Dehradunpoliceआपदा प्रबंधन

दून में क्लोरीन गैस रिसाव, सांस लेना हुआ मुश्किल, 02 पर मुकदमा

पुलिस, फायर फाइटर्स, एसडीआरएफ व एनडीआरएफ जवानों ने नागरिकों को घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

Amit Bhatt, Dehradun: दून के प्रेमनगर के झाझरा क्षेत्र में अचानक क्लोरीन गैस का रिसाव हो गया। जिससे आसपास के घरों में रह रहे लोगों को सांस लेने में दिक्क्त होने लगी। किसी बड़े खतरे की आशंका को देख पुलिस ने तत्काल रेस्क्यू शुरू किया। फायर फाइटर्स, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ बलों की मदद से लोगों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। साथ ही कुछ को अस्पताल भी पहुंचाया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह भी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन को गति दी। यह सिलेंडर एक खाली प्लॉट में रखे गए थे, जो किसी कारोबारी के बताए जा रहे हैं। पुलिस कारोबारी की तलाश में जुट गई है। उधर, लापरवाही पर प्लॉट स्वामी दीपक गुप्ता निवासी निर्भय नगर आगरा व केयरटेकर नरेंद्र कुमार निवासी ब्रह्मपुरी पटेलनगर पर मुकदमा दर्ज किया गया।

झाझरा में क्लोरीन गैस के रिसाव के बीच राहत एवं बचाव कार्य में जुटी मशीनरी।

मंगलवार सुबह थाना प्रेमनगर को सूचना मिली थी कि झाझरा क्षेत्र में एक प्लॉट में रखे गए क्लोरीन गैस के सिलेंडरों से रिसाव हो रहा है। जिससे लोगों को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही गैस की गंध चौतरफा फैल गई थी। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ ही आपदा प्रबंधन में जुटी टीम ने सिलेंडरों की जांच भी शुरू की। पता चला की प्लाट में क्लोरीन गैस के कुल 06 सिलेंडर रखे थे। जिनमें प्रत्येक में 90 किलो गैस थी। गनीमत रही कि रिसाव सिर्फ एक सिलेंडर से ही हुआ। अब पुलिस टीम ने क्लोरीन गैस के सिलेंडरों को सुरक्षित स्थान पर डिस्पोज कर दिया है।

राजस्थान के कारोबारी ने छोड़े थे सिलेंडर
पुलिस के मुताबिक अब तक की जांच-पड़ताल में यह बात सामने आई है कि सिलेंडर राजस्थान के किसी व्यापारी के थे। संभवतः कारोबार के सिलसिले में इन्हें लाया गया था। हालांकि, यह अभी पता लगाया जा रहा है कि सिलेंडरों कोप्लॉट में क्यों छोड़ दिया गया। बताया जा रहा है कि क्लोरीन गैस के सिलेंडर लंबे समय से यहीं पड़े थे। हालांकि, खुले में क्लोरीन गैस के सिलेंडरों को रखने को गंभीर लापरवाही मानते हुए एसएसपी के निर्देश पर प्लॉट स्वामी व इसके केयर टेकर पर मुकदमा दर्ज कर दिया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button