Dehradunउत्तराखंड

डीएम सोनिका ने एक झटके में कर डाले 2225 दाखिल खारिज

Round The Watch: जिलाधिकारी (डीएम ) सोनिका मंगलवार को एक्शन मोड में दिखी। उन्होंने दाखिल ख़ारिज /विरासत के ऐसे प्रकरणों पर त्वरित कार्रवाई को अंजाम दिया, जिनमें अधिकतर मने किसी तरह का विवाद तो नहीं था, लेकिन इनकी पत्रावली लंबित चल रही थी। कुल मिलाकर डीएम सोनिका ने 2225 दाखिल ख़ारिज/विरासत के प्रकरणों का झटपट निस्तारण कर डाला। इतनी तीव्र कार्रवाई को देख लोग गदगद नजर आए।
तहसील दिवस पर तहसील सदर में कैंप आयोजित करते हुए यह कार्रवाई की गई। जिलाधिकारी ने स्वयं कोर्ट में बैठकर मामलों का निस्तारण करवाया। जिलाधिकारी की इस पहल से लोगों में प्रशासन की कार्यप्रणाली के प्रति विश्वास गहरा हुआ है।
जिलाधिकारी की पहल पर आयोजित विशेष दाखिला खारिज शिविर में 2225 विवादित विरासत का निस्तारण, 4 विवादित तथा 10 वाद जो लंबे समय से तहसीलदार कोर्ट में चल रहे थे, उनका निस्तारण किया गया। इसके अतिरिक्त तहसील दिवस पर पेंशन, नाम शुद्धिकरण, आधार कार्ड में नाम परिवर्तन, किसान क्रेडिट कार्ड, रास्ता खुलवाने, भूमि सीमांकन आदि की शिकायतें प्राप्त हुई। जनमानस ने जिलाधिकारी की इस पहल का स्वागत किया।

तहसील दिवस के उपरांत जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों कार्मिकों एवं लेखपालों की बैठक लेते हुए दिए आवश्यक निर्देश। उन्होंने कहा कि जनमानस के प्रकरणों पर संवेदनशीलता से कार्य करें। जनमानस की समस्या गंभीरता से सुनें तथा मधुर व्यवहार करें। साथ ही कहा की अगले तहसील दिवस पर मंगलवार को फिर विशेष दाखिला खारिज शिविर आयोजित किया जाएगा। अगले शिविर में ग्राम प्रधानों को भी बुलाने के निर्देश दिए गए। समस्त लेखपाल एवं पटवारियों को खतौनी की प्रति देने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम स्तर पर जाएं और ग्राम प्रधान से भी वार्ता करें तथा अविवादित विरासतन के प्रकरणों की जानकारी लेते हुए मामलों को त्वरित निस्तारण करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पत्रावली को अनावश्यक लम्बित न रखे, लेखपाल/पटवारी क्षेत्र में भ्रमण कर क्षेत्र की स्थिति से अवगत हों तथा विभिन्न प्रकरणों पर तथ्यों सहित आख्या दें, ताकि पत्रावली का नियमानुसार त्वरित समाधान हो सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा, उप जिलाधिकारी सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, उप जिलाधिकारी अमृता शर्मा, तहसीलदार सदर मौ शादाब सहित सम्बन्धित अधिकारी/कार्मिक, लेखपाल उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button