DehradunUttarakhandउत्तराखंड

दून के मोहकमपुर में जज और न्यायिक अधिकारियाें के लिए बनेंगे फ्लैट

हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ने किया शिलान्यास

Listen to this article
Amit Bhatt, Dehradun: उच्च न्यायालय उत्तराखंड नैनीताल के अनुमोदन से मोहकमपुर देहरादून में न्यायिक अधिकारियों के लिए 32 व न्यायालय के कर्मचारीगण के लिए 32 आवासीय यूनिट का निर्माण प्रस्तावित है। इस परिसर में पर्याप्त पार्किंग क्षमता के साथ एक मल्टीपर्पज हाॅल का निर्माण भी प्रस्तावित है।
 रविवार को देहरादून के मोहकमपुर में जिला न्यायालय के न्यायाधीशगण व कर्मचारीगण के लिए नवीन आवासीय परिसर का शिलान्यास मुख्य अतिथि कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी ने वर्चुअल माध्यम से किया गया। इससे पूर्व जिला न्यायाधीश प्रदीप पंत, जिला न्यायालय के अन्य न्यायिक अधिकारीगण व कार्यदायी संस्था एनबीसीसी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक योगेश शर्मा ने भूमि पूजन किया।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी ने यह विश्वास व्यक्त किया कि यह भवन शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा और इसके निर्माण से जिला न्यायालय के न्यायाधीशगण व कर्मचारीगण को उनके कार्यों को प्रभावी रूप से कार्य करने में सुविधा होगी। इससे आमजन को समयबद्ध रूप से न्याय सुनिश्चित करने व लोकतांत्रिक दायित्वों की पूर्ति में भी सहायता मिलेगी।

जिला न्यायाधीश देहरादून प्रदीप पंत ने बताया कि आमजन की न्याय तक पहुंच अदालतों तक आसान पहुंच से भी प्रारंभ होती है, लेकिन अक्सर न्यायालय परिसरों व आवासीय भवनों के लिए सही स्थल पर भूमि की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आती है और कई बार समय पर धन अनुदान उपलब्ध न होने के कारण भी न्याय व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। वर्तमान में देश भर में जिला न्यायपालिका में 6,021 आवासीय इकाइयों की कमी है। कई स्थानों पर नई भर्ती होने पर या स्थानांतरित होने पर, एक न्यायिक अधिकारी की पहली चिंता अक्सर रहने के लिए एक सुरक्षित और उचित आवास की तलाश होती है।

इस शिलान्यास कार्यक्रम में न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा, न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल, न्यायमूर्ति पंकज पुरोहित. न्यायमूर्ति विवेक भारती शर्मा, नैनीताल हाईकोर्ट के महानिबंधक आशीष मैयानी, प्रमुख सचिव न्याय नितिन शर्मा, राज्यपाल के विधिक सलाहकार अमित कुमार सिरोही, प्रधान कुटुंब न्यायाधीश राजीव कुमार खुल्बे, प्रमुख सचिव विधायी एसएमडी दानिश, बार एसोसिएशन देहरादून के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button