Dehradundm dehradunsmart city

फ्रंटफुट पर डीएम सोनिका, नगर निगम में मारा छापा, नदारद मिले 51 कार्मिक

मानसून सीजन से पहले लापरवाह कार्मिकों पर गरजीं डीएम, खोदी गई सड़कों पर जनता रपटी तो जिम्मेदारों पर गिरेगी गाज

Amit Bhatt, Dehradun: मानसून सीजन सिर पर आ खड़ा हुआ है और मौसम ने भी बरसात की आमद का एहसास कराना शुरू कर दिया है। ऐसे में शहर में जलभराव से निपटने और स्वच्छता व्यवस्था बनाए रखने की चुनौती खड़ी हो जाती है। जाहिर है इससे निपटने के लिए नगर निगम की पूरी टीम को हाई-अलर्ट पर होना चाहिए। लेकिन, नगर निगम की मौजूदा व्यवस्था को देखकर लगता है कि जैसे सामान्य दिनों की बात हो। यह हम नहीं कह रह हैं, बल्कि जिलाधिकारी (डीएम) सोनिका की छापेमारी में निगम की ऐसी ही व्यवस्था देखने को मिली। बुधवार को जिलाधिकारी सोनिका ने नगर निगम देहरादून में छापा मारा तो 01 या 02 नहीं, बल्कि 51 कार्मिक नदारद मिले। इस स्थिति पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए डीएम सोनिका ने सभी की गैरहाजिरी दर्ज करने के निर्देश अपर नगर आयुक्त बीर सिंह बुदियाल को दिए।

शहर की सड़कों पर गतिमान कार्यों का जायजा लेतीं जिलाधिकारी सोनिका।

छापेमारी/औचकनिरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर नगर निगम के लैंड बैंक की जानकारी लेते हुए नगर निगम की भूमि पर तारबाड़ करने के निर्देश दिए। नगर निगम की खाली भूमि पर वृक्षारोपण करने तथा पार्क विकसित करने को भी कहा गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रत्येक पटल/ खिड़की पर जो कार्य हो रहा है, उसकी जानकारी चस्पा करें। फरियादियों की सुविधा के लिए वेबसाइट की जानकारी चस्पा करें, ताकि जनमानस अपनी कार्य प्रगति को ऑनलाइन चेक कर सकें। जिलाधिकारी ने टाउनहॉल की मरम्मत, सौंदर्यीकरण कराने हेतु आगणन (इस्टीमेट) तैयार करने को भी कहा। उन्होंने नगर निगम परिसर में पार्किंग को व्यवस्थित करते हुए बड़े वाहन, छोटे वाहन, फ़ोर व्हीलर, टू व्हीलर का स्थान अलग-अलग चिह्नित करने तथा परिसर की साफ सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने वाहनों की भी सूची तलब की। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट की क्षेत्रवार रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देने के साथ ही ऐसा सिस्टम विकसित करने को कहा, ताकि लाइट खराब होने पर उसकी सूचना मिल सके।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नगर निगम परिसर में आए लोगों से नगर निगम आने का कारण जाना तथा उनकी समस्याएं पूछते हुए अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत होने में देरी होने की शिकायतों पर कार्मिकों ने वेबसाइट की दिक्कत बताई। जिलाधिकारी ने वेबसाइट में सुधार लाने के निर्देश। नगर निगम के अधिकारियों को प्रतिदिन कूड़ा उठान की वार्डवार मॉनिटिरिंग करने तथा जटायू वाहन को रोस्टरवार क्षेत्र आवंटित कर सफाई कार्यों में लगाने को कहा गया। साथ ही जिन क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंका जा रहा है, वहां पर कार्मिकों से सर्वे कराते हुए कारण का पता लगाकर व्यवस्था बनाने के दिशा निर्देश डीएम ने जारी किए।

दूसरी तरफ जिलाधिकारी ने नगर निगम अंतर्गत वर्तमान में गतिमान तथा स्वीकृत कार्यों की पत्रावली प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सोर्स सग्रीगेशन हेतु किए गए कार्यों की सूची भी तलब की गई और संबंधितों के साथ हुए एमओयू एवं अनुबंध की पत्रावली तलब की। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त नगर निगम से कार्य आवंटन पत्रावली तलब की। ताकि विकट स्थिति में निगम के मैनेजमेंट के बारे में आकलन किया जा सके। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने घर-घर कूड़ा उठान की वार्डवार रिर्पाेट प्रस्तुत करने तथा नगर निगम की भूमि पर वृक्षारोपण का प्लान शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत 01 लाख वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखने तथा वृक्षों की सुरक्षा हेतु ट्री गार्ड लगाने, नगर निगम क्षेत्र में स्वीकृत एवं प्रस्तावित पार्क की सूची प्रस्तुत करने, वेंडिंग जोन हेतु स्थल चिह्नित करने, नगर निगम की भूमि पर कार्मिकों के आवास हेतु आगणन तैयार करने, नगर गिनम की भूमि को अतिक्रमण मुक्त रखने हेतु की तारबाड़ तथा जिन क्षेत्रों में तारबाड़ की जानी है का विवरण उपलब्ध कराने को कहा गया। इस अवसर पर नगर आयुक्त नगर निगम गौरव कुमार, अपर नगर आयुक्त बीर सिंह बुदियाल, उप नगर आयुक्त गोपालराम बिनवाल, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अविनाश खन्ना, सहायक नगर आयुक्त पीसी जोशी सहित अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

दून में गतिमान है नालों की सफाई का काम।

बदहाल सड़कों को जनता फिसली तो चढ़ेगा कार्रवाई का मीटर
जिलाधिकारी सोनिका नगर निगम के औचक निरीक्षण के साथ ही शरभर में संचालित निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी किया। जिलाधिकारी ने सर्वे चौक से सहस्रधारा क्रासिंग, क्रासिंग से आई टीपार्क, तरला नागल, कृषाली चौक तक संचालित निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ यथाशीघ्र कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने रैंजर्स ग्राउंड में संचालित निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए कार्यों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने दो टूक कहा कि बदहाल सड़कों पर जनता को असुविधा हुई तो उसका खामियाजा जिम्मेदार अधिकारियों को भुगतना पड़ेगा। निर्माण कार्यों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारियों को युद्धस्तर पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माधीन स्थानों पर सामग्री व्यवस्थित रखने तथा जिन स्थानों पर कार्य पूर्ण हो चुका है, वहां से निर्माण सामग्री हटाते हुए सड़क का समतलीकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जनमानस को आवागमन में असुविधा न हो, इस बात को गंभीरता से लेना सुनिश्चित करें। साथ ही निर्देशित किया कि चैंबर आदि खुले न छोड़ें। जहां पर कार्य गतिमान हैं, वहां चेतावनी बोर्ड लगाकर रखे जांए, ताकि किसी प्रकार की संभावित दुर्घटना से बचा जा सके। निरीक्षण में लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता जितेंद्र त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता कपिल कुमार आदि शामिल रहे।

डीएम के हरित अभियान का बढ़ रहा कारवां
जिलाधिकारी सोनिका के निर्देशन पर देहरादून जिला प्रशासन ‘हरित देहरादून पहल’ के अंतर्गत वृक्षारोपण अभियान चला रहा है। जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से पर्यावरण संरक्षण से जुड़ते हुए वृक्षारोपण करने तथा लगाए गए वृक्षों के संरक्षण की शपथ लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि हम सब लोग संकल्प लें कि पेड़ लगाएंगे तथा उसकी देखभाल करेंगे। उन्होंने कहा नागरिक अपने चुने हुए स्थान की जानकारी 18001802525 टोलफ्री नंबर पर दे सकते हैं। वहां पर वृक्ष लगाने का कार्य जिला प्रशासन की टीम करेगी। जिलाधिकारी द्वारा लोनिवि, एनएच, एनएचएआई के अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत सड़क के दोनों ओर वृक्षारोपण के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त समस्त सरकारी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को अभी अपने-अपने विभाग की भूमि पर वृक्षारोपण करने की कहा गया है। जिसका असर यह हो रहा है कि हरित देहरादून पहल के अंतर्गत प्राप्त कॉल्स में से कॉलर द्वारा चुने गए स्थानों पर पौधे लगाये जा रहे हैं। आज हरित देहरादून पहल कार्यक्रम के तहत हरिद्वार बाईपास रोड महिंद्रा शोरूम से आईएसबीटी तक 50 पेड़ (ट्री गार्ड के साथ) तथा 100 पेड़ मोथोरोवाला में लगाए गए हैं। पौधे लगाने के बाद स्थानीय निवासियों द्वारा पेड़ का संरक्षण करने हेतु शपथ भी ली गई।

जिला प्रशासन की हरित पहल पर किया जा रहा वृक्षारोपण।

नालों की नियमित सफाई से नागरिकों का बढ़ रहा भरोसा
जिलाधिकारी सोनिका के सख्त निर्देश के क्रम में अब शहर के तमाम नालों की नियमित सफाई की जा रही है। ताकि डेंगू, चिकनगिनिया और अन्य घातक रोगों की रोकथाम के साथ ही जलभराव की समस्या पर अंकुश लगाया जा सके। जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में बुधवार को नगर निगम देहरादून ने गोविंदगढ़, खुड़बुडा, शांति विहार, टैगौर विला, हाथीबड़कला आदि स्थानों पर उपकरण एवं पर्यावरण मित्रों के माध्यम से नालों एवं परिसरों की सफाई की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button