DehradunUttarakhand

04 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 8000 रुपये तक हर माह बढ़ा

लोहड़ी के मौके पर धामी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिया बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ, 46 प्रतिशत प्रतिमाह किया गया भत्ता

Amit Bhatt, Dehradun: राज्य सरकार ने प्रदेश के करीब 04 लाख कर्मचारियों को लोहड़ी के शुभ अवसर पर बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ प्रदान किया है। महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत प्रतिमाह किया गया है। इससे कर्मचारियों को मूल वेतन के हिसाब से प्रतिमाह 800 रुपये से लेकर करीब 08 हजार रुपये तक का लाभ मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के साथ ही सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थान, शहरी स्थानीय निकायों के पूर्णकालिक कर्मी, कार्य प्रभारित (वर्कचार्ज) कर्मचारी व यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों मिलेगा। जिन कार्मिकों को सातवां पुनरीक्षित वेतनमान अनुमन्य किया गया है, उन्हें 01 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इस संबंध में अपर सचिव गंगा प्रसाद ने आदेश जारी किया है।


उत्तराखंड शासन ने जारी किया महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश।

शासन के आदेश के मुताबिक भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग, नई दिल्ली के कार्यालय ज्ञाप संख्या-1/4/ 2023-8- I(B) दिनांक 20 अक्टूबर 2023 के क्रम में राज्यपाल ने बढ़े हुए महंगाई भत्ते की स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष/सदस्यों तथा सार्वजनिक उपक्रम आदि के कार्मिकों पर स्वतः लागू नहीं होंगे। इस संबंध में संबंधित विभागों की ओर से अलग से आदेश निर्गत किया जाना अपेक्षित होगा। उक्त कार्मिकों को दिनांक 01 जुलाई 2023 से दिनांक 31 दिसंबर 2023 तक के पुनरीक्षित मंहगाई भत्ते के अवशेष (एरियर) का भुगतान नकद किया जाएगा।

01 जनवरी 2024 से मंहगाई भत्ते का भुगतान नियमित वेतन के साथ किया जाएगा, लेकिन अंशदायी पेंशन योजना से आच्छादित कार्मिकों के पेंशन अंशदान नियोक्ता के अंश के साथ नई पेंशन योजना से संबंधित खाते में जमा की जाएगी और शेष धनराशि नकद भुगतान की जाएगी। साथ ही कहा गया है कि उक्त वर्णित शर्तों और पूर्व में वर्णित शर्तों/प्रतिबंधों के अधीन स्वीकृत मंहगाई भत्ता उत्तराखंड राज्य के अधीन कार्यरत अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को भी अनुमन्य होगा।


अरुण पांडे, प्रदेश अध्यक्ष (राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद)।

कर्मचारी परिषद ने जताई खुशी
राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रदेश अध्यक्ष अरुण पांडे ने बढ़े हुए महंगाई भत्ते का शासनादेश जारी होने पर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों कि यह मुराद पूरी हो गई है। इसके लिए उन्होंने सरकार और शासन का आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने कहा कि अगले माह से अगले भत्ते की अवधि भी शुरू हो जाएगी। शासन को इस दिशा में भी औपचारिक कार्रवाई शुरू कर देनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button