DehradunScienceUttarakhand

पतंजलि ऑर्गेनिक और एनआईएफ के प्रयास से किसानों के नवाचारों को लगेंगे पंख

नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन और पतंजलि ऑर्गेनिक रिसर्च इंस्टीट्यूट की साझा ऑनलाइन मीटिंग में नवाचार जागरूकता पर की गई चर्चा

Usha Gairola, Dehradun: नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) देहरादून एवं पतंजलि आर्गेनिक रिसर्च इंस्टिट्यूट, हरिद्वार के संयुक्त प्रयास से नवाचार जागरूकता पर एक ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विशेषज्ञों ने नवाचारों और पारंपरिक ज्ञान को मजबूती देने पर गूढ़ जानकारी दी। वहीं, विभिन्न क्षेत्रों के किसानों के नवाचार के प्रयास को भी साझा किया गया। कई नवाचारी प्रयासों का परीक्षण करने के साथ ही उन्हें आगे बढ़ाने पर भी सहमति बनी।

नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) एवं पतंजलि आर्गेनिक रिसर्च इंस्टिट्यूट की संयुक्त ऑनलाइन मीटिंग के दौरान जुड़े प्रतिभागी।

कार्यक्रम में NIF के इंजीनियर राजा रमन्ना ने कहा कि NIF जमीनी स्तर पर तकनीकी नवाचारों और उत्कृष्ट पारंपरिक ज्ञान को मजबूती देने वाले नागरिकों को प्रोत्साहन देता है। फाउंडेशन का उद्देश्य तकनीकी नवप्रवर्तकों के लिए नीतिगत एवं संस्थागत सहयोग मुहैया कराना है। ताकि देश में एक रचनात्मक एवं ज्ञान-आधारित समाज की स्थापना हो सके। साथ ही तैयार किए गए नवाचार व्यावसायिक या गैर व्यावसायिक चैनल के माध्यम से जन-जन तक पहुंच सकें। उनका मूल्यवर्धन हो सके, जिससे नवाचारियों के साथ ही समाज लाभान्वित हो सके।

किसानों के नवाचारी मॉडल साझा किए गए
कार्यक्रम में कुछ नवाचारों का उदाहरण भी दिया गया, जैसे-उड़ीसा के जोगिंदर पात्रा द्वारा पत्तल निर्माण मशीन, गुजरात के अरविंद भाई पटेल द्वारा प्राकृतिक वाटर कूलर मशीन, देहरादून उत्तराखंड के रघुवीर सिंह हुंदल द्वारा बहुउपयोगी चूल्हा, अल्मोड़ा, उत्तराखंड के रविंद्र राम टम्टा द्वारा बिना पानी वाली अग्नि शमन मशीन आदि के विकास के बारे में बताया गया।

NIF के ही प्रतिनिधि नवनीत ने किसानों द्वारा किए गए नवाचारों को NIF के माध्यम से प्रोत्साहन पर जानकारी दी। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित किसानों प्रकाश सिंह रघुवंशी द्वारा सरसों, गेहूं, और धान की नई ‘कुदरत’ प्रजातियों और हरमन शर्मा को पहाड़ एवं मैदान सभी जगह के लिए तैयार किए गए हरमन 99 सेब प्रजाति के नवाचार की जानकारी दी। सेवानिवृत एडीजी, आईसीएआर, डॉ अशोक मेहता ने भी किसानों के माध्यम से उत्कृष्ट पारंपरिक कृषि ज्ञान के बारे में बताया।

विषय की महत्ता से किसानों का कराया परिचय
कार्यक्रम की शुरुआत में पतंजलि आर्गेनिक रिसर्च इंस्टिट्यूट के मुख्य महाप्रबंधक पवन कुमार ने वार्ता के विषय के बारे में किसानों विस्तृत जानकारी दी। साथ ही उपस्थित अथितियों के साथ नवाचार में लगे किसानों का परिचय भी कराया। हिमाचल से पद्मश्री नेकराम शर्मा, हरमन शर्मा, सहारनपुर से पद्मश्री सेठपाल सिंह, वाराणसी से प्रकाश सिंह रघुवंशी, मध्य प्रदेश से मानसिंह गुर्जर, शरद वर्मा, महाराष्ट्र से सागर रावले सहित देश के विभिन्न राज्यों के 90 से अधिक इनोवेटिव किसानों के साथ विद्यार्थियों ने भी प्रतिभाग किया। इसके साथ ही हरमन शर्मा, प्रकाश सिंह रघुवंशी, मानसिंह गुर्जर, शरद वर्मा, मुन्नीलाल यादव, ठाकुरदास, प्रदीप राज वर्मा, राम अहीर, राकेश गौर, सागर रावले आदि ने आज की वार्ता में भी भाग लिया एवं उनके द्वारा प्रस्तावित एवं नवाचार की जानकारी दी, जिसका NIF द्वारा परीक्षण कराए जाने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन पवन कुमार ने दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button