crimeDehradunEducationUttarakhand

यूकेएसएसएससी: बहन की शादी के लिए 05 लाख में बेच दिए युवाओं के सपने, भर्ती घोटाले के आरोपी ने एसटीएफ को बताई कहानी

स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा घोटाले में 47वां आरोपी गिरफ्तार, 01 को कोर्ट से स्टे, 01 है फरार, भगोड़े आरोपी कसान खान पर घोषित था 50 हजार का इनाम, उत्तराखंड एसटीएफ ने अलीगढ से दबोचा

Usha Bhandari, Dehradun: यूकेएसएसएससी भर्ती घोटाले में उत्तराखंड एसटीएफ ने 47वें आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इसका नाम कसान खान है और यह फरार चल रहा था। भगौड़े आरोपी कसान पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। एसटीएफ टीम ने कसान को अलीगढ से गिरफ्तार किया। भर्ती घोटाले में 49 व्यक्तियों की संलिप्तता सामने आई थी। लिहाजा, अभी भी दो आरोपियों को गिरफ्तार किया जाना बाकी है। पूछताछ में कसान ने एसटीएफ को बताया कि वह साल 2018 से R.M.S. कंपनी में बतौर पेपर पैकिंग, न्यूमेरिक टाइपिंग और प्रिंटिंग मशीन में काम करता था। फरवरी 2022 में उसकी बहन की शादी होनी थी। उसे पैसों की जरूरत थी। उसी दौरान आरएमएस कंपनी मे काम करने वाले रूपेंद्र जायसवाल और सादिक मूशा ने 04-05 लाख रुपये का लालच देकर पेपर लीक करने को कहा। उनके कहने पर उत्तराखंड में 4/5 दिसंबर 2021 को होने वाले स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा के पेपर को कंपनी के अंदर पेपर पैकिंग के दौरान अपने कपड़ों में छिपाकर बाहर लाया। फिर इस केस का पता लगा तो घर छोड़ कर भाग गया। यूकेएसएसएससी की भर्ती परीक्षाओं में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर धांधली सामने आई थी। जिसमें उत्तराखडं अधीनस्थ कर्मचारी सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी ) के तत्कालीन अध्यक्ष, अन्य अधिकारियों, कार्मिकों समेत नकल माफिया ने एक-एक कर कई भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक करवाए और राज्य के मेहनतकश युवाओं के सपनों को चकनाचूर करने का काम किया। हालांकि, वर्तमान धामी सरकार ने न सिर्फ भर्ती घोटाले के बड़े से बड़े चेहरे को सलाखों के पीछे पहुंचाया, बल्कि देश का सबसे सख्त नकल निरोधी कानून भी बनाया।

पुलिस अधीक्षक एसटीएफ चंद्र मोहन सिंह के मुताबिक यूकेएसएसएससी द्वारा आयोजित कराई गई स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा 2021 में एसटीएफ की विवेचना से प्रकाश में आए अभियुक्त कसान खान पुत्र नसीमुद्दीन निवासी मोहल्ला हुसैनी थाना रसूलपुर, जिला फिरोजाबाद, उत्तरप्रदेश की गिरफ्तारी पर 50 हजार रुपये का इनाम विगत वर्ष में घोषित किया गया था। तभी से एसटीएफ की टीमें लगातार इस अभियुक्त की गिरप्तारी के प्रयास कर रही थी। एसटीएफ की टीमें इस अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए लगातार उसके संभावित ठिकानों पर विगत वर्ष से छापेमारी कर रही थी, लेकिन सफलता हासिल नहीं हो पा रही थी। ऐसे में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने कसान खान की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ की टीमों को मैन्युअल सूचनाओं को संकलित करने का निर्देश देकर पुनः ठोस कार्य योजना बनाकर अभियुक्त के सभी संबंधितों/ रिश्तेदारों व जानने वालों के बारे में सूचनाओं को एकत्रित कराया। जिसके फलस्वरूप एसटीएफ को विगत एक सप्ताह पहले कसान खान के अलीगढ़ में छिपे होने की सूचना मिली थी। एसटीएफ की एक टीम को तत्काल जनपद अलीगढ़ उत्तर प्रदेश भेजा गया, जहां पर पिछले 07 दिनों से एसटीएफ की टीम द्वारा अभियुक्त कसान की तलाश में जगह-जगह दबिश दी गई व 07 दिन तक लगातार दिन-रात मेहनत करके अभियुक्त कसान को मोहल्ला जमालपुर, जनपद अलीगढ़ उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की गई है।


स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा के आरोपी कसान की गिरफ्तारी की जानकारी देते एसपी एसटीएफ चंद्र मोहन सिंह।

पुलिस अधीक्षक एसटीएफ चंद्र मोहन सिंह ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि यूकेएसएसएससी आयोग द्वारा स्नातक स्तरीय परीक्षा 2021, सचिवालय रक्षक भर्ती परीक्षा, वन दरोगा ऑनलाइन भर्ती परीक्षा एवं ग्राम पंचायत विकास अधिकारी चयन परीक्षा 2016 में हुई धांधली को लेकर दर्ज अलग-अलग 04 मुकदमों की विवेचना एसटीएफ द्वारा की गई हैं। उपरोक्त सभी मुकदमों में एसटीएफ द्वारा हर बिंदु पर गहनता से विवेचना करते हुए आरोप पत्र न्यायालय को प्रेषित किए जा चुके हैं। जो अपराधी अभी तक पकड़े नहीं जा सके हैं, उनकी गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ लगातार प्रयास कर रही है, ताकि इन भर्ती प्रकरणों में संलिप्त सभी दोषियों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। गौरतलब है कि स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा में 49 अभियुक्तो की संलिप्तता प्रकाश में आई थी। जिसमें से 47 अभियुक्तों को एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। वैसे इन सभी परीक्षाओं के मामले में यह 62वीं गिरफ्तारी है। एक अभियुक्त द्वारा उच्च न्यायालय नैनीताल से गिरफ्तारी स्थगन आदेश प्राप्त किया गया है एवं एक अन्य वांछित अभियुक्त की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

गिरफ्तार करने वाली एसटीएफ की टीम
1–निरीक्षक यशपाल बिष्ट
2–उप निरीक्षक विपिन बहुगुणा
3– उप निरीक्षक नरोत्तम बिष्ट
4– उप निरीक्षक देवेंद्र भारती
5–हेड कांस्टेबल प्रमोद कुमार
6–हेड कॉन्स्टेबल देवेंद्र ममगाई
7– कांस्टेबिल नितिन चौधरी
8–कांस्टेबल रवि पंत
9–कांस्टेबल दीपक चंदोला
10- कांस्टेबल कादर खान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button