Breaking NewscrimeDehradunUttarakhand

हॉलीवुड मूवी बीकीपर की तरह दून में साइबर ठगों का अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर

पुलिस देखकर रह गई दंग, विदेशी नागरिकों को कर रहे थे टारगेट, 02 गिरफ्तार और रडार पर आए 15 युवक-युवतियों को नोटिस

Amit Bhatt, Dehradun: हाल में रिलीज हुई हॉलीवुड एक्टर जेसन स्टैथम की मूवी द बीकीपर की तरह दून में भी साइबर ठग अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर चला रहे थे। ये खुद को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रतिनिधि बताते थे और मूवी की तरह ही लोगों के कंप्यूटर/लैपटॉप आदि में वायरस/बग भेजते थे। फिर इसे ठीक करने के लिए चालाकी से सिस्टम का पूरा एक्सेस (कमांड) प्राप्त कर लेते थे। सिस्टम को बहाल करने के लिए साइबर ठग विदेशी नागरिकों से मोटी रकम ऐंठ रहे थे। दून की पटेलनगर कोतवाली पुलिस ने बेहतर काम करते हुए न सिर्फ साइबर ठगों के कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया, बल्कि 02 आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया। साथ ही साइबर ठगी से रडार पर आए 15 युवक-युवतियों को नोटिस भी जारी किया गया है। जिनकी कभी भी गिरफ्तारी की जा सकती है।

यह कॉल सेंटर पटेलनगर कोतवाली से महज 01 किलोमीटर दूरी पर संचालित किया जा रहा था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह ने बताया कि उन्हें पटेलनगर में फर्जी कॉल सेंटर की गोपनीय सूचना मिली थी। जिस पर एसओजी देहरादून और पटेलनगर पुलिस की संयुक्त टीम बनाई गई। साथ ही सूचना पर सीओ पटेलनगर अनिल जोशी, प्रभारी निरीक्षक कमल कुमार, एसओजी निरीक्षक चंद्रभान सिंह अधिकारी व उपनिरीक्षक लोकेंद्र बहुगुणा ने टीम के साथ रिदम टावर में दबिश दी। स्टाफ से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि वह विवेक और निकिता की देखरेख में कॉल सेंटर में काम करते हैं।

वह विदेशी नागरिकों को फोन कर खुद को माइक्रोसाफ्ट कंपनी का प्रतिनिधि बताते हैं। इसके बाद उनके कंप्यूटर व लेपटाप में वायरस होने व हैक होने की समस्या बताते हुए ठीक करने के एवज में सिस्टम का एक्सेस ले लेते हैं। समस्या को ठीक कहने की बात कहते हुए उनसे गिफ्ट कार्ड तथा क्रिप्टो करेंसी में मोटी धनराशि वसूलते हैं। यह वायरस/बग भी वह स्वयं डालते हैं। पुलिस ने तत्काल आरोपी विवेक निवासी चरेल नोएडा उत्तर प्रदेश, मूल निवासी ग्राम अगरोहा, हिसार, हरियाणा और निकिता निवासी विलीज सोनादा जिला दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल को गिरफ्तार कर लिया।

राहुल, मयंक व गौरव हैं गिरोह के मास्टरमाइंड
एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि गिरोह के मास्टरमाइंड राहुल, मयंक व गौरव हैं, जिनके बारे में अन्य आरोपितों को भी जानकारी नहीं है। पूछताछ में विवेक और निकिता ने बताया कि वह ठगी करने के लिए एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं। इस सॉफ्टवेयर में सभी कॉल रिकार्ड होती हैं। उनका सारा स्टाफ इसी सॉफ्टवेयर का इसतेमाल करता है और वह विदेशी नागरिकों से बिटकॉइन और गिफ्ट कार्ड के माध्यम से धनराशि वसूलते हैं। बिटकाइन व गिफ्ट कार्ड का विवरण गौरव व राहुल के पास रखा जाता है। वह इन आरोपितों से वर्चुअल नंबरों से काल किया करते हैं।

वाट्सएप चेट में 40 लाख रुपये लेनदेन का हिसाब
पुलिस ने जब आरोपित निकिता की व्हाट्सएप चैट देखी तो उसमें करीब 40 लाख रुपये के लेनदेन की जानकारी मिली। निकिता ने बताया कि उसकी राहुल और गौरव से नोएडा में मुलाकात हुई थी, उन्होंने उसे देहरादून भेजा था। उनके ग्रुप का असली लीडर रितिक है। निकिता की व्हाट्सएप चैट देखने पर पता चला कि उसने 47150 डॉलर विभिन्न ट्रांजेक्शन में लिए हैं। पुलिस अब गिरोह के सरगना की तलाश में जुट गई हैं। बताया कि गिरोह के तार विदेश तक जुड़े हुए हैं।

इन्हें दिया गया है नोटिस
-निजाम निवासी ग्राम वेल तुला थाना बेलतुला जिला दिसपुर असम
– राधना निवासी ग्राम निग्रीम्स जिला खासी हिल्स मेघालय
– अजंग लेम टूर निवासी क्रिश्चियन बस्ती जिला डिसपुर असम
– अनामिका गोगोई निवासी ग्राम डाउनटाउन जिला दिसपुर असम
– एरीना सिंह निवासी दुरा मेघालय
– केगिया निवासी ग्राम आफरी चेलशिवाय जिला दिसपुर मणिपुर
– थंगबेन शोपाव निवासी दिल्ली किशनगंज
– लतीफ़ रहमान निवासी लाइटमुखर मेघालय
– दैहिरी कैकहों निवासी लाइटमुखर मेघालय
– अदीत संगम निवासी मेंदीपथर मेघालय
– शबत देबबर्म निवासी मानंतरीटिड सावलद मेघायल
– ध्यान ज्योति निवासी बरपानी मेघालय
-अमन दास निवासी लाइटमुखर मेघालय
– मार्कस पशेल निवासी सुगनू मेघालय
– नोकलें लकर निवासी दिमापुर पूर्वी नगालैंड

आरोपियों से की गई बरामदगी
1- लैपटॉप-14 मय चार्जर मय हेडफोन
2-मोबाइल फोन-07
3-ब्रॉडबैन्ड कनैक्शन से सम्बन्धित उपकरण,
4-7 स्क्रिप्ट

करवाई करने वाली पुलिस टीम
1- अनिल कुमार जोशी, क्षेत्राधिकारी सदर
2- निरीक्षक कमल कुमार लुन्ठी प्रभारी कोतवाली पटेलनगर
3-उ.नि. बलदीप सिह
4-म.उ.नि. मीना रावत
5-कानि. विपिन कुमार
6-कानि. अरविन्द बर्त्वाल
7-महिला कानि. मीनू
8-महिला कानि. किरन
SOG टीम
1- नि. चंद्रभान सिंह, अधिकारी प्रभारी निरीक्षक SOG
2-उ.नि. लोकेन्द्र बहुगुणा
3-कानि. विपिन राणा
4-कानि. ललित कुमार
5-हेड कानि. किरन
6-कानि. अमित कुमार
7-कानि. पंकज कुमार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button