DehradunUttarakhandउत्तराखंड

शहरवासियों की समस्याओं का एप करेगा समाधान, एक क्लिक पर दर्ज करें शिकायत

सफाई, स्ट्रीट लाइट, भवन कर, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र संबंधी कार्य होंगे आनलाइन

Amit Bhatt, Dehradun: नगर आयुक्त मनुज गोयल ने बताया कि रविवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नगर निगम देहरादून के सिटीजन एप को लांच किया। यह एप आम नागरिकों की सुविधा, नगर निगम से संबंधित शिकायतों के निस्तारण के लिए तैयार किया गया है। नगर निगम के कार्यों में सफाई, स्ट्रीट लाइट, लावारिस पशु संबंधी, घर-घर कूड़ा उठान, नाली या सड़क निर्माण आदि से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। नागरिक अपनी शिकायत पर हो रही कार्रवाई का स्टेटस भी इस एप के माध्यम से देख सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत
नगर निगम देहरादून एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और अपने फोन नंबर से एप में पंजीकरण करें। एप खोलने पर आपको शिकायत पंजीकरण, शिकायत की स्थिति देखें, अनुस्मारक भेजें, निस्तारण पर फीड बैक दें आदि विकल्प मिलेंगे। जिसमें शिकायत पंजीकरण पर जाकर अपनी किसी भी अनुभाग से संबंधित शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। शिकायत पर तय समय पर कार्रवाई न होने की स्थिति में एप के माध्यम से सीधा उच्चाधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।

निगम में पंजीकरण व कर जमा कराने में आसानी

नगर निगम एप के माध्यम से नागरिक जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, पालतु पशु पंजीकरण व डेयरी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा भवन कर अदा करना, म्यूटेशन के लिए रजिस्ट्रेशन व सेल्फ एसेसमेंट भी इस एप के माध्यम से किया जा सकता है।
——–

24 घंटे के भीतर होगा शिकायत का निस्तारण
नगर आयुक्त ने दावा किया कि एप पर प्राप्त होने वाली सफाई से संबंधित शिकायतों का 24 घंटे के भीतर निस्तारण किया जाएगा। इसके अलावा अन्य शिकायतों पर भी समय सीमा तय की जाएगी। एप की शिकायतों की निगरानी के लिए अधिकारियों की रोटेशन में 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button