोवाला, दौड़वाला, कुंआवाला, सहस्रधारा रोड, एकता विहार, डांडा नूरीवाला, जाखन, मालसी, आमवाला आदि शहर के बाहरी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण पाया जा रहा है। इस पर निगम ने अवैध निर्माण ध्वस्तीकरण की कार्रवाई भी शुरू कर दी है। अब सभी नए वार्डों में ड्रोन के माध्यम से अतिक्रमण चिहि्नत करने की तैयारी है।

निगम की ओर से अजबपुर खुर्द में 52 वर्गमीटर भूमि, डांडा खुदानेवाला में 1156 वर्गमीटर भूमि, नत्थनपुर 50 वर्गमीटर भूमि, नत्थनपुर में 21 वर्गमीटर, नत्थनपुर में 21 वर्गमीटर, नत्थनपुर में 33 वर्गमीटर, कुआंवाला में 690 वर्गमीटर, कुआंवाला में 480 वर्गमीटर, कुआंवाला में 400 वर्गमीटर, कुआंवाला में 200 वर्गमीटर आदि जमीन में कब्जे को लेकर संबंधित व्यक्तियों के डैमेज टु पब्लिक प्रापर्टी एक्ट चालान भी किए गए हैं।

—–नए वार्डों में ड्रोन से सर्वे कर अतिक्रमण चिहि्नत किया जाएगा। साथ ही निगम में दो सेवानिवृत्त तहसीलदार, तीन कानूनगो और एक लेखपाल को नियुक्त कर विशेष टीम बनाई गई है। अतिक्रमण के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निगम की भूमि का सीमांकन कर तारबाड़ और बोर्ड लगाने की कार्रवाई की जाएगी।

गोपाल राम बिनवाल, अपर नगर आयुक्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button