Forest And WildlifeUttarakhand

उत्तराखंड के 10 गांवों में 09 फरवरी तक कर्फ्यू, 12 घंटे सिर्फ घरों में रहेंगे लोग

जिलाधिकारी पौड़ी ने जारी किया आदेश, उपजिलाधिकारी श्रीनगर और उप वन संरक्षक की संस्तुति पर लिया गया निर्णय

Amit Bhatt, Dehradun: उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के 10 गांवों में 09 फरवरी तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह कर्फ्यू शाम 06 बजे से सुबह 06 बजे तक प्रभावी रहेगा। इस अवधि को कोई भी ग्रामीण आवाजाही नहीं कर पाएगा। कर्फ्यू 07 फरवरी शाम 06 बजे से प्रभावी होगा। गुलदार और बाघ के निरंतर हमलों को देखते हुए जिलाधिकारी पौड़ी डॉ आशीष चौहान ने यह आदेश जारी किया है। कर्फ्यू का निर्णय उपजिलाधिकारी श्रीनगर और उप वन संरक्षक पौड़ी की संस्तुति के क्रम में किया गया।

जिलाधिकारी पौड़ी के आदेश के मुताबिक नाइट कर्फ्यू श्रीनगर शहर से सटे ग्राम श्रीकोट समेत ढिकवाल गांव, सरणा, बुघाणी, जलेथा, भटोली, ग्वाड़, रैतपुर, कोठगी, खिर्सू में लागू रहेगा। जिलाधिकारी के पात्र के मुताबिक इन क्षेत्रों में गुलदार/बाघ के पुनः हमलों की आशंका है। लिहाजा, वन विभाग की ओर से कर्फ्यू के दौरान गुलदार/बाघ को पकड़ने के लिए तमाम उपाय किए जाएंगे। इस तरह की फौरी व्यवस्था के साथ ही गुलदार और बाघ के हमलों से नागरिकों को बचाने के लिए ठोस प्रयास भी करने होंगे। क्योंकि, वन्यजीवों के आतंक से त्रस्त और पीड़ितों का आक्रोश भी बढ़ता जा रहा है।

02 बच्चों को शिकार बना चुके बाघ/गुलदार, चलकदमी जारी
03-02-2024 को ग्राम ग्वाड़, पट्टी चलणस्यूं, तहसील श्रीनगर में 11 वर्षीय अंकित सिंह पुत्र श्री राकेश सिंह को गुलदार द्वारा हमला करके मार दिया गया था। उसके पश्चात दिनांक 04-02-2024 को अयान अंसारी पुत्र सलामुद्दीन अंसारी उम्र 04 वर्ष निवासी ग्लास हाऊस रोड, श्रीनगर को रात्रि लगभग 09:00 बजे गुलदार घर के आंगन से उठा कर लगभग 20 मीटर घसीटते हुए ले गया। परिजनों एवं आसपास के लोगों द्वारा शोर-गुल कर बालक को गुलदार के चंगुल से किसी तरह छुड़ाया गया। बालक को संयुक्त चिकित्सालय लाने पर चिकित्सकों द्वारा अयान अंसारी को मृत घोषित कर दिया गया था। दिनांक 06-02-2024 की प्रातः 4:30 बजे नर्सरी रोड से पौड़ी बस अड्डा एवं प्रातः 07:00 बजे बुधाणी रोड में बाघ/गुलदार की चहलकदमी और घुर्राने की जानकारी मिली। साथ ही दिनांक 06-02-2024 की दोपहर को 1:30 बजे गंगा दर्शन मोड़ पर बाघ गुलदार द्वारा एक गाय को अपना शिकार बनाया गया। इसी क्रम में उपजिलाधिकारी, श्रीनगर ने दिनांक 07-02-2024 से 09-02-2024 तक रात्रि कर्फ्यू लगाये जाने हेतु आख्या दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button