DehradunEducationpoliceUttarakhand

मसूरी हादसे की वजह: महज 14 फीट चौड़ी सड़क से गिरी डीआईटी-एमआईएस यूनिवर्सिटी के छात्रों की कार

जितनी सड़क पर एमडीडीए घर का नक्शा पास करता है, उतनी भी चौड़ी नहीं थी हादसे की जगह वाली सड़क, परिवहन विभाग की तकनीकी जांच में सामने आई कई बातें

Amit Bhatt, Dehradun: मसूरी में झाड़ीपानी रोड पर जिस जगह डीआईटी और यूनिसन यूनिवर्सिटी के छात्रों की एंडेवर कार 50 फीट नीचे दूसरी सड़क पर जा गिरी, उस जगह की परिवहन विभाग ने तकनीकी जांच की। विभाग की तकनीकी टीम ने पाया कि हादसे वाली जगह न सिर्फ तीव्र ढाल और मोड़ था, बल्कि वहां पर सड़क की चौड़ाई (ब्लैक टॉप) 14 फीट यानी 4.26 मीटर थी। यह चौड़ाई उतनी है कि जिस पर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) घर का नक्शा भी सामान्यतः पास नहीं करता है। घर के लिए भी सामान्य तौर पर मार्ग की चौड़ाई 07 से 09 मीटर पूरी करनी होती है। यदि इस झाड़ीपानी रोड के हादसे वाली जगह की सड़क के कच्चे भाग की चौड़ाई भी मिला दी जाए तो यह 5.79 (19 फीट) ही होती है। लिहाजा, पर्वतीय क्षेत्रों की सड़कों की चौड़ाई को पैसेंजर कार यूनिट (पीसीयू) के हिसाब से देखे जाने की भी जरूरत है।

परिवहन विभाग की प्रारंभिक जांच में तकनीकी टीम ने आकलन किया कि मार्ग पर मोड़ के बाद तीव्र ढाल के कारण चालक कार पर नियंत्रण नहीं रख पाया। अनुमान यह भी है कि संभवत: चालक की तरफ वाला अगला टायर पंचर होने से कार पैराफीट को तोड़कर नीचे जा गिरी। दुर्घटना के संभावित कारणों समेत दुर्घटनास्थल पर सुधार को लेकर टीम ने अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी है। दरअसल, मसूरी दुर्घटना के बाद जिलाधिकारी/जिला सड़क सुरक्षा समिति की अध्यक्ष सोनिका के निर्देश पर संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) शैलेश तिवारी और संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) अरविंद यादव ने झड़ीपानी पहुंचकर दुर्घटनास्थल का तकनीकी निरीक्षण किया।

मसूरी हादसे के बाद हृदयविदारक दृश्य, इस दुर्घटना ने सड़क सुरक्षा की दिशा में चिंता और बढ़ा दी है।

दुर्घटना मसूरी-देहरादून मुख्य मार्ग से 01 किमी पहले झड़ीपानी में हुई। हालांकि, दुर्घटनास्थल की जांच के बाद संभागीय परिवहन अधिकारी तिवारी ने बताया कि जिस जगह दुर्घटना हुई, वह मार्ग पर्याप्त चौड़ा व पक्का है। दुर्घटना के समय मौसम भी साफ था। मार्ग के किनारे सुरक्षा के लिए बना पैराफीट टूटा हुआ है, जो कार की टक्कर से टूटा है। कार का इंजन, बॉडी, रिम, टायर, चेसिस व अन्य पूरा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो चुका है। कार का दायीं यानी चालक की तरफ का पिछला टायर कटा हुआ है, जबकि अगला टायर पंक्चर मिला। क्लच, ब्रेक व एक्सीलेटर पैडल दुर्घटना के कारण दबे हुए मिले, जिसकी विस्तृत जांच की जाएगी। वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर परिवहन विभाग की टीम ने दुर्घटनास्थल पर टूटे पैराफीट की जगह लोहे के दो एंगल लगा दिए हैं और वहां पत्थर भी रख दिए गए हैं।

वर्ष 2010 माडल की है फोर्ड एंडेवर कार
जिस कार से दुर्घटना हुई, वह फोर्ड कंपनी की एंडेवर मॉडल है। कार सुरेंद्र सिंह रांगड़ निवासी मोथरोवाला देहरादून के नाम पर आरटीओ दून कार्यालय में पंजीकृत है। परिवहन विभाग के अनुसार कार वर्ष 2010 मॉडल की है और उसकी फिटनेस 20 अगस्त-2025, जबकि बीमा 02 मार्च-2025 तक वैध है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कार आशुतोष तिवारी ने खरीदी हुई थी, लेकिन उसने अभी अपने नाम पर ट्रांसफर नहीं कराई थी। पुलिस ने तमाम सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से यह पता लगाया है कि कार को अमन चला रहा था।

घायल नयनश्री को मैक्स अस्पताल किया रेफर
हादसे में गंभीर रूप से घायल नयनश्री को दून अस्पताल के आइसीयू में भर्ती किया गया था। उनके स्वजन दून अस्पताल पहुंचे और उसे मैक्स अस्पताल रेफर करने की बात कहने लगे। ऐसे में दोपहर को नयनश्री को मैक्स अस्पताल रेफर किया गया। पुलिस के अनुसार घायल अभी बयान देने की स्थिति में नहीं है। स्वास्थ्य में सुधार आने के बाद ही उसके बयान दर्ज किए जाएंगे। उसके बयानों के बाद ही घटना के असली कारणों का पता चल सकेगा।

पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा
हादसे के बाद मृतक छात्रों के शवों को सिविल अस्पताल मसूरी लाया गया। यहां पंचनामा की कार्रवाई के बाद 02 शव को पोस्टमार्टम के लिए दून अस्पताल लाया गया, जबकि 03 शव का पोस्टमार्टम मसूरी अस्पताल में ही किया गया। देर शाम पोस्टमार्टम के उपरांत शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया था।
दुर्घटना के बाद से देहरादून-मसूरी रोड पर सड़क सुरक्षा के लिहाज से पुलिस और परिवहन विभाग की टीम खासी सक्रिय हो गई है।

कार दुर्घटना में इनकी हुई मौत
-अमन सिंह राणा निवासी शंकरपुर सहसपुर देहरादून, उम्र 22 वर्ष, (आइएमएस यूनिवर्सिटी)
-दिंग्याश प्रताप भाटी निवासी पैटलवुड अपार्टमेंट, ज्वालापुर हरिद्वार, उम्र 23 वर्ष ( आइएमएस यूनिवर्सिटी)
-तनुजा रावत निवासी दुर्गा कालोनी, रुड़की हरिद्वार, उम्र 22 वर्ष ( आइएमएस यूनिवर्सिटी )
-अशुतोष तिवारी निवासी पैरामाउंट एक्सपोर्ट कालोनी, रामलीला ग्राउंड थाना नागपानी, मुरादाबाद उत्तर प्रदेश (डीआइटी यूनिवर्सिटी)
-हृदयांश चंद्र निवासी एटीपी कालोनी, अनपरा सोनभद्र, उत्तर प्रदेश, उम्र 24 वर्ष (डीआइटी यूनिवर्सिटी)

घायल छात्रा
-नयनश्री निवासी न्यू विकास एलक्लेव, रोहटा रोड, मेरठ उत्तर प्रदेश, उम्र 24 वर्ष (आइएमएस यूनिवर्सिटी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button