DehradunUttarakhand

सस्पेंड किए गए आबकारी इंस्पेक्टर, आयुक्त ने जारी किया आदेश

अल्मोड़ा के जिला आबकारी अधिकारी की संस्तुति के क्रम में की गई कार्रवाई, चुनाव ड्यूटी में लापरवाही का है मामला

Rajkumar Dhiman, Dehradun: आबकारी आयुक्त प्रशांत आर्य ने अल्मोड़ा के आबकारी निरीक्षक बलजीत सिंह को निलंबित कर दिया है। यह कार्रवाई चुनाव ड्यूटी में लापरवाही मामले में जिला आबकारी अधिकारी अल्मोड़ा मनोज कुमार उपाध्याय की संस्तुति के क्रम में की गई। वहीं, आबकारी निरीक्षक पर अल्मोड़ा के जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी के आदेश पर एफआइआर पहले ही दर्ज की जा चुकी है।

आबकारी आयुक्त प्रशांत आर्य के आदेश के मुताबिक आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-3 भिकियासैण बलजीत सिंह आदर्श आचार संहिता की अवधि में क्षेत्र में मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए थे। ताकि शराब तस्करी, चुनाव में शराब बांटे जाने की आशंका को समाप्त किया जा सके। बावजूद इसके वह अपने क्षेत्र से अनुपस्थित पाए गए। इस गंभीर अनियमितता को देखते हुए आबकारी निरीक्षक बलजीत सिंह के विरुद्ध अल्मोड़ा कोतवाली में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी अलमोड़ा के आदेश में मांगी गई आख्या में बताया गया है कि निरीक्षक भिकियासैण ने सामान्य निर्वाचन 2024 के कार्यों में लगातार उदासीनता बरती है। निर्वाचन जैसे अहम कार्यों के प्रति अपने कार्य क्षेत्र में अनुपस्थित रहने से राजकीय कार्य प्रभावित हुए हैं। लिहाजा, संबंधित कार्मिक को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाना चाहिए। संस्तुति का संज्ञान लेने के बाद आबकारी आयुक्त प्रशांत आर्य ने निरीक्षक बलजीत सिंह में प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया। साथ ही उन्हें आबकारी आयुक्त कार्यालय देहरादून से अटैच किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button