DehradunMDDAUttarakhand

आबादी क्षेत्रों में पास न किए जाएं वेडिंग प्वाइंट और होटल के नक्शे

एमडीडीए उपाध्यक्ष ने अभियंताओं की बैठक में दिए निर्देश, अनदेखी पर होगी कार्रवाई -15 दिन के भीतर आवासीय नक्शा पास करने के सीएम के निर्देश का शत प्रतिशत पालन करने को कहा

Round The Watch: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विकास प्राधिकरणों को आवासीय नक्शों का निस्तारण 15 दिन के भीतर करने के निर्देश दिए हैं। इस निर्देश का शत प्रतिशत अनुपालन कराने के लिए एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने गुरुवार को अभियंताओं की बैठक ली। हालांकि, अभियंताओं ने कहा कि अधिकतर प्रकरण में नक्शे तय समय के भीतर ही पास किए जा रहे हैं। कुछ मामलों में तकनीकी अड़चन के चलते विलंब हो जाता है।

एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी की बैठक के दौरान अभियंता व अन्य कार्मिक

बैठक में उपाध्यक्ष ने कहा कि तकनीकी अड़चन के चलते हो रहे विलंब की स्थिति को दूर करने के लिए आइटीडीए (इंफार्मेशन टेक्नोलाजी डेवलपमेंट एजेंसी) को पत्र भेजा जाए। ताकि तकनीकी अड़चन को शीघ्र दूर किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि साफ्टवेयर में एकल आवासीय नक्शे का अलग से फिल्टर लगाया जाए। इससे नक्शों को आसानी से ट्रेस किया जा सकता है। उपाध्यक्ष ने यह भी निर्देश दिए कि यदि किसी नक्शे में आपत्ति लगाई जाती है या उसे निरस्त किया जाता है तो कारणों का स्पष्ट उल्लेख किया जाए। बैठक में एमडीडीए सचिव एमएस बर्निया, अधिशासी अभियंता अतुल गुप्ता, सुशील गुप्ता, सुधीर गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

आबादी क्षेत्रों में वेडिंग प्वाइंट और होटल पास न किए जाएं
एमडीडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि दून में आबादी का दबाव निरंतर बढ़ता जा रहा है। इस स्थिति पर काबू पाने के लिए शहर को डी-कंजस्ट (दबाव से मुक्त करना) किया जाना है। ऐसे में ध्यान रखा जाए कि आबादी क्षेत्रों में वेडिंग प्वाइंट व होटल के नक्शे पास न किए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि बड़े निर्माण शहर के बाहरी क्षेत्रों में हों। इसके अलावा उपाध्यक्ष ने होटल, माल आदि बड़ी परियोजनाओं के नक्शों में सड़क की चौड़ाई व आबादी की स्थिति का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही दो टूक कहा कि निर्देशों का अनुपालन न करने वाले अभियंताओं पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की जाए सुनिश्चित
उपाध्यक्ष ने कहा कि नए व्यावसायिक नक्शों में वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पिछले दिनों इसे लेकर की गई बैठक की प्रगति भी जानी। अभियंताओं ने बताया कि जो निर्माणकर्ता वाटर हार्वेस्टिंग के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें नोटिस भेजे गए हैं। उपाध्यक्ष ने आवासीय एवं कमर्शियल नक्शों में यूरिनल पैनल का भी अलग से प्रावधान अनिवार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियंताओं से अपेक्षा की कि वे शहर में चल रही प्लांटेशन ड्राइव की भी मोनिटरिंग करें। इस दौरान मसूरी में पार्किंग निर्माण की प्रगति का भी अपडेट लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button