DehradunEducationUttarakhand

बेरोजगारों के हक पर डाका, नौकरी वाले अभियंताओं को डबल लाभ

आवास विभाग में चहेते अभियंताओं को मर्ज करने के लिए रिजल्ट जारी होने और परीक्षा संपन्न होने के बाद पदों में कटौती की तैयारी, एसीएस ने फिलहाल वार्ता को लिखा

Amit Bhatt, Dehardun: ये कौन हैं जो उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के हक पर डाका डाल रहे हैं। वह भी उन चहेते सहायक और अवर अभियंता की खातिर, जिन्हें पहले ही नौकरी मिल चुकी है। एक विभाग की नौकरी रास नहीं आई तो मनचाहे विभाग में नियुक्ति पाने के लिए बेरोजगारों के हिस्से के पद पर डाका डाला जा रहा है। क्योंकि, इन अभियंताओं को जिस आवास विभाग में मर्ज किया जा रहा है, उसमें सहायक अभियंता की भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा चुका है, जबकि अवर अभियंता के पदों पर भर्ती परीक्षा कराई जा चुकी है। ऐसे में निश्चित है कि यदि इन दो अभियंताओं को मर्ज किया गया तो उसके बदले दो बेरोजगार नौकरी से वंचित हो जाएंगे।

सहायक व अवर अभियंता के पदों में कटौती किए जाने के संबंध में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का पत्र।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने आवास विभाग के अंतर्गत कराई गई सहायक अभियंता (एई) व अवर अभियंता (जेई) की भर्ती परीक्षा के लिए तय किए पदों में से दो पदों की कटौती कर दी है। अब इस पर अंतिम मुहर लगाने के लिए पत्रावली उत्तराखंड शासन को भेजी गई है। हालांकि, प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए अपर मुख्य सचिव आनंद बर्धन ने किसी भी आदेश को जारी करने से पहले पत्रावली पर वार्ता के लिए लिख दिया है। जिस तरह से आवास विभाग इस काम के पीछे लगा है, उससे माना जा रहा है कि यदि उच्चाधिकारियों ने प्रकरण को हल्के में लिया तो बेरोजगारों का हक मारा जाना तय है।

अक्टूबर से चल रहा प्रकरण, सिंचाई विभाग से मांगी गई एनओसी
सिंचाई विभाग के अभियंताओं को आवास विभाग में मर्ज करने के लिए आवास विभाग ने अक्टूबर 2023 में सिंचाई विभाग से एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) मांगी थी। तभी से यह तय माना जा रहा था कि इन अभियंताओं का मर्जर भर्ती परीक्षा के अभियर्थियों के हक में से कटौती कर पूरा किया जाएगा। अब इसी के अनुरूप भर्ती परीक्षा कराने वाली एजेंसी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने तय पदों में से दो पदों की कटौती की दिशा में लगभग सभी औपचारिकता पूरी कर ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button