crimeDehradun

31 लाख उड़ाते ही अय्याश बना चोर, पुलिस ने धर दबोचा

महिंद्रा शोरूम से 31 लाख की नकदी चोरी की घटना का दून पुलिस ने 24 घंटे के भीतर किया खुलासा, मुखबिर तंत्र की मजबूती आई काम

Amit Bhatt, Dehradun: दून के हरिद्वार बाईपास रोड स्थित महिंद्रा शोरूम से 31 लाख की चोरी करने के बाद चोर पर पैसों का भूत सवार हो गया। वह अय्याश बनकर खूब नोट उड़ाने लगा। फटेहाल रहने वाले व्यक्ति के पास 500 रुपये के नोटों की गड्डियां देख असपास वाले भी हैरान रह गए। पुलिस भी ताक पर बैठी थी और मुखबिर से पुख्ता सूचना मिलते ही उसे दबोच लिया गया। पकड़े गए व्यक्ति दीपक कुमार पुत्र अशोक कुमार निवासी चिसोपानी नौका दौड़वाला ने महिंद्रा शोरूम में चोरी की बात स्वीकार कर ली। तब तक वह नशे और अन्य शौक पूरे करने में 20 हजार रुपये उड़ा चुका था। साथ ही दीपक कुमार से चोरी की बाकी की रकम बरामद कर ली गई। उसे गिरफ्तार कर जेल भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।
युगल किशोर उनियाल ,अकाउंटेंट, देहरादून प्रीमियर मोटर्स प्रा.लि. हरिद्वार बाईपास रोड, अजबपुर कला देहरादून द्वारा थाना नेहरू कॉलोनी पर 24 दिसंबर को एक तहरीर देकर बताया कि हमारे प्रतिष्ठान महिंद्रा शोरूम में दिनांक 23-24/12/23 की  रात्रि को अज्ञात चोरों द्वारा शोरूम का ताला तोड़कर अंदर घुसकर अकाउंटेंट कार्यालय में अलमारी में रखे लाखों रूपये की नगदी को चोरी कर लिया गया है। जिस पर उक्त घटना को उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाते हुए थाना नेहरू कालोनी में तत्काल मु.अ.सं. 480/23 धारा: 380/457 भादवि पंजीकृत किया गया।
महिंद्रा शोरूम में 31 लाख की चोरी की घटना के खुलासे की जानकारी देतीं एसपी सिटी सरिता डोबाल।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह देहरादून द्वारा घटना के शीघ्र अनावरण हेतु तत्काल संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए 04 अलग-अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया। गठित टीमों द्वारा घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण किया गया तो पाया कि घटना स्थल महिंद्रा शोरूम के निर्माणाधीन भवन के ग्राउंड फ्लोर पर है, जहां सुरक्षा के दृष्टिगत कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। शोरूम के अंदर जाने के लिए दोनों तरफ से खुला हुआ स्थान है, जिन पर कोई दरवाजा नहीं लगा है। जिस स्थान सेे नगदी चोरी की बात कही गई है, वहां पर भी सुरक्षा की दृष्टि से कोई गार्ड नियुक्त नहीं रहता है तथा जिस अलमारी से नगदी चोरी किया जाना बताया गया है वह अलमारी भी कोई सुरक्षित अलमारी न होकर एक सामान्य घरेलू कपडे रखने की टिन की अलमारी है।

पुलिस गिरफ्त में 31 लाख की चोरी का आरोपी दीपक कुमार और बरामद की गई रकम।

निर्माणाधीन भवन में लगभग 150 विभिन्न प्रदेशों के मजदूर भी कार्य कर रहे थे। इस प्रकार सीसीटीवी कैमरों से किसी प्रकार की सहायता प्राप्त न होने की दशा में पुलिस टीमों द्वारा मैनुअल पुलिसिंग शुरू कर घटना के अनावरण पर जोर देते हुए निर्माणाधीन भवन में कार्यरत मजदूरों से पूछताछ करते हुए संदिग्ध व्यक्तियों का सत्यापन किया। साथ ही पूर्व में इस प्रकार की घटनाओं में लिप्त अपराधियों के सत्यापन के साथ-साथ, मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया।

पुलिस टीम द्वारा लगातार किए जा रहे प्रयासों के दौरान दिनांक: 25-12-23 को मुखबिर खास द्वारा पुलिस टीम को सूचना दी गई कि एक आदतन अपराधी दीपक, जो पूर्व में भी चोरी की कई घटनाओं में जेल जा चुका है, आज संदिग्ध रूप से बहुत अधिक पैसे खर्च कर रहा है तथा उसके पास पांच-पांच सौ रुपये के नोटों की कई गड्डियां दिखाई दी हैं, जो संदिग्ध प्रतीत हो रही हैं। प्राप्त सूचना के आधार पर मुखबिर की निशानदेही पर दिनांक: 25-12-23 की देर रात्रि संदिग्ध अभियुक्त दीपक कुमार पुत्र अशोक कुमार निवासी चिसोपानी नौका थाना क्लेमेन्टाउन जनपद देहरादून उम्र-32 वर्ष को दौडवाला के पास से पकड़ा
जिसकी तलाशी लेने पर उसकी जेब से 103500/रू नगद बरामद हुए। सख्ती से पूछताछ करने पर अभियुक्त द्वारा द्वारा बताया गया की दिनांक 23/24-12-2023 की रात्रि को उसके द्वारा ही महिंद्रा शोरूम से चोरी की गई थी तथा चोरी के शेष रुपये उसने बडकली में अपनी बहन के घर पर छुपाकर रखे हैं। अभियुक्त द्वारा चोरी से प्राप्त शेष 30 लाख की रकम को उसकी निशानदेही पर उसकी बहन के घर से बरामद किया गया। कुल चोरी की रकम 3124254/रु में से 3103500/रू बरामद किए गए। शेष 20754/रू की धनराशि के बारे में अभियुक्त दीपक के द्वारा बताया गया कि वह रुपये नशे व अन्य ख़रीददारी में खर्च हो गए हैं।
बरामदगी के आधार पर मुकदमा उपरोक्त में धारा 411 भादवि की बढोतरी की गई। अभियुक्त पूर्व में भी चोरी की घटना में जेल जा चुका है। अभियुक्त को अग्रिम कार्यवाही हेतु माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।
अभियुक्त दीपक कुमार का आपराधिक इतिहास
1- मु.अ.स.- 193/23 धारा 25/4 शस्त्र अधिनियम चालानी थाना नेहरू कालोनी ।
2- मु.अ.स.- 261/21 धारा 25/4 शस्त्र अधिनियम चालानी थाना नेहरू कालोनी ।
3- मु.अ.स.- 395/23 धारा 380/411/35 भादवि चालानी थाना नेहरू कालोनी ।
4- मु.अ.स.- 480/23 धारा 380/411 भादवि चालानी थाना नेहरू कालोनी ।
दीपक को पकड़ने वाली पुलिस टीम
टीम 1-
1- डॉ पूर्णिमा गर्ग: पुलिस उपाधीक्षक डालनवाला
2- उ0नि0 मोहन सिंह  थानाध्यक्ष थाना नेहरू कालोनी देहरादून
3- उ0नि0 अरूण असवाल
4- कानि0 1088 कमलेश सजवाण
5- हेड कानि दिनेश राणा
टीम 2-
1- वरिष्ठ उ0नि0 योगेश दत्त थाना नेहरू कालोनी देहरादून
2- कानि श्रीकान्त ध्यानी
3- कानि आशीष राठी
4- कानि वृजमोहन रावत
5- कानि मुकेश कण्डारी
टीम 3-
1- उ0नि0 दीपक द्विवेदी चौकी प्रभारी बाईपास थाना नेहरू कालोनी
2- उ0नि0 कुसुम पुरोहित चौकी प्रभारी फव्वारा
3- कानि0 1761 हेमवन्ती
4- महिला कानि0 रजनी
टीम 4-
1- उ0नि0 कुलदीप सिंह थाना नेहरू कालोनी देहरादून
2- उ0नि0 सतवीर भण्डारी
3- कानि विपिन सेमवाल
4- कानि0 किरन एस0ओ0जी देहरादून

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button