DehradunHealthUttarakhand

जिस केक ने अस्पताल पहुंचाया, उस बेकरी का लाइसेंस सस्पेंड

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने किया बेकरी का निरीक्षण, सैंपल भरे और केक के 16 डिब्बे किए नष्ट

Amit Bhatt, Dehradun: बर्थडे के लिए मंगाए गए जिस केक को खाने के बाद 04 व्यक्तियों की तबीयत बिगड़ गई और 01 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ गया, उस केक को बनाने वाली बेकरी पर शिकंजा कस दिया गया है। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने अपर आयुक्त ताजबर सिंह के निर्देश पर संबंधित बेकरी (मैं. ऑवर्स बेकर्स पार्क रोड, लक्ष्मण चौक) का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया है। साथ ही बेकरी का निरीक्षण करने के बाद वहां बनाकर रखे गए केक के 16 डिब्बे (16 पाउंड) नष्ट कर दिए गए। बेकरी से केक बनाने के लिए रखी गई क्रीम का सैंपल भी लिया गया, जिसे जांच के लिए भेज दिया गया है।

दरअसल, प्रेमनगर निवासी वरुण राठी के जन्मदिन पर उनके पटेल नगर निवासी मित्र ने स्थानीय मिष्ठान भंडार से केक मंगवाया था। केक को खाने के पांच मिनट बाद ही वरुण और तीन अन्य व्यक्तियों की तबियत बिगड़ गई। वरुण राठी को अस्पताल में तक भर्ती कराना पड़ गया। इस घटना के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग के अपर आयुक्त ताजबर सिंह के निर्देश पर वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह सोमवार को पटेलनगर स्थित मिष्ठान भंडार पहुंचे। जहां पता चला कि वह केक नहीं बनाते हैं और उन्होंने यह किसी बेकरी से मंगवाया है।

लक्ष्मण चौक स्थित बेकरी का निरीक्षण करती खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम।

इसके बाद जब खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने केक सप्लायर को कॉल किया था, उसने विभाग को चुनौती देने वाले अंदाज में कहा कि अपना पता नहीं बताऊंगा। खोज सको तो खोज लो। इस स्थिति को अपर आयुक्त ने बेहद गंभीर माना और जन स्वास्थ्य के लिहाज से अक्षम्य करार दिया। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश भी जारी किए। ताकि नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा सके।

अब विभाग ने केक सप्लायर का पता खोज निकाला और इसके साथ ही टीम गुरुवार को लक्ष्मण चौक स्थित बेकरी पर पहुंची। मौके पर बेकरी संचालक शाहरुख को भी बुलाया गया। विभाग ने बेकरी का फ़ूड लाइसेंस तब तक के लिए निलंबित कर दिया है, जब तक कि सैंपलिंग के परिणाम नहीं आ जाते। साथ ही बेकरी संचालक को सख्त हिदायत दी गई है कि वह रिपोर्ट आने तक केक तैयार नहीं करेंगे। अन्यथा विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। निरीक्षण करने वाली टीम में अभिहित अधिकारी मुख्यालय मनीष सयाना, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह, एफडीए विजिलेंस से संजय नेगी व योगेंद्र नेगी शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button