DehradunReligious CeremonyUttarakhand

पीएम मोदी का दौरा दो जगह सुरक्षा कारणों से रद्द, अब सीधे यहां उतरेंगे 

12 अक्टूबर को जागेश्वर धाम में पधारेंगे पीएम मोदी, मानसखंड मंदिर माला मिशन को लगेंगे पंख

Amit Bhatt, Dehradun: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तराखंड आगमन के कार्यक्रम में बड़ा बदलाव सामने आ रहा है। इस बदलाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी को देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरना था। इस योजना को रद्द किया गया है और अब वह दिल्ली से बरेली या पंतनगर उतर सकते हैं। हालांकि, इसमें भी उनके बरेली उतारने की संभावना प्रबल है। इसके बाद प्रधानमंत्री सेना के विशेष विमान से पिथौरागढ़ को रवाना होंगे। इन अहम बदलाव से पहले धारचूला के नारायण आश्रम और चंपावत के मायावती आश्रम का कार्यक्रम भी सुरक्षा कारणों के चलते रद्द कर दिया गया था। अब पीएम मोदी अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम, पिथौरागढ़ के आदि कैलाश और पिथौरागढ़ शहर में जनसभा वाले कार्यक्रम में भाग लेंगे।
सीएम पिथौरागढ़ में, अफसरों को सख्त हिदायत
दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएम ने अफसरों से कहा कि किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

उत्तराखंड के लिए अहम है प्रधानमंत्री का दौरा, मंदिर माला मिशन को लगेंगे पंख 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड दौरा कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुख्यमंत्री धामी के ड्रीम प्रोजेक्ट मानस खंड को देश-दुनिया तक पहुंचाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आगमन अहम भूमिका निभाएगा। या कहें कि इस ड्रीम प्रोजेक्ट मानसखंड मंडर माला मिशन को पंख लगेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपनी उत्तराखंड यात्रा अल्मोड़ा के विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम से करेंगे।
सुरक्षा कारणों और संसाधनों की कमी के चलते बदलाव
सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहले विशेष विमान से जौलीग्रांट उतरने का कार्यक्रम था, जो अब स्थगित हो गया है। प्रधानमंत्री अब दिल्ली से विशेष विमान से सीधे पंतनगर या बरेली उतरेंगे। हालांकि पंतनगर में पर्याप्त फ्यूल और अन्य सुविधाएं न होने के कारण प्रधानमंत्री के विमान के बरेली में उतारने की संभावना अधिक है। यहां से प्रधानमंत्री एमआई-17 हेलीकॉप्टर से अल्मोड़ा के पनुवानौला उतरेंगे। जहां से प्रधानमंत्री का काफिला जागेश्वर धाम को जाएगा। जागेश्वर धाम में विशेष पूजा अर्चना और साधना के बाद प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ को रवाना होंगे। पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री पहले आदि कैलाश के दर्शन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ शहर में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री सीधे बरेली होते हुए दिल्ली को रवाना होंगे।
इसलिए मायावती आश्रम नहीं जाएंगे प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी का पहले रात्रि निवास धारचूला के नारायण आश्रम में प्रस्तावित था। जहां प्रधानमंत्री के तीन हेलीकॉप्टर की लैडिंग न हो पाने के मद्देनजर तथा सुरक्षा कारणों के चलते कार्यक्रम रद्द हुआ। इसके बाद प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लोहाघाट चंपावत स्थित मायावती आश्रम (स्वामी विवेकानंद आश्रम) में रात्रि विश्राम का कार्यक्रम था। यहां प्रधानमंत्री के लिए स्वामी विवेकानंद का 122 साल पुराना कमरा खोला गया था। साथ ही आश्रम में तमाम व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया गया था। लेकिन, अब प्रधानमंत्री मायावती आश्रम नहीं आएंगे। बताया जा रहा है कि सुरक्षा कारणों और कुछ विशेष परिस्थितियों के चलते यह कार्यक्रम रद्द किया गया है।
जागेश्वर धाम में 22 मिनट पूजा करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जागेश्वर धाम अल्मोड़ा में 22 मिनट पूजा करेंगे। यहां प्रधानमंत्री 12 अक्टूबर को पहुंचेंगे। सबसे पहले जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना कर पीएम मोदी उत्तराखंड के मानसखंड की यात्रा का शुभारंभ करेंगे। मंदिर समिति के अनुसार पीएम मोदी जागेश्वर धाम मंदिर में 10 मिनट तक अलग-अलग मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद 5 मिनट की परिक्रमा का भी पीएम का कार्यक्रम है। इसके बाद 7 मिनट तक प्रधानमंत्री साधना भी करेंगे।
प्रधानमंत्री के स्वागत को पिथौरागढ़ पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 12 अक्टूबर को प्रस्तावित पिथौरागढ़ भ्रमण के दृष्टिगत प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने नैनी सैनी एयरपोर्ट पर एयरप्लेन लैंडिंग व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने जनसभा स्थल पिथौरागढ़ स्थित एसएस वल्दिया स्पोटर्स स्टेडियम में मंच व्यवस्था, सिटिंग अरेंजमेंट, साउंड व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, टेंट, पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं त्रुटि रहित और समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह उत्तराखंड दौरा देवभूमि के विकास को और गति देने के साथ ही प्रदेश के विभिन्न धार्मिक पर्यटन क्षेत्रों को वैश्विक स्तर पर नई पहचान देने का कार्य करेगा। इस अवसर पर सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, सांसद अजय टम्टा, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, विधायक बिशन सिंह चुफाल, जिलाधिकारी रीना जोशी, मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button