DehradunUttarakhandउत्तराखंड

नए साल का जश्न न पड़ जाए फीका, मसूरी-धनोल्टी आने वालों सावधान!

भीड़ बढ़ने पर केवल होटल में बुकिंग वालों को एंट्री देने पर विचार, रूट प्लान भी जारी

Listen to this article
Amit Bhatt, Dehradun: अगर आप नव वर्ष का जश्न मनाने के लिए मसूरी, धनोल्टी या आसपास के अन्य हिल स्टेशन आ रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। क्रिसमस से ही मसूरी और आसपास पर्यटकों का हुजूम उमड़ रहा है। जबकि, नव वर्ष पर बड़ी संख्या में पर्यटकों के मसूरी-धनोल्टी पहुंचने की संभावना है। भीड़ अधिक होने पर व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस पर्यटकों को वापस भी लौटा सकती है। नव वर्ष के उत्सव के लिए मसूरी समेत अन्य पर्यटक स्थलों में सैलानियों की भीड़ उमड़ने लगी है। इस दौरान दून, मसूरी और ऋषिकेश में जाम की समस्या से निजात दिलाने को पुलिस ने विशेष प्लान तैयार किया है। आगामी 30 और 31 दिसंबर को भीड़ अधिक होने पर सिर्फ होटल बुकिंग और स्थानीय निवासियों को ही कुठाल गेट से मसूरी की ओर जाने देने का वैकल्पिक प्लान है। इसके अलावा दून को भी जाम से निजात दिलाने के लिए रूट प्लान जारी कर दिया गया है। ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्रों में भी यातायात व्यवस्था चाक-चौबंद रखने को कार्ययोजना बनाई गई है।
mussoorie at night
यह रहेगा यातायात प्लान
दिल्ली-सहारनपुर से आने वालों के लिए प्लान
-दिल्ली-रुड़की-सहारनपुर-मोहंड-आशारोड़ी-आइएसबीटी–शिमला बाईपास-सेंट ज्यूड्स चौक-बल्लुपुर चौक-गढ़ी कैंट तिराहा-अनारवाला तिराहा-जोहड़ी गांव-कुठाल गेट-मसूरी।दिल्ली-हरिद्वार के रास्ते आने वालों के लिए प्लान
-हरिद्वार-ऋषिकेश से हर्रावाला-मोहकमपुर फ्लाइओवर-जोगीवाला-पुलिया नंबर 06-रिंग रोड-आइटी पार्क-किरषाली चौक-साईं मंदिर तिराहा-मसूरी डायवर्जन-कुठालगेट-मसूरी।

वापसी के लिए रूट
मसूरी-कुठाल गेट-ओल्ड राजपुर रोड-राजपुर-साईं मंदिर-किरषाली चौक-आइटी पार्क-तपोवन बाइपास रोड-नालापानी चौक-तपोवन गेट-लाडपुर तिराहा-पुलिया नंबर 06-जोगीवाला से ऋषिकेश/हरिद्वार/आइएसबीटी की ओर जा सकेंगे।

डायवर्जन के रास्ते मसूरी की ओर भारी वाहनों पर रोक
मसूरी डायवर्जन व बाटाघाट चेकपोस्ट से मसूरी आने वाले भारी वाहनों को 31 दिसंबर व एक जनवरी 2024 तक सुबह आठ बजे से रात 12 बजे तक प्रतिबंधित किया गया है। केवल आवश्यक सेवा वाले वाहनों को आवागमन की छूट रहेगी।

मसूरी पहुंचने पर पर्यटक वाहनों के लिए रहेगी अलग व्यवस्था
मसूरी आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यातायात प्लान जारी किया गया है। वाहनों के सुगम आवागमन के साथ पार्किंग के लिए भी स्थान चिह्नित किए गए हैं। यातायात पुलिस के अनुसार, टिहरी बस अड्डे से मसूरी की तरफ आने वाले वाहनों को लंढौर में अनुपम चौक से साउथ रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। वहीं देहरादून की ओर जाने वाले वाहन सिविल अस्पताल की ओर से भेजे जाएंगे। लंढौर की तरफ से आने वाले वाहनों को एमडीडीए पार्किंग में पार्क किया जा सकेगा। देहरादून की ओर जाने वाले वाहनों को नगर पालिका कार्यालय से होते हुए पिक्चर पैलेस बस अड्डे की ओर डायवर्ट किया जाएगा। लाइब्रेरी से पिक्चर पैलेस की तरफ जाने वाले वाहनों को आंबेडकर चौक से कैमल्स बैक रोड की तरफ डायवर्ट कर ग्रीन चौक कुलड़ी बाजार होते हुए पिक्चर पैलेस बैरियर से अपने गंतव्य की ओर भेजा जाएगा। मसूरी से देहरादून जाने वाले वाहनों को किंक्रेग से होते हुए जेपी बैंड से बार्लोगंज की तरफ डायवर्ट कर झड़ीपानी की ओर से देहरादून की ओर भेजा जाएगा।
पिक्चर पैलेस की ओर से जाने वाले वाहनों को बड़ा मोड से वाइनवर्ग एलन स्कूल होते हुए बार्लोगंज की ओर भेजा जाएगा। लाइब्रेरी चौक पर यातायात का दबाव होने की स्थिति में देहरादून से कैंपटी की ओर जाने वाले वाहनों को स्प्रिंग रोड से काला स्कूल से हरनाम सिंह मार्ग होते हुए जीरो प्वाइंट से कैंपटीफाल की ओर भेजा जाएगा। मसूरी में यातायात का दबाव होने पर वाहनों को गज्जी बैंड से हाथी पांव की ओर डायवर्ट किया जाएगा। विकासनगर, दून व सुआखोली की ओर से मसूरी आने वाले भारी वाहनों का प्रवेश दिन में प्रतिबंध रहेगा। ग्रीन चौक से झूलाघर होते हुए माल रोड लाइब्रेरी चौक की तरफ वन-वे रहेगा। आंबेडकर चौक से गढ़वाल टेरेस, झूलाघर माल रोड की ओर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। कुलड़ी बाजार में वाहनों का दबाव होने की स्थिति में ब्रैट वुड होटल से वाहनों को डायवर्ट कर क्लार्क होटल की ओर भेजा जाएगा।

यातायात का भारी दवाब होने पर ड्रोन से की जा रही निगरानी
पुलिस ने इस बार यातायात का भारी दवाब होने पर ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी की तैयारी की है। पुलिस के अनुसार, ड्रोन से देखा जाएगा कि कहां पर वाहनों का अधिक दवाब है और कहां से इन वाहनों को निकाला जा सकता है। इससे जाम से निपटने में काफी सहायता मिलेगी।

पार्किंग
पिक्चर पैलेस में 100 वाहनों की पार्किंग।
लंढौर रोड पार्किंग में 50 से 80 छोटे वाहनों की पार्किंग।
कैंपटी रोड स्थित पार्किंग में 250 से 300 छोटे वाहन व 20 बड़े वाहनों की पार्किंग।
टाउन हाल के नीचे 70-80 चौपहिया वाहनों तथा 100-120 दुपहिया वाहनों की पार्किंग।
किंक्रेग पार्किंग -400 वाहन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button