crimeDehradunEducation

रैगिंग: दून बिजनेस स्कूल के 200 छात्रों पर मुकदमा, कालेज की भूमिका की भी जांच

रैगिंग की घटना और छात्रों के निलंबन के बाद मंगलवार देर रात छात्रों ने मचाया था उपद्रव, पुलिस टीम पर भी किया हमला, एसएसपी अजय सिंह ने लिया संज्ञान

Amit Bhatt, Dehradun: दून बिजनेस स्कूल में रैगिंग की घटना के बाद कालेज परिसर में की गई तोड़फोड़ और पुलिस टीम पर किए गए हमले का एसएसपी अजय सिंह ने कड़ा संज्ञान लिया है। इस घटना में बिजनेस स्कूल के 150 से 200 अज्ञात छात्रों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही पूरे प्रकरण में कालेज प्रबंधन की भूमिका की जांच भी शुरू कर दी गई है।

 

पुलिस के मुताबिक 19-9-23 की रात्रि में सेलाकुई स्थित दून बिजनेस स्कूल में छात्रो द्वारा तोड़फोड व मारपीट किए जाने की घटना प्रकाश में आई, जिसमें पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची। मौके पर 150 से 200 की संख्या में छात्रों द्वारा कॉलेज परिसर में एकत्रित होकर तोड़फोड़ की जा रही थी। पुलिस ने उपद्रव मचा रहे छात्रों को समझाने का प्रयास किया, पर उनके द्वारा तोड़फोड़ जारी रखते हुए मौके पर मौजूद गाड़ियों व अन्य संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया।

एक छात्र की पिटाई करते कालेज के अन्य छात्र।

साथ ही पुलिस पर भी हमले का प्रयास किया गया। स्थिति बेकाबू होती देख मौके पर अन्य थानों से पुलिस बल को बुलाते हुये शांति व्यवस्था कायम की गई। घटना के संबंध में कॉलेज प्रशासन से जानकारी करने पर उनके द्वारा बताया गया कि कुछ दिन पूर्व कॉलेज में BBA द्वितीय वर्ष व तृतीय वर्ष के छात्रों के बीच कोई बात प्रकाश में आई थी, जिसमें उनके बीच आपस में झगड़ा हो गया था। इस घटना में कॉलेज प्रशासन ने कुछ छात्रों को अस्थायी रुप से निलंबित भी किया है। साथ ही संपूर्ण प्रकरण की जांच के लिए एक Internal Committee गठित की गई है। जिसके द्वारा छात्रों के मध्य हुए झगड़े तथा रैंगिग की घटना की जांच की जा रही है।

इसी दौरान दिनांक 19-09-23 को सोशल मीडिया पर उक्त घटना के संबंध में एक वीडियो वायरल होने पर छात्र उत्तेजित हो गए और उनके द्वारा तोड़-फोड़ व बलवे की घटना की गई। कॉलेज परिसर में हुई घटना के संबंध में थानाध्यक्ष सेलाकुई की तरफ से 150 से 200 अज्ञात छात्रों के विरुद्ध बलवा, सरकारी कार्य में बाधा व पुलिस टीम पर हमला करने को लेकर थाना सेलाकुई में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है। साथ ही दून स्कूल के प्रशासकों द्वारा पूर्व में छात्रों के मध्य हुए विवाद की जानकारी किन कारणों से पुलिस को नहीं दी गई, उसको लेकर कॉलेज प्रशासन की भूमिका को भी विवेचना में शामिल किया जायेगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अजय सिंह।

जल्द ही सभी संस्थानो के प्रशासकों के साथ बैठक कर उन्हें अपने-अपने संस्थानो में अनुशासन बनाए रखने तथा किसी भी विवाद की सूचना तत्काल पुलिस को देने हेतु सख्त हिदायत दी जाएगी। साथ ही संस्थान में इस प्रकार की घटनाएं घटित होने पर उनकी जवाबदेही भी तय की जाएगी।

अजय सिंह, एसएसपी, देहरादून

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button