Dehradunउत्तराखंड

डॉ. हरेंद्र बने आईआईपी निदेशक, रिलायंस में रह चुके वीपी रिफाइनिंग

Round The Watch: डॉ. हरेंद्र सिंह बिष्ट ने दिनांक 04 अगस्त, 2023 को सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून के निदेशक का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने प्रो. आर प्रदीप कुमार, जो दिनांक 01 मई, 2023 से सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार देख रहे थे, से कार्यभार ग्रहण किया। डॉ. हरेंद्र सिंह बिष्ट का जन्म दिनांक 12 अक्टूबर 1971 को हुआ तथा सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून में काम करते हुए वर्ष 2003 में एच एन बी गढ़वाल विश्वविद्यालय से पॉलिमर साइंस में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद, वह तापमान और पीएच-रिस्पोंसिव स्मार्ट पॉलिमर पर अपने पहले पोस्टडॉक्टरल शोध के लिए वेन स्टेट यूनिवर्सिटी, डेट्रायट, मिशिगन, यूएसए चले गए। इन पॉलिमर का उपयोग लक्षित जीन वितरण के वैक्टर के रूप में किया गया था।
डॉ. बिष्ट को वर्ष 2006-07 के दौरान एमिटी विश्वविद्यालय, नोएडा में अकाद्मिक सेवा अनुभव भी प्राप्त है। उन्होंने 2007-08 के दौरान डॉर्फ केटल केमिकल्स (आई) प्रा. लिमिटेड, मुंबई में सहायक प्रबंधक आर एंड डी के रूप में भी काम किया है। उन्होंने अपना दूसरा पोस्टडॉक्टरल शोध बोर्गोगेन विश्वविद्यालय, डिजोन, फ्रांस से एमआरआई इमेजिंग अनुप्रयोगों के लिए अति-अनुचुंबकीय लौह ऑक्साइड नैनोकणों के कल्पित चित्रण पर किया है।
अपने प्रोफेशनल करियर के दौरान डॉ बिष्ट ने विभिन्न संगठनों और प्रतिष्ठित संगठनों में काम किया। सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून में अपना कार्यकाल शुरू करने से पूर्व वे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में कार्यरत रहे हैं और रिलायंस, जामनगर में वाइस प्रेज़ीडेंट, रिफाइनिंग आर-एंड-डी के रूप में कोकर और उन्नत कार्बन पदार्थ समूह के प्रमुख रहे हैं।
इस उत्कृष्ट सेवाकाल के दौरान विभिन्न श्रेष्ठ पत्र-पत्रिकाओं में डॉ बिष्ट के अनेक महत्वपूर्ण लेख भी प्रकाशित हुए हैं। उन्होंने 11 पेटेंट फाइल किए हैं और 21 शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button