DehradunForest And Wildlife

राष्ट्रीय अकादमी में उत्तराखंड मूल के आइएफएस को मिली मुखिया की जिम्मेदारी

वर्ष 1990 बैच के आइएफएस अधिकारी ने ली भारत ज्योति की जगह, उत्तराखंड मूल के निवासी हैं डा शर्मा

Amit Bhatt, Dehradun: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आइजीएनएफए) में उत्तराखंड मूल के वरिष्ठ आइएफएस अधिकारी डॉ जगमोहन शर्मा को निदेशक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अकादमी के निवर्तमान निदेशक भारत ज्योति के सेवानिवृत्त होने के परिणामस्वरूप यह जिम्मेदारी डॉ जगमोहन के पास आ गई है। नवनियुक्त निदेशक वर्ष 1990 बैच के कर्नाटक कैडर के आइएफएस अधिकारी हैं। डॉ शर्मा इससे पहले पर्यावरण प्रबंधन और नीति अनुसंधान संस्थान, बंगलुरू के महानिदेशक थे।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के नवनियुक्त निदेशक डॉ जगमोहन शर्मा।

डॉ जगमोहन शर्मा मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी निवासी हैं। वह आइआइटी कानपुर से रसायनशास्त्र में एमएससी, आइआइटी खड़गपुर से एमटेक, आइआइएम बंगलुरू से मास्टर आफ मैनेजमेंट और आइआइएमसी बंगलुरू से क्लाइमेट चेंज में पीएचडी हैं। इसके अलावा उन्होंने एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से फारेस्ट इकोलॉजी में एमएससी भी की है।
डा जगमोहन शर्मा को कर्नाटक राज्य सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम करने का व्यापक अनुभव है।

जिसमें नोडल अधिकारी वन संरक्षण अधिनियम, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान, भद्रावती प्रादेशिक प्रभाग, मांड्या सामाजिक वानिकी, कोडागु सर्किल, वर्किंग प्लान व मुख्यालय में कार्मिक एवं भर्ती जैसे प्रभार शामिल हैं। डा शर्मा के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सात जर्नल प्रकाशित किए जा चुके हैं, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर 22 जर्नल, छह रिपोर्ट, एक बुक-चैप्टर और एक पालिसी पेपर प्रकाशित किए जा चुके हैं। उनके पर्यावरण एवं जलवायु संबंधी लेख नियमित रूप से समाचार पत्रों में प्रकाशित होते रहते हैं।

निदेशक का कार्यभार संभालने के बाद डॉ जगमोहन शर्मा ने अकादमी के संकाय सदस्यों और कर्मचारियों का परिचय प्राप्त करते हुए विभिन्न गतिविधियों के बारे में जाना। साथ ही अकादमी की व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए एक टीम के रूप में काम करने का आह्वान किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button