DehradunEducationUttarakhand

एई का रिजल्ट जारी और जेई की भर्ती शुरू, फिर कैसे आमेलित कर रहे अभियंता

यूकेपीएससी की प्रक्रिया से इतर एक सहायक अभियंता और एक अवर अभियंता को आवास विभाग में आमेलित करने की प्रक्रिया पर उठ रहे सवाल

Digvijay Singh Shah: मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) में सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता शशांक सक्सेना और अवर अभियंता सचिन कुमार प्रतिनियुक्ति पर काम कर रहे हैं। यह एमडीडीए में काम करने का मोह ही है जो छूटे नहीं छूट रहा। लिहाजा, अब इन अभियंताओं को आवास विभाग में ही आमेलित (एसिमिलेशन) करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि, अभियंताओं के विभिन्न जरूरत के पदों की भर्ती के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) पहले ही निर्णायक कदम बढ़ा चुका है। सहायक अभियंता (एई) के 166 पदों के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। दूसरी तरफ अवर अभियंता (जेई) की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जा चुकी है।

यूकेपीएससी की इस कार्रवाई का यह मतलब हुआ कि जहां भी सहायक व अवर अभियंताओं की जो भी जरूरत थी, उसकी पूर्ती के लिए अपेक्षित तैयारी की जा चुकी है। अब ऐसे में यदि एमडीडीए में कार्यरत सहायक अभियंता शशांक सक्सेना और अवर अभियंता सचिन कुमार को आवास विभाग में आमेलित किया जाता है तो उससे सीधी भर्ती से आने वाले नए अभियंताओं की नियुक्ति का गणित गड़बड़ा जाएगा। यह नए चयनित अभियंताओं के अधिकारों के साथ भी अन्याय होगा। ऐसे में देखने वाली बात यह है कि इस आमेलन पर आवास मंत्री व आवास सचिव क्या कार्रवाई करते हैं।

बेरोजगारों का हक मारने पर व्याप्त होगा रोष
जिन अभियंताओं को आमेलित करने की तैयारी चल रही है, वह पहले से ही रोजगार में हैं। ऐसे में इनकी तैनाती किसी बेरोजगार की जगह पर की जाएगी। जिससे बेरोजगार युवाओं में भारी रोष व्याप्त हो सकता है। लिहाजा, इस प्रक्रिया को पूरी करने से पहले शासन को इन सभी तकनीकी और व्यवहारिक पहलुओं पर भी विचार करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button