crimeDehradunUttarakhandउत्तराखंड

दुबई की ‘कागजी’ कंपनी ने 18 करोड़ रुपये ठगे, एसटीएफ ने गिरोह के एक सदस्य को धरा

देशभर में 392 शिकायतें मिलने पर 18 राज्यों की पुलिस कर रही थी तलाश

Amit Bhatt, Dehradun: कागजों में करोड़ों की कंपनी दर्शाकर आमजन को झांसे में लेने वाले साइबर ठग देशभर में जाल बुन रहे हैं। दुबई की फर्जी कंपनी बनाकर एक गिरोह लाेगों को यूट्यूब पर वीडीयो सबस्क्राइब करने के नाम चूना लगा रही थी। इस गिरोह के एक सदस्य को उत्तराखंड पुलिस की एसटीएफ ने पकड़ लिया है। करीब 18 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके गिरोह के विरुद्ध देशभर में 392 शिकायतें मिली हैं। गिरफ्तार आरोपी को 18 राज्यों की पुलिस तलाश रही थी।

देहरादून में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को एक शिकायत मिली। जिसमें अज्ञात व्यक्तियों ने शिकायतकर्ता सन्नी जैन को चूना लगा दिया। बताया कि वाट्सएप के माध्यम से संपर्क कर खुद को कैरियर बिल्डर कंपनी के एचआर बताया। आरोपी ने उन्हें प्रतिदिन तीन से आठ हजार रुपये कमाने का प्रलोभन देकर आनलाइन जाॅब ऑफर दिया। आरोप है कि शिकायतकर्ता उसके झांसे में आ गया। आरोपित ने दो लिंक भेजकर टेलीग्राम एप डाउनलोड करवाकर व अपने टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया। कंपनी को दुबई का बताकर आरोपी ने वहीं, से टेलीग्राम अकाउंट के संचालन की बात कही। इसके बाद पीड़ित का मोबाइल हैक कर खाते से 30 हजार रुपये उड़ा दिए। इसके बाद भी अलग-अलग ट्रांजेक्शन में कुल 14 लाख 18 हजार रुपये ठग लिए।

एसटीएफ ने मामले की जांच शुरू की तो तकनीकी जांच के बाद संदिग्ध अभियुक्त का लुधियाना पंजाब से संबंध होना पाया गया। जिसमें टीम को संबंधित स्थानों के लिए रवाना किया गया। टीमों के सर्च आपरेशन के बाद आरोपी हरमीत सिंह बेदी निवासी सेक्टर 32 A चंडीगढ़ रोड लुधियाना पंजाब को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी के पास से तीन मोबाइल फोन सिम कार्ड के साथ, एक मैक बुक, एक यस बैंक का चेक व एक मोहर बरामद किए गए।

देशभर में शिकार बना रहे गिरोह
मामले के प्रारंभिक विश्लेषण में न्यूनतम 18 करोड़ का घोटाला सामने आया है। साथ ही गिरफ्तार आरोपी को निम्नलिखित राज्यों पुलिस कर रही तलाश आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल, केरल, ओडिशा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हरियाणा, छत्तीसगढ़। साइबर ठग पूरे देश में अपना जाल फैला रहे हैं। घर बैठे आनलाइन मोटा पैसा कमाने का झांसा देकर करोड़ों का चूना लगा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button