Dehradunsmart city

ग्रीन बिल्डिंग की दीवार भरभराकर गिरी, युवती समेत 02 व्यक्ति बाल-बाल बचे

दीवार ढहने से बिजली पोल और आसपास की संपत्ति को पहुंची क्षति, क्षमता से अधिक डंप किए गए मलबे/सामग्री का बोझ नहीं झेल पाई दीवार, विधायक ने लगाई फटकार

Amit Bhatt, Dehradun: प्रदेश सरकार की पहली ग्रीन बिल्डिंग के निर्माण के दौरान बड़ा हादसा हो सकता था। क्योंकि, निर्माणाधीन बिल्डिंग परिसर की दीवार सोमवार को अचानक भरभराकर ढह गई। इससे भीतर से बड़ी मात्रा में मलबा सड़क किनारे पसर गया। इस दौरान रोडवेज वर्कशाप की दीवारी, बिजली पोल और आसपास की संपत्ति को नुकसान पहुंचा। दीवार ढहने के दौरान एक युवती समेत 02 व्यक्ति मलबे की चपेट में आने से बाल-बाल बचे। आनन-फानन कार्यदाई संस्था केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। सूचना मिलने पर क्षेत्रीय विधायक भी पहुंच गए, उन्होंने ठेकेदार को लापरवाही पर फटकार लगाई।

सोमवार शाम करीब 05 बजे हरिद्वार रोड स्थित रोडवेज वर्कशाप के परिसर में निर्माणाधीन ग्रीन बिल्डिंग में हादसा हुआ। स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे इस कार्य का जिम्मा सीपीडब्ल्यूडी के पास है और अगले वर्ष तक इसे पूर्ण किया जाना है। बताया जा रहा है कि निर्माणधीन बिल्डिंग के परिसर में ठेकेदार ने अत्यधिक मात्रा में निर्माण सामग्री डंप की थी। जिसका अत्यधिक दबाव पड़ने के कारण परिसर की नई दीवार और रोडवेज वर्कशाप की पुरानी दीवार धराशायी हो गई। जिससे मलबा पसर गया और आसपास के निर्माण को भी क्षति पहुंची। पास की गली मलबे के कारण बंद हो गई और सड़क पर भी निर्माण सामग्री फैल गई। आसपास के घरों को भी नुकसान पहुंचा, इसके अलावा बिजली का पोल और बिजली की लाइन भी क्षतिग्रस्त हुई।

बाल-बाल बची दो जिंदगियां
निर्माणाधीन ग्रीन बिल्डिंग के पास ही रहने वाले अमित रावत ने बताया कि वह अपने घर से बाजार की ओर जाने के लिए मोटर साइकिल स्टार्ट कर रहे थे, तभी उनके गेट पर बिजली का पोल और मलबा आ गया, जिससे दीवार ढह गई। उन्होंने बताया कि शुक्र रहा कि बाइक स्टार्ट नहीं हुई और वह गेट तक नहीं पहुंचे। इसके अलावा पड़ोस में रहने वाले अजय प्रताप ने बताया कि मुख्य मार्ग से एक युवती गुजर रही थी, उसके रोडवेज वर्कशाप के पास पहुंचने से चंद सेकंड पहले दीवार ढह गई और सड़क पर भारी मात्रा में मलबा आ गया। मुंह के आगे यह हादसा देख युवती सहम गई।

ठेकेदार पर लापरवाही का आरोप
क्षेत्रवासियों का आरोप है कि ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण कर रहे ठेकेदार की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ। परिसर में लगातार निर्माण सामग्री डंप की जा रही है, जिससे वहां बजरी का पहाड़ खड़ा कर दिया गया था। जबकि, आसपास घर और दफ्तर हैं। इसके अलावा बगल से कालोनी की गली भी गुजरती है। क्षेत्रवासियों की शिकायत पर विधायक खजान दास ने ठेकेदार को फटकार लगाई और नुकसान की भरपाई करने के निर्देश दिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button