DehradunMDDAsmart city

एमडीडीए की दून को 2024 की सौगात, स्मार्ट सिटी भी चौकस 

एमडीडीए शहर की 80 किलोमीटर सड़कों की बढ़ाएगा सुंदरता, स्मार्ट सिटी के एफसी ने देखा सड़कों का हाल

Amit Bhatt, Dehradun: मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) नए साल पर दूनवासियों को बड़ी सौगात देने जा रहा है। यह सौगात है सड़कों के सुंदरीकरण की। वैश्विक निवेशक सम्मेलन से नए रूप में दिख रहे एमडीडीए अपने प्रदर्शन को जारी रखने के मूड में हैं। लिहाजा, उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने नए साल पर शहर की सड़कों के 80 किलोमीटर भाग को सुंदर बनाने का निर्णय लिया है। दूसरी तरफ चाइल्ड फ्रेंडली सिटी प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों का स्मार्ट सिटी के वित्त नियंत्रक तंजीम अली ने निरीक्षण किया। उन्होंने सड़कों का विकास बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए।
बंशीधर तिवारी, उपाध्यक्ष, एमडीडीए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निवेशक सम्मेलन के बहाने नए रूप में नजर आए दून को और बेहतर बनाने के लिर्देश दिए थे। इसके बाद मुख्यमंत्री के सचिव डा आर मीनाक्षी सुंदरम ने अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए थे। अब एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने इस दिशा में आगे बढ़ते हुए 80 किलोमीटर सड़कों के सुंदरीकरण की कार्ययोजना तैयार की है। इन कार्यों पर नए साल पर आगे बढ़ा जाएगा।

हरियाली को मिलेगा बढ़ावा
एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी के मुताबिक सड़कों के सुंदरीकरण की दिशा में विभिन्न चौराहों पर जगह की उपलब्धता के आधार पर छोटे-छोटे पार्क विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा भी सुंदरीकरण के तमाम कार्य सड़कों पर किए जाएंगे। दीवारों पर पेंटिंग की जाएगी और म्यूरल्स के कार्य किए जाएंगे।
खेल मैदान भी किए जाएंगे विकसित
एमडीडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि शहर में स्थित सरकारी स्कूलों में, जहां जगह के बाद भी खेल मैदान नहीं हैं, वहां इनका विकास किया जाएगा। इनमें बैडमिंटन कोर्ट, क्रिकेट मैदान आदि का विकास किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग से एनओसी भी प्राप्त की जा चुकी है।
स्मार्ट सिटी के वित्त नियंत्रक उतरे सड़कों पर
स्मार्ट सिटी कंपनी के वित्त नियंत्रक डा तंजीम अली ने सड़कों पर उतरकर चाइल्ड फ्रेंडली सिटी के सिटीज प्रोजेक्ट्स का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पीआइयू के अभियंताओं समेत ठेकेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
देहरादून स्मार्ट सिटी लि. के वित्त नियंत्रक डा तंजीम अली ने सिटीज प्रोजेक्ट्स के फेस-1 व फेस-2 के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने बन्नू स्कूल रेसकोर्स व पुलिस लाइन क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का जायजा लेते हुए पाया कि स्कूल के पास फुटपाथ पर ड्रेन खुली पड़ी है। इस स्थान पर नाली (ड्रेन) की सफाई कराते हुए इसे कवर करने को कहा गया। इसी तरह फुटपाथ के मध्य बिजली और ट्रैफिक सिग्नल के खंभे को देखकर उन्होंने कहा कि यहां दीवार की तरफ नाली का काम पूरा कर फुटपाथ व्यवस्थित किया जाए। ताकि जनता को आवागमन में परेशानी न हो।

चाइल्ड फ्रेंडली सिटी परियोजना के कार्यों का जायजा लेते स्मार्ट सिटी के वित्त नियंत्रक तंजीम अली।

ईसी रोड पर ऊर्जा निगम की अनियमितता, चकराता रोड चार श्रमिकों के भरोसे

वित्त नियंत्रक तंजीम अली ने ईसी रोड का निरीक्षण करते हुए पाया कि जिन स्थानों पर फुटपाथ के काम पूरे किए जा चुके हैं, वहां ऊर्जा निगम ने दोबारा खोदाई कर दी है। इससे ज़ह-जगह मलबा बिखरा हुआ है। उन्होंने ऊर्जा निगम के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द कार्य पूरा कर फुटपाथ भी मरम्मत कराएं। दूसरी तरफ चकराता रोड पर लूथरा नर्सिंग होम के पास निर्माण कार्यों में महज तीन-चार श्रमिक पाए गए। अधिकारियों को श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर काम में तेजी लाने को कहा गया। साथ ही मरीजों की सुविधा के मद्देनजर कंक्रीट के रैंप बनाने के निर्देश दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button