crimeDehradunUttarakhand

दून-हरिद्वार में 01 करोड़ के मोबाइल जब्त, बड़ी गड़बड़ी पकड़ी  

सपेशल इन्वेस्टिगेशन ब्रांच ने वैध प्रपत्रों के बिना बेचे जा रहे महंगे ब्रांड के 280 मोबाइल किए जब्त

Amit Bhatt, Dehradun: राज्य कर (स्टेट जीएसटी) विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) ने दून व हरिद्वार में महंगे ब्रांड के मोबाइल डीलरों पर छापेमारी की। इस दौरान टीम ने एक करोड़ रुपये से अधिक की लागत के 280 मोबाइल जब्त कर लिए। प्रारंभिक जांच में ही बड़े स्तर टैक्स चोरी किए जाने की बात सामने आई है।

छापेमारी के मोबाइल फोन के स्टॉक की जांच करते जीएसटी के अधिकारी।

राज्य कर विभाग को शिकायत मिल रही थी कि कई मोबाइल फोन डीलर बिना वैध प्रपत्रों ने महंगे मोबाइल की बिक्री कर रहे हैं। जिसमें बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की जा रही है। शिकायत की गंभीरता को देखते हुए आयुक्त राज्य कर डा अहमद इकबाल ने ऐसे प्रतिष्ठानों को चिह्नित कर कार्रवाई के निर्देश जारी किए। इस क्रम में अपर आयुक्त (गढ़वाल जोन) पान सिंह डुंगरियाल, संयुक्त आयुक्त (एसआईबी/प्रवर्तन) सुनीता पांड, एसएस तिरुवा ने संबंधित अधिकारियों को अलर्ट किया और टीम गठित की गई।

छापेमारी के बाद जब्त किया गया स्टॉक।

एसआईबी के उपायुक्त कार्तिकेय वर्मा व सुरेश कुमार के नेतृत्व के  गठित टीम ने देहरादून स्थित दो मोबाइल फोन डीलर व हरिद्वार में एक डीलर प्रतिष्ठान पर छापा मारा। टीम ने मोबाइल के स्टाक की जांच की और उनकी आपूर्ति के प्रपत्रों का परीक्षण किया। प्रारंभिक जांच में पाया गया कि आयात की श्रेणी वाले मोबाइल फोन समेत देश के भीतर की आपूर्ति वाले महंगे मोबाइल फोन की बिक्री में टैक्स चोरी की जा रही है। टीम ने तत्काल प्रभाव से एक करोड़ रुपये से अधिक की लागत के 280 मोबाइल सेट जब्त कर लिए। मोबाइल फोन पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी आरोपित किया जाता है। अब अधिकारियों ने टैक्स की वसूली के साथ ही जुर्माना लगाए जाने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

जीएसटी टीम ने बड़ी संख्या में आईफोन भी जब्त किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button