Dehradundm dehradunEducation

छुट्टी के बाद स्कूलों में होगी पार्किंग, दून की बिगड़ती यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने को एक नया कदम  

अपर जिलाधिकारी ने स्कूल प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों की बैठक में पार्किंग व्यवस्था पर विचार करने को कहा

Amit Bhatt, Dehradun: दून में बिगड़ती जा रही यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जिला प्रशासन ने एक नया कदम बढ़ाया है। यह कदम है स्कूलों में छुट्टी के बाद पार्किंग कराने का। स्कूलों की छुट्टी के समय यातायात का दम फूल जाता है। इसके चलते स्कूली बच्चों का अच्छा-खासा समय सड़कों पर ही नष्ट हो जाता है। अन्य वाहन चालक भी समय पर गंतव्य तक नहीं पहुंच पाते हैं। यातायात व्यवस्था की एक बड़ी चुनौती पार्किंग स्थलों की कमी भी है। अब जिला प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी के बाद पार्किंग व्यवस्था बनाने पर भी काम शुरू कर दिया है। इसको लेकर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) रामजी शरण शर्मा ने जिलाधिकारी सोनिका के निर्देश पर स्कूल प्रबंधकों/प्रधानाचार्यों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
दून में यातायात व्यवस्था में सुधार को लेकर आयोजित बैठक में निर्देश जारी करते अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) रामजी शरण शर्मा।

शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा ने कहा कि जिन स्कूलों के पास खाली स्थान है, वह छुट्टी के बाद पार्किंग की योजना पर काम करें। ताकि शहर में पार्किंग की चुनौती को कम किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने स्कूल प्रशासन को निर्देश दिए कि वह स्कूल वाहनों (बस) की संख्या बढ़ाएं। इससे अभिभावक बच्चों को लाने-ले जाने के लिए निजी वाहनों के प्रयोग से बच सकेंगे। इससे सड़कों पर वाहनों का दबाव कम करने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए स्कूल प्रशासन अभिभावकों के साथ वार्ता करें और उन्हें बताएं कि इससे क्या फायदा होगा। क्योंकि, बच्चे समय पर घर पहुंच सकेंगे तो उन्हें अन्य गतिविधयों के लिए अतिरिक्त समय मिल सकेगा।

स्कूल के बाहर खड़े न कराएं वाहन, मैदान का प्रयोग करें

अपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि स्कूल प्रशासन वाहनों को छुट्टी आदि के दौरान बाहर सड़क पर पार्क कराएं। इसके लिए स्कूल के मैदान का प्रयोग किया जाए। जिन स्कूलों में पार्किंग का समुचित अभाव है, वह अन्य स्थल पर पार्किंग का इंतजाम करें।
अगली बैठक में प्लान साथ लाएं
अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा ने स्कूल प्रबंधकों/प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए कि वह अगली बैठक में पार्किंग का प्लान साथ लेकर आएं। ताकि उसके मुताबिक आगे की तैयारी शुरू की जा सके। इसके साथ ही उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वह स्कूल वाहनों का ब्यौरा प्रस्तुत करें। इसके अलावा उन्हें शहरी स्कूलों के लिए सिटी बसों का रूट तय करने के निर्देश भी जारी किए गए।

छुट्टी का समय एक समान न रखें

बैठक में निजी स्कूल प्रतिनिधयों को निर्देश दिए गए कि वह छुट्टी का समय एक समान न रखें। छुट्टी अलग-अलग समय पर होगी तो सड़कों पर वाहनों का दबाव एकदम से नहीं बढ़ेगा। वहीं, पुलिस अधीक्षक यातायात सर्वेश पंवार ने कहा कि एक साथ छुट्टी किए जाने की दशा में यातायात व्यव्यस्था के संचालन में भी व्यवधान पैदा होता है। बैठक में अपर नगर आयुक्त बीर सिंह बुदियाल, कमांडेंट होमगार्ड्स राहुल सचान, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत, संभागीय परिवहन अधिकारी शैलेश तिवारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राजेंद्र विराटिया, अधिशासी अभियंता जितेंद्र त्रिपाठी, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कालेज पटेलनगर देवेंद्र खत्री, जीजीआइसी राजपुर रोड प्रेमलता बौड़ाई, प्रधानाचार्य दून इंटरनेशनल स्कूल दिनेश बड़थ्वाल समेत सेंट जोजफ्स एकेडमी, सेंट थॉमस, ब्राइटलैंड्स, द हेरिटेज, एसजीआरआर, विवेकानंद स्कूल, गांधी इंटर कालेज, फूलचंद नारी शिल्प, जसवंत मॉर्डन स्कूल आदि के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button