Dehradunsmart city

एमडीडीए का मिशन मच्छी बाजार शुरू, आढ़त बाजार शिफ्टिंग को शिलान्यास जल्द

फिर एक्शन मोड में आए एमडीडीए उपाध्यक्ष, तमाम गतिमान और प्रस्तावित योजनाओं की समीक्षा की 

Amit Bhatt, Dehradun: मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) ने अब मिशन मच्छी बाजार शुरू कर दिया है। आढ़त बाजर की शिफ्टिंग की दिशा में एमडीडीए पहले की कदम बढ़ा चुका है, जबकि अब मच्छी बाजार को शिफ्ट करने के लिए ब्राह्मणवाला में जमीन प्रस्तावित की गई है। एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने प्रस्तावित स्थल पर मच्छी बाजार की शिफ्टिंग के लिए प्रस्ताव तैयार करने के साथ ही फिजिबिलिटी और फाइनेंशियल वायबिलिटी चेक करने को कहा है। इसके साथ ही उपाध्यक्ष तिवारी ने प्राधिकरण क्षेत्र में तमाम गतिमान और प्रस्तावित योजनाओं की समीक्षा भी की।

एमडीडीए की विभिन्न गतिमान और प्रस्तावित परियोजनाओं की समीक्षा करते एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी।

गुरुवार को एमडीडीए साभागर में अधिकारियों की बैठक लेते हुए एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने आढ़त बाजार शिफ्टिंग के चलते प्रभावित होने वाले व्यापारियों की परिसंपत्तियों के मूल्यांकन एवं संबंधित से सहमति/अनापत्ति प्राप्त करने के लिए 17 फरवरी को बैठक बुलाने के निर्देश जारी किए। साथ ही नए स्थल पर आढ़त बाजार के विकास के लिए शिलान्यास कार्यक्रम तय करने के निर्देश भी जारी किए गए। बैठक में अधीक्षण अभियंता एचसीएस राणा, अधिशासी अभियंता सुनील कुमार व विभिन्न सहायक व अवर अभियंता उपस्थित रहे।

इंदिरा मार्केट रीडेवलपमेंट का काम सुस्त ठेकेदार से छीना जा सकता है
बैठक में उपाध्यक्ष तिवारी ने पाया कि इंदिरा मार्केट रीडेवलपमेंट प्लान पर बेहद धीमी गति से काम किया जा रहा है। ठेकेदार को कई बार निर्देश जारी किए जाने के बाद भी प्रगति से सुधार नहीं हो रहा। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उपाध्यक्ष ने ठेकेदार को निष्कासन नोटिस जारी करने को कहा। उन्होंने कहा कि यदि संबंधित फर्म सामग एमडीडीए रियलिटी प्रा.लि. का जवाब संतोषजनक नहीं पाया जाता है तो दूसरा टेंडर आमंत्रित किया जाए।
मुख्यमंत्री आवास तक सौंदर्यीकरण के कार्यों में भी लेटलतीफी
दिलाराम चौक से मुख्यमंत्री आवास तक सुंदरीकरण के कार्यों में लेटलतीफी पाए जाने पर भी उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने ठेकेदार को नोटिस जारी करने के निर्देश जारी किए। ठेकेदार को तीन दिन का समय देकर प्रगति का परीक्षण किया जाए। यदि इसके बाद भी सुधार नहीं होता है तो इस काम के लिए भी नियमानुसार दूसरी फर्म का चयन किया जाए।
पर्यटन सुविधाओं पर सक्रिय हुआ एमडीडीए 
समीक्षा बैठक में प्राधिकरण क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं के विकास पर भी बल दिया गया। इस दिशा में ईको पार्क के प्रस्ताव को धरातल पर उतारने के लिए डीपीआर तैयार कर टेंडर प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी किए। इसके साथ ही मालदेवता में प्रस्तावित वाटरफाल सुंदरीकरण, गौरा देवी पार्क सुंदरीकरण, आइएसबीटी पार्क आदि के शिलान्यास कर जमीनी कार्रवाई शुरू करने को कहा गया। दूसरी तरफ शहंशाही-झाडिपानी ट्रेक की मरम्मत के साथ ही यात्री सुविधाओं के विकास के लिए बेंच, शेड आदि की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए गए। उपाध्यक्ष ने कहा कि शेर में भी जहां पर पार्कों की देखरेख प्राधिकरण के माली कर रहे हैं, वहां उनकी लोकेशन जीपीएस के माध्यम से ट्रैक की जाती रहे।
आवासीय परियोजनाओं की बिक्री के लिए बनेगा मार्केटिंग प्लान 
बैठक के दौरान एमडीडीए की विभिन्न आवासीय परियोजनाओं की बिक्री का मुद्दा भी उठाया गया। परियोजनाओं में फ्लैटों की बिक्री तेज करने के लिए मार्केटिंग प्लान तैयार करने के निर्देश दिए गए। तय किया गया कि तरला आमवाला में आलयम परियोजना में मार्केटिंग स्टाफ भी तैनात किया जाए। आलयम परियोजना में रेरा पंजीकरण को विस्तारित करने के साथ ही आलयम व धौलास परियोजना के वित्त पोषण के लिए ऋण योजना पर भी काम करने को कहा गया। इस दौरान यह बात भी आई कि आलयम की भूमि के कुछ भाग पर नगर निगम समेत अन्य व्यक्ति स्वामित्व जता रहे हैं। इसके लिए सीमांकन कराकर निर्माण कार्यों को सुचारू करने के निर्देश उपाध्यक्ष ने जारी किए।
आइएसबीटी से अन्य राज्यों की तुलना में कम राजस्व
बैठक में एमडीडीए उपाध्यक्ष तिवारी ने पाया कि आइएसबीटी से प्रतिदिन फीस के रूप में जो धनराशि प्राप्त हो रही है, वह अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है। इसे बढ़ाने के लिए परिसर के अंतर्गत पूर्व में आवंटित दुकानों के लिए मासिक शुल्क को पुनरीक्षित करने के लिए गठित समिति को एक सप्ताह का समय दिया गया। इस अवधि में समिति यूनियन से बात कर प्रस्ताव तैयार करेगी।
उपाध्यक्ष तिवारी ने यह दिशा-निर्देश भी किए जारी
-ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान कराए गए फसाड के कुछ कार्य अपूर्ण है। इन्हें शीघ्र पूरा किया जाए।
-जिले में स्थिति सरकारी स्कूलों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए सुविधाओं के विकास की दिशा में करें प्रयास।
-कंपाउंडिंग कैंप में नक्शों के निस्तारण में तेजी लाएं, जीरो पेंडेंसी पर करें काम।
-आइएसबीटी के निकट प्राधिकरण की भूमि पर व्यावसायिक लेआउट प्लान तैयार किया जाए।
-हरबर्टपुर में नवनिर्मित बस अड्डे एवं सिटी फारेस्ट परियोजना का शीघ्र लोकार्पण किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button