DehradunEducationUttarakhand

यूसर्क और एचएनबी यूनिवर्सिटी में एमओयू, होगा ज्ञान का आदान-प्रदान

प्रदेश में स्वास्थ्य, स्वच्छता व पोषण शिक्षा के लिए उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) और हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के मध्य हुआ समझौता

Round The Watch: प्रदेश में स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण के साथ ही विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार तथा छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक अभिवृत्ति के विकास व स्वास्थ्य जागरुकता के लिए यूसर्क और एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी ने हाथ मिलाया है। इसके तहत सूचना, सुराज एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत कार्यरत संस्था उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क), देहरादून और प्रदेश के हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय, सेलाकुई ने ‘मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग’ (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

एमओयू पर हस्ताक्षर करते यूसर्क निदेशक प्रो. (डॉ) अनीता रावत व हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ आशीष उनियाल

यूसर्क सभागार में आयोजित कार्यक्रम में यूसर्क निदेशक प्रो. (डॉ) अनीता रावत व हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ आशीष उनियाल ने समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए।
यूसर्क निदेशक प्रो. अनीता रावत ने बताया कि इस समझौते के आधार पर दोनों संस्थान प्रदेश के छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण के प्रति जागरुक करने तथा विज्ञान शिक्षा के साथ हीचिकित्सा व वैज्ञानिक अनुसंधानों को स्तरीय बनाने के लिए मिलकर काम किया जाएगा। इसके अलावा विज्ञान के अनुप्रयोगों व लाभों को प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने की दिशा में रणनीति तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि यूसर्क की शर्त के आधार पर उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय विभिन्न माध्यमिक विद्यालय में संचालित 200 से अधिक विज्ञान चेतना केंद्रों में से कम से कम पांच ‘यूसर्क विज्ञान चेतना केंद्रों’ को गोद लेकर उनमें स्वास्थ्य, स्वच्छता एवम पोषण संबंधी विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों का संचालन करते हुए विद्यालय के छात्र-छात्राओं को अपने विश्वविद्यालय से विभिन्न सुविधाएं प्रदान करेगा।
हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हेमचंद्र ने इस अवसर पर कहा कि आज के समझौते से जहां विश्वविद्यालय से संबद्ध भावी चिकित्सकों को यूसर्क की वैज्ञानिक गतिविधियों का भरपूर लाभ मिलेगा, वहीं प्रदेशभर के छात्र-छात्राऐं तथा आमजन भी दोनों संस्थाओं के विज्ञान शिक्षा, चिकित्सा एवं सुस्वस्थता हेतु किए जाने वाले सम्मिलित प्रयासों से लाभान्वित होंगे।
वहीं, हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ आशीष उनियाल ने इस अवसर को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि प्रदेश की दो विशिष्ट संस्थाओं के बीच का यह समझौता प्रदेश में खासकर छात्रों व उनके अभिवावकों तक स्वास्थ्य एवम पोषण संबंधी जागरुकता को पहुंचाने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।
यूसर्क वैज्ञानिक डॉ. ओम प्रकाश नौटियाल ने विचार रखते हुए कहा कि इस समझौते के परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय के प्राध्यापक तथा यूसर्क के वैज्ञानिक परस्पर मिलकर विज्ञान शिक्षा के साथ ही चिकित्सा, स्वास्थ्य व स्वच्छता क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधानों तथा शोध परिणामों के लाभों को आमजन तक पहुंचाने को प्रेरित होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button